अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एयर इंडिया के पायलटों का शीर्ष अधिकारियों पर बड़ा आरोप और खपत घटने के बावजूद खाद्य तेल की महंगाई जारी

एयर इंडिया पायलटों ने प्रबंधन से कहा है कि मितव्ययिता के उपाय केवल पायलटों पर अजमाए जा रहे हैं, लेकिन वरिष्ठ अधिकारी और प्रबंधन महंगी सुविधाएं जैसे मुफ्त क्लब सदस्यता, सैकड़ों लीज में लिए गए कार और हर महीने मुफ्त ईंधन का उपभोग कर रहे हैं और इसमें कोई कटौती नहीं की गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एयर इंडिया के शीर्ष अधिकारी तंगहाली के बीच महंगी सुविधाओं का उठा रहे मजा : पायलट

एयर इंडिया पायलटों ने प्रबंधन से कहा है कि मितव्ययिता के उपाय केवल पायलटों पर अजमाए जा रहे हैं, लेकिन वरिष्ठ अधिकारी और प्रबंधन महंगी सुविधाएं जैसे मुफ्त क्लब सदस्यता, सैकड़ों लीज में लिए गए कार और हर महीने मुफ्त ईंधन का उपभोग कर रहे हैं और इसमें कोई कटौती नहीं की गई है। एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल को लिखे पत्र में पायलट्स एसोसिएशन ने कहा, "यह असैद्धांतिक है कि वरिष्ठ अधिकारियों को मितव्ययिता उपायों से बाहर रखा गया है, जिससे वे अन्य सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं। इसके अलावा यह सबूत है कि प्रबंधन का कॉस्ट कटिंग उपाय महामारी के नाम पर कर्मचारियों को परेशान करने का एजेंडा है।"

आज लिखे पत्र में, इंडियन कार्मिशयल पायलट्स एसोसिएशन और इंडियन पायलट्स गिल्ड ने कहा कि बीते कुछ महीनों से, बताया जा रहा है कि एयर इंडिया की वित्तीय स्थिति काफी खराब है और सरकार की तरफ से कोई पैसे नहीं मिल रहे हैं और कॉस्ट कटिंग करने की जरूरत है नहीं तो एयरलाइन को बंद करना पड़ेगा।

खपत घटने के बावजूद खाद्य तेल की महंगाई जारी

कोरोना काल में होटल, रेस्तरा, कैंटीन का कारोबार ठप पड़ने की वजह से खाने के तेल की खपत घटने के बावजूद तमाम खाद्य तेल की कीमतों में लगातार तेजी बनी हुई है। सरसों का तेल बीते दो महीने में 20 रुपये प्रति किलो तक महंगा हो गया है। इसी प्रकार, सोया तेल, पाम तेल व अन्य खाद्य तेल के दाम में इजाफा हुआ है। कारोबारी और बाजार के जानकार बताते हैं कि पाम तेल में आई तेजी के कारण खाने के तमाम तेलों के दाम बढ़े हैं।

एक खास ब्रांड के सरसों के तल का भाव दो महीने पहले 130 रुपये प्रति किलो था जो अब 150 रुपये प्रति किलो हो गया है। रिटेल कारोबारी बताते हैं कि मई के बाद सरसों के तेल में 20 रुपये प्रति किलो तक की वृद्धि हुई है और सोया तेल का दाम भी 15 से 20 रुपये प्रति किलो तक बढ़ गया है।

दूसरी तिमाही में सैमसंग बना भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड

देश में चीनी उत्पादों को नजरअंदाज किए जाने का लाभ दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग को मिला है और ऐसा कहने की वजह यह है कि साल की दूसरी तिमाही (अप्रैल से जून तक की अवधि) में यह भारत में 26 फीसदी मार्केट शेयर के साथ दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बन गया है। एक काउंटरपॉइंट रिसर्च रिपोर्ट में शुक्रवार को इसका खुलासा हुआ है। दरअसल, लॉकडाउन के बाद इस अवधि के दौरान बाजार में स्मार्टफोन की मांग बढ़ी और कंपनी ग्राहकों की इस मांग को पूरा करने के लिए अपने कई सारे मॉडल के साथ पहले से ही तैयार थी।

सैमसंग इस मामले में शाओमी के बिल्कुल पीछे है जो 29 फीसदी मार्केट शेयर के साथ दूसरी तिमाही में पहले स्थान पर बना हुआ है।

काउंटरपॉइंट की मार्केट मॉनिटर सर्विस के मुताबिक, एम-सीरीज को नए रूप में पेश करने और सैमसंग केयर प्लस जैसे नए स्कीम के साथ इसे ऑफलाइन चैनलों में लॉन्च करने से ब्रांड को भारतीय बाजार में अपने स्थिति आगे बनाए रखने के लिए कारगर साबित हुई।

माइक्रोसॉफ्ट करेगा अब तक का सबसे बड़ा एक्सबॉक्स गेमिंग सीरीज लॉन्च

गेमिंग के क्षेत्र में पहली तिमाही में सफलता हासिल करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह इस पतझड़ में एक्सबॉक्स गेमिंग सीरीज को लॉन्च करेगा। इसके साथ ही कंपनी का दावा है कि यह उनके अब तक के किसी भी कंसोल रेंज में सबसे बड़ा लॉन्च है। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला के मुताबिक, एक्सबॉक्स गेम पास ने कंसोल और पीसी दोनों में ही रिकॉर्ड सब्सक्राइबर देखे हैं और अब इसमें विषयसामग्री के तौर पर 100 से अधिक स्टूडियोज को शामिल किया गया है।

उन्होंने कंपनी के वित्तीय वर्ष 2020 में कंपनी की चौथी तिमाही के नतीजे की घोषणा करने के बाद अनिर्ंग कॉल के दौरान बताया, "यह गेमिंग के लिए एक सफल तिमाही रही है। हमने सक्रिय उपयोगकतार्ओं के साथ रिकॉर्ड इंगेजमेंट और मॉनिटाइजेशन देखा जिसका नेतृत्व ऑन एंड ऑफ कंसोल ने किया क्योंकि लोग एक-दूसरे से मेल-मिलाप करने, खेलने के लिए हर कहीं गेमिंग से जुड़ जाते हैं।"

मैसेंजर रूम ग्रुप वीडियो कॉल से फेसबुक पर आ सकते हैं लाइव

अपने ऐप्स को एकीकृत करने के अगले चरण में प्रवेश करते हुए फेसबुक ने यूजर्स के लिए एक नए टूल को पेश किया है जिसके तहत मैसेंजर रूम से फेसबुक पर लाइव आया जा सकता है। शुक्रवार से फेसबुक सहित मैसेंजर वेब पर इस फीचर को कंपनी द्वारा कुछ देशों में लाया जा रहा है और जल्द ही अन्य देशों में भी इसके प्रसार की योजना है जहां मैसेंजर रूम, फेसबुक और मैसेंजर मोबाइल ऐप और मैसेंजर डेस्कटॉप ऐप सहित उपलब्ध है।

फेसबुक द्वारा शुरू किए गए इस फेसबुक मैसेंजर रूम की मदद से यूजर्स एक साथ अपने 50 दोस्तों के साथ लाइव बातें कर सकते हैं। कंपनी ने अपने एक बयान में कहा, "रूम को तैयार करने के साथ आप अपने प्रोफाइल, पेज या ग्रुप में रूम को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं और इससे जुड़ने के लिए लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next