अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: जियो, vi को पछाड़ एयरटेल निकला सबसे आगे और शेयर बाजारों में गिरावट जारी

अगर 1080पी वीडियो स्ट्रीमिंग, रियल-टाइम मोबाइल गेमिंग और एचडी वीडियो कॉलिंग जैसी सुविधाओं की बात करें तो भारत में एयरटेल अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ मोबाइल अनुभव प्रदान कर रहा है। शेयर बाजरों में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

'अनडू सेंड' बटन पर काम कर रहा है ट्विटर : रिपोर्ट

लाखों ट्विटर उपयोगकर्ता अपने ट्वीट में वर्तनी की त्रुटियों को ठीक करने के लिए एक एडिट बटन की मांग कर रहे हैं। इसके मद्देनजर ऐप शोधकर्ता जेन मानचुन वोंग ने एक नए "अनडू सेंड" बटन पर काम करना शुरू कर दिया है। ट्विटर इंटरफेस पर एक नए "अनडू" बटन के ऊपर चिर-परिचित वाक्य "योर ट्विट वाज सेंट" दिखता है।

जीमेल भी ईमेल के लिए एक समान विकल्प प्रदान करता है, जहां "सेंड" बटन पर क्लिक करने के बाद संदेशों को भेजने से रोकने के लिए एक छोटी विंडो खुल जाती है।

'दि वर्ज' की रिपोर्ट के मुताबिक, अनडू बटन पर क्लिक करने पर एक विकल्प प्राप्त होता है कि आप किसी भी संदेश को भेजने के कितने समय बाद तक उसे अनडू कर सकते हैं, अर्थात् अनडू के लिए एक समय-सीमा तय की जाती है।

स्मार्टफोन पर गेमिंग और एचडी वीडियो कॉलिंग के मामले में एयरटेल सबसे आगे : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अगर 1080पी वीडियो स्ट्रीमिंग, रियल-टाइम मोबाइल गेमिंग और एचडी वीडियो कॉलिंग जैसी सुविधाओं की बात करें तो भारत में एयरटेल अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ मोबाइल अनुभव प्रदान कर रहा है। शुक्रवार को एक नई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। एयरटेल ने छह में से चार मेट्रिक्स परीक्षण में बेहतरीन प्रदर्शन किया और इसने शीर्ष तीन प्रदाताओं में से 56.6 प्रतिशत की उच्चतम उत्कृष्ट सुसंगत गुणवत्ता हासिल की। अन्य ऑपरेटर्स में जियो और वोडाफोन-आइडिया (पहले वोडाफोन) शामिल रहे।

मोबाइल डेटा कंपनी टुटेला की नवीनतम स्टेट ऑफ मोबाइल एक्सपीरियंस रिपोर्ट के अनुसार, दूरसंचार प्रदाता एयरटेल ने इसके साथ ही उच्चतम मूल सुसंगत गुणवत्ता यानी कोर कंसिस्टेंट क्वालिटी (वेब ब्राउजिंग, एसडी वीडियो स्ट्रीमिंग या सोशल मीडिया पर फोटो साझा करने की दैनिक गतिविधियां) 83.7 प्रतिशत रही। रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल को सबसे तेज डाउनलोड स्पीड के साथ ही सबसे उत्तरदायी (रिस्पोंसिव) नेटवर्क भी बताया गया है।

स्मार्टवॉच बाजार पर एप्पल का दबदबा कायम, हुआवे रही दूसरे नंबर पर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल ने वर्ष 2020 में वैश्विक स्मार्टवॉच बाजार में 3.39 करोड़ यूनिट शिपिंग के साथ अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा। एक हालिया रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया कि वॉच सीरीज 6 और एसई को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, जिसकी वजह से एप्पल ने स्मार्टवॉच मार्केट पर अपना दबदबा कायम रखा है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट ट्रैकर के अनुसार, चीनी ब्रांड हुआवे 1.11 करोड़ स्मार्टवॉच शिपमेंट के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि 91 लाख यूनिट के साथ सैमसंग तीसरे स्थान पर रहा।

कुल मिलाकर पिछले साल वैश्विक स्मार्टवॉच सेगमेंट में एप्पल ने 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि हुआवे ने 26 प्रतिशत वृद्धि (अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद) दर्ज की है।

एक वर्ष में जहां वार्षिक स्मार्टवॉच की वृद्धि केवल 1.5 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ी, एप्पल ने अपना अव्वल स्थान बनाए रखा और इसने 2019 से अपने बाजार हिस्सेदारी को 6 प्रतिशत तक बढ़ाया, जिससे समग्र बाजार को प्रीमियम सेगमेंट के करीब ले जाने में मदद मिली।

वन प्लस नॉड 2 को 2021 की दूसरी तिमाही में किया जा सकता है लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वनप्लस अपनी नई फ्लैगशिप वनप्लस 9 सीरीज को लॉन्च करने की तैयारी में जुटा हुआ है और अब सामने आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि साल की दूसरी तिमाही में कंपनी नॉर्ड 2 को भी लॉन्च कर सकती है। एंड्रॉयड सेंट्रल के मुताबिक, नॉर्ड 2 को मीडियाटेक के डाइमेंसिटी 1200 चिपसेट द्वारा संचालित किया जाएगा।

मीडियाटेक की फ्लैगशिप डाइमेंसिटी 1200 एसओसी चिपसेट 6एनएम मैन्युफैक्च रिंग प्रोसेस पर आधारित एक ओक्टा-कोर चिपसेट है, जिसकी अधिकतम स्पीड 3 गीगाहर्ट्ज है। इस चिपसेट में 5जी और वाईफाई6 का सपोर्ट मिलेगा।

शेयर बाजारों में गिरावट जारी, सेंसेक्स 441 अंक टूटा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक शेयर बाजारों में बिकवाली का दबाव बना हुआ है। उसके असर से स्थानीय शेयर बाजरों में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी गिरावट दर्ज की गयी। बंबई शेयर बाजार(बीएसई) का सेंसेक्स 441 अंक और टूट गया और निफ्टी 15,000 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे आ गया।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 440.76 अंक या 0.87 प्रतिशत के नुकसान से 50,405.32 अंक पर आ गया। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 726 अंक ऊपर-नीचे हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 142.65 अंक या 0.95 प्रतिशत टूटकर 14,938.10 अंक पर बंद हुआ

पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स 1,039.33 अंक या 2.02 प्रतिशत टूट चुका है। वहीं निफ्टी में इस दौरान 307.5 अंक या 2.01 प्रतिशत का नुकसान दर्ज हुआ है। साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स कुल मिलका कर 1,305.33 अंक या 2.65 प्रतिशत लाभ में रहा। निफ्टी साप्ताहिक आधार पर 408.95 अंक या 2.81 प्रतिशत ऊंचा रहा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय