अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एयरटेल ने भारत का पहला ग्रामीण 5जी परीक्षण किया और यूट्यूब क्रिएटर्स को दे रहा ये ऑफर

टेलीकॉम प्रमुख भारती एयरटेल ने एरिक्सन के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्र में भारत का पहला 5जी नेटवर्क परीक्षण किया है। यूट्यूब ने एंड्रॉइड पर ' यूट्यूब स्टूडियो' के लिए स्थानीय मुद्रा विकल्प बदलने के लिए रचनाकारों की क्षमता को जोड़ा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूट्यूब स्टूडियो क्रिएटर्स को मुद्रा बदलने की देगा अनुमति

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल के स्वामित्व वाली वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज यूट्यूब ने एंड्रॉइड पर ' यूट्यूब स्टूडियो' के लिए स्थानीय मुद्रा विकल्प बदलने के लिए रचनाकारों की क्षमता को जोड़ा है। यूट्यूब स्टूडियो संस्करण 21.36.100 अपडेट में चैनल आय को संभालने के लिए विकल्प जोड़े गए हैं। 9टु5गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, एक उपयोगकर्ता को केवल अपने प्रोफाइल अवतार-सेटिंग्स- मुद्रा- पसंदीदा स्थानीय मुद्रा का चयन करें- डैशबोर्ड दृश्य को रीफ्रेश करने के लिए खींचें पर टैप करने की आवश्यकता है।

कोई भी व्यक्ति किसी भी समय मुद्रा बदल सकता है और यह विधि काम करती है चाहे उपयोगकर्ता ने डिवाइस पर किसी भी स्थानीय भाषा सेटिंग को लागू किया हो। एक व्यक्तिगत वीडियो का चयन करते समय, सीपीएम और आरपीएम चार्ट/ग्राफ सहित, वहां भी परिवर्तन लागू किया जाता है।

पहली छमाही में सैमसंग डिस्प्ले का स्मार्टफोन पैनल बाजार में दबदबा कायम : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरिया में एक प्रमुख डिस्प्ले पैनल निर्माता सैमसंग डिस्प्ले कंपनी, वर्ष की पहली छमाही में वैश्विक स्मार्टफोन पैनल बाजार पर हावी रही, हालांकि इसकी बाजार हिस्सेदारी में एक साल पहले की तुलना में थोड़ी गिरावट आई है। मार्केट रिसर्चर स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष स्मार्टफोन निर्माता सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के एक सहयोगी सैमसंग डिस्प्ले ने 2021 के पहले छह महीनों में वैश्विक स्मार्टफोन डिस्प्ले पैनल बाजार में 48 प्रतिशत राजस्व हिस्सेदारी हासिल की, जो एक साल पहले 50 प्रतिशत हिस्सेदारी से नीचे थी।

चीन की बीओई टेक्नोलॉजी ग्रुप कंपनी 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही, उसके बाद टियांमा माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक कंपनी 8 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रही।


ऐप स्टोर घोटालों की रिपोर्ट करने के लिए ऐप्पल ने जोड़ा नया फीचर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऐप्पल ने अपने "रिपोर्ट ए प्रॉब्लम" बटन का एक नया और बेहतर फीचर जोड़ा है जो अब उपयोगकर्ताओं को सीधे ऐप स्टोर में इसकी लिस्टिंग से एक स्कैमी ऐप की रिपोर्ट करने देगा। स्कैम हंटर कोस्टा एलिफथेरियो ने एक ट्वीट में खुलासा किया कि बटन न केवल वर्षो में पहली बार व्यक्तिगत ऐप लिस्टिंग में वापस आ गया है, बल्कि अब इसमें ड्रॉप-डाउन मेनू में एक समर्पित "रिपोर्ट ए स्कैम या फ्रॉड" विकल्प भी शामिल है।

पहले "रिपोर्ट ए प्रॉब्लम" विकल्प ऐप स्टोर में ऐप्स और गेम्स टैब के सबसे नीचे दब गया था। अब, आईओएस 15 के रूप में, "रिपोर्ट ए प्रॉब्लम" बटन को कहीं अधिक प्रमुख स्थान दिया गया है। बटन को टैप करने से उपयोगकर्ता एक समर्पित वेबसाइट पर जाते हैं जहां कोई धनवापसी का अनुरोध करना, गुणवत्ता की समस्या की रिपोर्ट करना, उनकी सामग्री ढूंढना, आपत्तिजनक सामग्री की रिपोर्ट करना, किसी घोटाले या धोखाधड़ी की रिपोर्ट करना और बहुत कुछ चुना जा सकता है।

एडिडास ने रोहित शर्मा के सहयोग से अपना नया अभियान 'इंपॉसिबल इज नथिंग' लॉन्च किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्पोर्ट्सवियर की दिग्गज कंपनी एडिडास ने 'इंपॉसिबल इज नथिंग' यानी 'असंभव कुछ भी नहीं है' अभियान के साथ एक कदम आगे बढ़ाया है, जिसे सोमवार को लॉन्च किया गया था। अभियान का लक्ष्य स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा के सहयोग से एक सुरक्षित और टिकाऊ ग्रह (पृथ्वी) के निर्माण में उत्प्रेरक बनना है। रोहित पहले से ही विभिन्न मुद्दों पर जागरूक करने का काम करते रहे हैं।

स्थायी ग्रह के विषय पर आयोजित, एडिडास का विजन यह है कि ब्रांड उन परिस्थितियों में संभावनाओं को देख रहा है, जहां अन्य लोग असंभव को ही देख पाते हैं। एडिडास का लक्ष्य 2024 तक सभी वर्जिन पॉलिएस्टर को पुनर्नवीनीकरण पॉलिएस्टर के साथ बदलना है। वर्तमान में, एडिडास के 40 प्रतिशत से अधिक परिधान में पुनर्नवीनीकरण पॉलिएस्टर का उपयोग किया जा रहा है।


एयरटेल ने भारत का पहला ग्रामीण 5जी परीक्षण किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेलीकॉम प्रमुख भारती एयरटेल ने एरिक्सन के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्र में भारत का पहला 5जी नेटवर्क परीक्षण किया है। दूरसंचार विभाग द्वारा एयरटेल को आवंटित 5जी ट्रायल स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हुए दिल्ली-एनसीआर के बाहरी इलाके भाईपुर ब्राह्मणन गांव में परीक्षण हुआ।

टेलीकॉम प्रमुख ने कहा कि परीक्षण ने 'एन्हांस्ड मोबाइल ब्रॉडबैंड' (ईएमबीबी) और 'फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस' (एफडब्ल्यूए) सेवाओं जैसे समाधानों के माध्यम से हाई स्पीड ब्रॉडबैंड तक पहुंच को सक्षम करके डिजिटल डिवाइड को पाटने की दिशा में 5जी द्वारा पेश की गई विशाल क्षमता को प्रदर्शित किया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia