अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अडानी गैस के शेयरों में 14 फीसदी की भारी गिरावट, निवेशकों ने मध्य प्रदेश में दिखाई रुचि

अडानी गैस के शेयरों में शुक्रवार को बीएसई में 14 फीसदी की भारी गिरावट आई। ऐसा पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेग्युलेटरी बोर्ड ऑफ इंडिया (पीएनजीआरबी) के कंपनी को एक नोटिस भेजने के बाद हुआ है, जिसमें अडानी इंटरप्राइजेज के साथ एक योजना की महत्वपूर्ण जानकारी का खुलासा कंपनी को नहीं करने के लिए कहा गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 227 अंक ऊपर

देश के शेयर बाजारों में शुक्रवार को तेजी दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 226.79 अंकों की तेजी के साथ 41,613.19 पर और निफ्टी 67.90 अंकों की तेजी के साथ 12,248.25 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.36 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 41,377.04 पर खुला और 226.79 अंकों या 0.55 फीसदी के तेजी के साथ 41,613.19 पर बंद हुआ। दिन भर के कारोबार में सेंसेक्स ने 41,697.03 के ऊपरी स्तर और 41,275.60 के निचले स्तर को छुआ।

अडानी गैस के शेयरों में 14 फीसदी की भारी गिरावट

अडानी गैस के शेयरों में शुक्रवार को बीएसई में 14 फीसदी की भारी गिरावट आई। ऐसा पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेग्युलेटरी बोर्ड ऑफ इंडिया (पीएनजीआरबी) के कंपनी को एक नोटिस भेजने के बाद हुआ है, जिसमें अडानी इंटरप्राइजेज के साथ एक योजना की महत्वपूर्ण जानकारी का खुलासा कंपनी को नहीं करने के लिए कहा गया है। मीडिया रपटों के अनुसार, अडानी गैस ने गौतम अडानी की अगुवाई वाली अडानी एंटरप्राइजेज की नेटवर्थ गणनाओं का उपयोग करते हुए गैस परियोजनाओं के लिए बोली लगाई है और कंपनी के शेयरधारिता परिवर्तन और पुनर्गठन ने शहर के गैस वितरण नियमों का उल्लंघन किया है।

रपट में कहा गया है कि सेक्टर नियामक पीएनजीआरबी कंपनी के लाइसेंस रद्द करने और उल्लंघन के लिए 400 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की मांग कर रहा है।

फेसबुक ने की भारत के लिए नए मार्केटिंग हेड की घोषणा की

अपनी नेतृत्व टीम का विस्तार करते हुए सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने भारत में नए मार्केटिंग हेड की घोषणा की। अपने एप्स के परिवार के लिए आक्रामक मार्केटिंग एजेंडा की तैयारी में फेसबुक ने अविनाश पंत को मार्केटिंग डायरेक्टर बनाया है। पंत सीधे फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन को रिपोर्ट करेंगे।

पेट्रोल, डीजल की महंगाई से राहत, 2 सप्ताह में 1.50 रुपये लीटर घटा दाम

पेट्रोल और डीजल के दाम में शुक्रवार को फिर लगातार दूसरे दिन कटौती की गई। दो सप्ताह में देश की राजधानी दिल्ली समेत अन्य शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 1.50 रुपये लीटर से ज्यादा की गिरावट आने से उपभोक्ताओं को तेल की महंगाई से बड़ी राहत मिली है।

तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 22 पैसे जबकि चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर की कटौती की। वहीं, डीजल की कीमत दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 27 पैसे प्रति लीटर कम हो गई है।

निवेशकों ने मध्य प्रदेश में दिखाई रुचि, 4 हजार करोड़ रुपये का होगा निवेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ इन दिनों वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की वार्षिक बैठक में हिस्सा लेने दावोस में हैं। इस दौरान उनकी कई निवेशकों से मुलाकात हुई, जिसमें से कई निवेशकों ने राज्य में निवेश के लिए उत्सुकता दिखाई। कई कंपनियां चार हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करने को तैयार हैं। राज्य के जनसंपर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ के दावोस दौरे का जिक्र करते हुए कहा, "दावोस में मुख्यमंत्री की 70 देशों के निवेशकों से संवाद हुआ और इसके बाद राज्य में 4125 करोड़ रुपये का निवेश आ रहा है। यह राज्य के इतिहास में निवेश के मामले में सबसे बड़ी घटना है।"

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री कमलनाथ से अमेजन वेब सर्विस के उपाध्यक्ष मेक्स पीटरसन से विस्तारपूर्वक चर्चा की।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 24 Jan 2020, 7:30 PM
लोकप्रिय