अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: बुरे आर्थिक हालात के बीच, सरकार के लिए खर्च करना जरूरी और जेट एयरवेज को मिली उड़ान की नई उम्‍मीद

भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत बताते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा है कि कोरोनोवायरस महामारी और उसके चलते राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। अप्रैल 2019 से बंद पड़ी एयरलाइन जेट एयरवेज एक बार फिर उड़ान भर सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जेट एयरवेज को मिली उड़ान की नई उम्‍मीद, रिवाइवल प्‍लान मंजूर

अप्रैल 2019 से बंद पड़ी एयरलाइन जेट एयरवेज एक बार फिर उड़ान भर सकती है। दरअसल, जेट एयरवेज के लेंडर्स ने रिवाइवल का प्‍लान मंजूर कर लिया है। ये रिवाइल प्‍लान लंदन के कालरॉक कैपिटल और यूएई के निवेशक मुरारी लाल जालान ने दिया था। आपको बता दें कि करीब डेढ़ साल से पार्किंग में खड़ी जेट एयरवेज पर 10 हजार करोड़ से ज्‍यादा का कर्ज है।
कालरॉक कैपिटल और मुरारी लाल जालान वाले कंसोर्टियम के प्‍लान को मंजूरी के बाद अब इसे नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के सामने रखा जाएगा। इस प्‍लान को एनसीएलटी की मंजूरी मिलने के साथ ही एयरलाइन के अधिग्रहण का रास्‍ता साफ हो जाएगा।

Amazon का पैकेट गुम हुआ तो मुंबई के एक शख्स ने CEO बेजोस को किया ई-मेल, जानें फिर क्या हुआ

मुंबई के एक शख्स ने अपनी दादी के लिए Amazon से एक फोन ऑर्डर किया। लेकिन उसे पैकेट नहीं मिला बल्कि उसकी सोसाइटी के गेट से चोरी हो गया वह काफी गुस्से में आया और उसने सीधे Amazon के अमेरिका में रहने वाले सीईओ जेफ बेजोस को ई-मेल लिख मारा।
अच्छी बात यह है कि जेफ बेजोस ने उसके मेल को न सिर्फ पढ़ा बल्कि उन्होंने तत्काल एमेजॉन की टीम को इस समस्या को हल करने का सुझाव दिया। एमेजॉन के कर्मचारियों ने कुछ ही दिनों में उस शख्स से संपर्क किया और उसकी समस्या को सुलझा दिया।

बुरे आर्थिक हालात के बीच, सरकार के लिए खर्च करना जरूरी : पीएचडी चैंबर के प्रमुख


भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत बताते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा है कि कोरोनोवायरस महामारी और उसके चलते राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक व्यय (पब्लिक स्पेंडिंग) की इस वक्त सबसे ज्यादा जरूरत है, वह भी केंद्र से, क्योंकि राज्यों के वित्तीय हालात ठीक नहीं हैं।

उद्योग निकाय के नव नियुक्त अध्यक्ष का कहना है कि लॉकडाउन और अनलॉक के मामले में सरकार की नीतियां बिल्कुल साफ होनी चाहिए।

उन्होंने कहा क अप्रैल-जून तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में 23.9 प्रतिशत की गिरावट एक बहुत बड़ा नुकसान थी। लेकिन सितंबर में जो सुधार के संकेत मिले हैं, खास कर जीएसटी कलेक्शन, गाड़ियों की बिक्री और निर्यात में, उससे अर्थव्यवस्था में आशावादी ²ष्टिकोण देखने को मिला।

महामारी के बीच ग्राहकों को लुभाने के लिए लक्जरी ऑटो निर्माताओं ने आकर्षक ऑफर पेश किए

कोविड-19 महामारी से उत्पन्न बिक्री में गिरावट को रोकने के लिए लक्जरी ऑटोमोबाइल दिग्गजों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कुछ शानदार ऑफर पेश किए हैं।

बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां वाहनों की बिक्री बढ़ाने के लिए 'मुफ्त बीमा' और 'सर्विस पैक' जैसे विभिन्न ऑफर देकर ग्राहकों को लुभा रही हैं। इसके साथ ही अल्ट्रा-लग्जरी कारों और एसयूवी पर पांच से लेकर 8.5 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। वाहनों की वास्तविक कीमत पर 2.5 लाख से लेकर 8.5 लाख रुपये तक की छूट दी जा रही है। छूट के अलावा कुछ अप्रत्यक्ष ऑफर भी पेश किए गए हैं, जिनमें आकर्षक वित्तपोषण समाधान (फाइनेंसिंग सॉल्यूशन), न्यूनतम पुनर्विक्रय मूल्य (मीनिमम रिसेल वेल्यू), तीन से पांच साल तक का मुफ्त बीमा या सर्विस वारंटी और कुछ अन्य ऑफर शामिल हैं।

वैश्विक खाद्य सुरक्षा में चीन की भूमिका बहुत अहम

कोरोना वायरस महामारी के दौर में विश्व तमाम चुनौतियों से जूझ रहा है। इनमें से खाद्य सुरक्षा भी एक अहम चुनौती है। ऐसे में चीन जैसे कृषि प्रधान देश इसमें अहम भूमिका निभा सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य व कृषि संगठन का मानना है कि चीन में स्थिर खाद्य उत्पादन और कीमतें वैश्विक खाद्य सुरक्षा में प्रमुख योगदान दे सकती हैं। क्योंकि पिछले कई महीनों से कोविड-19 महामारी ने खाद्य सुरक्षा के लिए भी गंभीर संकट पैदा कर रखा है।

संयुक्त राष्ट्र की इस प्रमुख एजेंसी का मानना है कि कोरोना वायरस के तेज प्रसार का असर वैश्विक कृषि और खाद्य बाजारों पर साफ नजर आ रहा है। इस माहौल में कृषि उत्पादों के सबसे बड़े निर्यातकों और आयातकों में से एक के रूप में, चीन की मजबूत खाद्य आपूर्ति, स्टॉक और खपत अंतरराष्ट्रीय खाद्य बाजार और खाद्य सुरक्षा में एक अहम स्टेबलाइजर का काम कर सकती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next