अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: 2022 की पहली तिमाही में एप्पल लॉन्च करेगा नया आईफोन और शेयर बाजार में लौटी रौनक

टेक दिग्गज एप्पल कथित तौर पर 2022 की पहली तिमाही में थर्ड जनरेशन के आईफोन एसई को लॉन्च करने की योजना बना रही है। दो दिनों की गिरावट के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज और बैंकिंग शेयरों में जबरदस्त उछाल के बाद शेयर बाजार शानदार तेजी के साथ बंद हुआ है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

2022 की पहली तिमाही में लॉन्च होगा आईफोन एसई : रिपोर्ट 

क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज एप्पल कथित तौर पर 2022 की पहली तिमाही में थर्ड जनरेशन के आईफोन एसई को लॉन्च करने की योजना बना रही है। ट्रेंडफोर्स के अनुसार, एप्पल नेक्स्ट जनरेशन के आईफोन एसई के साथ और भी अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल करेगा। एप्पल द्वारा 2022 की पहली तिमाही में आईफोन एसई 3 की घोषणा की जाएगी, जिससे पता चलता है कि कंपनी मार्च के आसपास एक और विशेष कार्यक्रम आयोजित कर सकती है।

नए फोन में नया चिपसेट होगा जो 5एनएम ए15 बायोनिक, जो 5जी नेटवर्क के लिए सपोर्ट करेगा। कीमत के लिहाज से फोन की कीमत चीन और दुनिया भर में आईफोन एसई (2020) के समान सीएनवाई3299 या 399 डॉलर होने की उम्मीद है। छोटे फॉर्म फैक्टर की उम्मीदों के बावजूद, नया डिवाइस आईफोन एक्सआर डिजाइन पर आधारित होगा।

फेसबुक, इंस्टाग्राम ने अक्टूबर में भारत में 18.8 मिलियन से अधिक कंटेंट्स हटाए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फेसबुक और उसके ऐप्स के परिवार की नवगठित मूल कंपनी मेटा ने बुधवार को कहा कि उसने भारत में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अक्टूबर में 18.8 मिलियन से अधिक कंटेंट को हटा दिया है, क्योंकि यह उपयोगकर्ता डेटा गोपनीयता पर गहन जांच का सामना कर रही है। कंपनी ने अपनी मासिक रिपोर्ट में बताया कि सोशल नेटवर्क की दिग्गज कंपनी ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021, के अनुपालन में, 1 से 31 अक्टूबर तक फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 18.8 मिलियन से अधिक कंटेंट और 12 नीतियों में 3.07 मिलियन से अधिक कंटेंट पर काम किया।

मेटा के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "आईटी नियमों के अनुसार, हमने 31 दिनों- 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक की अवधि के लिए अपनी पांचवीं मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित की है।" इसमें कहा गया है, "इस रिपोर्ट में उस कंटेंट का विवरण होगा जिसे हमने अपने स्वचालित टूल का उपयोग करके सक्रिय रूप से हटा दिया है और उपयोगकर्ता की शिकायतों और की गई कार्रवाई का विवरण शामिल है।"


9 दिसंबर को क्वालकॉम की लेटेस्ट चिप के साथ लॉन्च के लिए तैयार है मोटो एज एक्स30 

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लेनोवो के स्वामित्व वाली मोटोरोला ने घोषणा की है कि चीन में 9 दिसंबर को एक नया स्मार्टफोन मोटो एज एक्स30 क्वालकॉम की लेटेस्ट चिप, स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 द्वारा संचालित होगा। गिज्मोचाइना की रिपोर्ट के मुताबिक, मोटोरोला आगामी लॉन्च इवेंट के जरिए दो फ्लैगशिप फोन लॉन्च कर सकता है।

पहला मोटो एज एक्स30 है और दूसरा मोटो जी200 का रीब्रांडेड वर्जन है, जिसकी घोषणा पिछले महीने वैश्विक बाजारों में की गई थी। जी200 में स्नैपड्रैगन 888 प्लस एसओसी है, चीन में मोटो एज एस30 नाम के साथ डेब्यू करने की अफवाह है।

मोटो एज एक्स30 के 6.67-इंच एफएचडी प्लस ओएलईडी डिस्प्ले के साथ आने की उम्मीद है जो 144हट्र्ज रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। यह एक पंच-होल डिजाइन को स्पोर्ट करेगा और सुरक्षा के लिए इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आएगा।

ट्विटर ने लोगों की सहमति के बिना तस्वीरें व वीडियो साझा करने पर लगाया प्रतिबंध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ट्विटर ने उन तस्वीरों में दिखाए गए व्यक्तियों की अनुमति के बिना निजी मीडिया, जैसे कि फोटो और वीडियो को साझा करने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पहले से ही अपनी नीतियों के तहत अपमानजनक व्यवहार के स्पष्ट उदाहरणों को शामिल करता है। नीति के विस्तार से प्लेटफॉर्म को मीडिया पर कार्रवाई करने की अनुमति मिलेगी जो बिना किसी स्पष्ट अपमानजनक कंटेंट के साझा की जाती है, बशर्ते इसे चित्रित व्यक्ति की सहमति के बिना पोस्ट किया गया हो।

ट्विटर ने मंगलवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "व्यक्तिगत मीडिया, जैसे कि चित्र या वीडियो साझा करना, किसी व्यक्ति की गोपनीयता का संभावित रूप से उल्लंघन कर सकता है और भावनात्मक या शारीरिक नुकसान पहुंचा सकता है।"

कंपनी ने सूचित किया, "निजी मीडिया का दुरुपयोग सभी को प्रभावित कर सकता है, लेकिन महिलाओं, कार्यकर्ताओं,असंतुष्टों और अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। जब हमें एक रिपोर्ट प्राप्त होती है कि एक ट्वीट में अनधिकृत निजी मीडिया है, तो हम अब इसके अनुरूप कार्रवाई करेंगे।"


शेयर बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स 600, निफ्टी 183 अंक चढ़ा

दो दिनों की गिरावट के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज और बैंकिंग शेयरों में जबरदस्त उछाल के बाद शेयर बाजार शानदार तेजी के साथ बंद हुआ है। सेंसेक्स 619 अंकों की तेजी के साथ 57,684 और निफ्टी 183 अंकों की उछाल के साथ 17,166 अंकों पर बंद हुआ है।

फार्मा सेक्टर और ऑयल एंड गैस सेक्टर को छोड़ दें तो मिड कैप स्मॉल कैप समेत सभी सेक्टरों में बाजार में आज तेजी देखी गई। बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने के मिला। तो आईटी, ऑटो, मेटल्स, एनर्जी सेक्टर के शेयरों में खरीदारी देखी गई।


आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia