अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: दो दिन की गिरावट के बाद बाजार में लौटी रौनक और टिकटॉक बन सकता है तीसरा सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क

दो दिन की बड़ी गिरावट के बाद आज शेयर बाजार में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। दावा किया गया है कि शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक के साल 2022 में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क बनने की उम्मीद है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एप्पल ने भारत में परीक्षण के आधार पर आईफोन 13 को असेंबल करना शुरू किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल ने भारत में अपने नए फ्लैगशिप आईफोन 13 को असेंबल करना शुरू कर दिया है, क्योंकि टेक दिग्गज देश में अपने टॉप-ऑफ-द-लाइन स्मार्टफोन बनाने/असेंबल करने की तैयारी कर रहा है। उद्योग के सूत्रों ने मंगलवार को आईएएनएस को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेक इन इंडिया' के विजन के अनुरूप, आईफोन 13 को चेन्नई के फॉक्सकॉन प्लांट में ट्रायल के आधार पर असेंबल किया जा रहा है।

फॉक्सकॉन वैश्विक स्तर पर कंपनी की सबसे बड़ी मैन्युफैक्च रिंग पार्टनर है। सूत्रों ने कहा कि 'मेक इन इंडिया' आईफोन 13 घरेलू बाजार के साथ-साथ देश से निर्यात के लिए अगले साल की शुरूआत में उपलब्ध होगा। एप्पल आम तौर पर अपने वैश्विक और घरेलू लॉन्च के तीन-चार महीने के बाद भारत में नए और पर्यावरण के अनुकूल आईफोन्स को असेंबल करना शुरू कर देता है।

10 मिनट की ग्रॉसरी डिलीवरी ऐप जेप्टो ने 100 मिलियन डॉलर जुटाए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लॉन्च होने के ठीक पांच महीने बाद, 10 मिनट के ग्रॉसरी डिलीवरी ऐप जेप्टो ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने कॉमबिनेटर के नेतृत्व में 100 मिलियन डॉलर जुटाए हैं, जिससे इसका मूल्यांकन 570 मिलियन डॉलर हो गया है। धन उगाहने के अलावा, जेप्टो अविश्वसनीय रूप से तेजी से बढ़ रहा है और हर महीने अपने उपयोगकर्ता-आधार को तीन गुना कर रहा है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, पिछले दो महीनों में, जेप्टो ने बेंगलुरु, दिल्ली, गुड़गांव, चेन्नई, हैदराबाद, पुणे और मुंबई (कोलकाता का अनुसरण करने के लिए) में लॉन्च करके आगे का विस्तार किया है। जेप्टा के सह-संस्थापक और सीईओ आदित पालिचा ने कहा, "निवेशक लगातार हमारे सर्वोत्तम-इन-क्लास निष्पादन के कारण जेप्टा का समर्थन कर रहे हैं। यह हमें अविश्वसनीय गति दे रहा है। हम एक अभूतपूर्व दर से बढ़ रहे हैं, ग्राहक उत्पाद अनुभव को पसंद कर रहे हैं, हमारी कोर यूनिट अर्थशास्त्र मजबूत है और हम आज भारत में सबसे अच्छी स्टार्टअप टीमों में से एक हैं।


टिकटॉक बन सकता है तीसरा सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक नए पूवार्नुमान में दावा किया गया है कि शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक के साल 2022 में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क बनने की उम्मीद है। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, इनसाइडर इंटेलिजेंस की रिपोर्ट जिसे पहले ई-मार्केटर के नाम से जाना जाता था, उसने भविष्यवाणी की है कि 2020 में 59.8 प्रतिशत की वृद्धि के बाद, 2022 में टिकटॉक 755.0 मिलियन मासिक यूजर्स तक पहुंच जाएगा, इसके बाद 2021 में 40.8 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

इनसाइडर इंटेलिजेंस के प्रमुख विश्लेषक, डेबरा अहो विलियमसन ने वेबसाइट के हवाले से कहा, "टिकटॉक का उदय स्नैपचैट के लिए विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण है, जिसके साथ यह युवा दर्शकों के लिए आमने-सामने प्रतिस्पर्धा करता है।"

उन्होंने कहा, "हालांकि टिकटॉक ट्विटर से ज्यादा समानता साझा नहीं करता है, लेकिन अधिक स्थापित प्लेटफॉर्म के सापेक्ष इसका विशाल आकार टिकटॉक के कंटेंट की नशे की लत प्रकृति को दर्शाता है।"

आसुस ने भारत में लॉन्च किया किफायती लैपटॉप

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ताइवान की टेक दिग्गज आसुस ने मंगलवार को भारतीय बाजार में लेटेस्ट 11 वीं जनरेशन के इंटेल कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित अपना नया लैपटॉप 'एक्सपर्टबुक बी1400' लॉन्च किया है। आसुस एक्सपर्टबुक बी1400 जल्द ही आसुस एक्सक्लूसिव स्टोर्स और प्रमुख कमर्शियल पीसी चैनल पार्टनर्स पर 32,490 रुपये से शुरू होगा।

आसुस इंडिया के सिस्टम बिजनेस ग्रुप, वाणिज्यिक पीसी और स्मार्टफोन के बिजनेस हेड दिनेश शर्मा ने कहा, "कार्य की बदलती गतिशीलता के साथ, इस वर्ष ने वाणिज्यिक पीसी की मांग में जबरदस्त विकास देखा है। हम विशेष रूप से शीर्ष नेताओं और वरिष्ठ पेशेवरों के लिए डिजाइन किए गए एक्सपर्टबुक बी1400 डिवाइस के साथ इस सेगमेंट को पूरा करने के लिए उत्साहित हैं।" इसमें 16:9 एस्पेक्ट, एंटी-ग्लेयर स्क्रीन, 250 निट्स ब्राइटनेस, 178एओ वाइड-व्यू टेक्नोलॉजी के साथ 14-इंच एलईडी-बैकलिट आईपीएस फुल एचडी (1920 एक्स 1080) डिस्प्ले है।


दो दिन की गिरावट के बाद बाजार में लौटी रौनक, Sensex- Nifty में उछाल

दो दिन की बड़ी गिरावट के बाद आज शेयर बाजार में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। आज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं। BSE का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 497.00 अंक यानी 0.89 फीसदी की तेजी के साथ 56,319.01 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी इंडेक्स 156.65 अंक यानी 0.94 फीसदी की तेजी के साथ 16,770.85 के लेवल पर क्लोज हुआ है। पिछले कारोबारी दिन ओमिक्रोन की चिंता की वजह से बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी, जिसके बाद सेंसेक्स 1190 अंक लुढ़ककर बंद हुआ था।


आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia