अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एप्पल को करना होगा 100 मिलियन डॉलर का भुगतान और एनडीटीवी के प्रमोटरों को बड़ी राहत

टेक दिग्गज एपल 100 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने सेबी से कहा कि वह एनडीटीवी के प्रमोटरों प्रणय राय और राधिका राय के खिलाफ तब तक कोई कठोर कदम न उठाए, जब तक कि वह 3 सितंबर को उनकी याचिकाओं पर सुनवाई नहीं कर लेता।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सैमसंग ने भारत में गैलेक्सी वॉच4, वॉच4 क्लासिक और बड्स2 किया लॉन्च 

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में गैलेक्सी वॉच4, गैलेक्सी वॉच4 क्लासिक और गैलेक्सी बड्स2 लॉन्च किया। उपभोक्ता गैलेक्सी वॉच4, वॉच4क्लासिक और बड्स2 को सैमसंग डॉट कॉम और प्रमुख ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल स्टोर पर 30 अगस्त से प्री-बुक कर सकते हैं। बिक्री 10 सितंबर से शुरू होगी।

गैलेक्सी बड्स2 ग्रेफाइट, व्हाइट, ऑलिव ग्रीन और लैवेंडर रंग में उपलब्ध होगा और इसकी कीमत 11,999 रुपये है। गैलेक्सी वॉच4 सीरीज की प्री-बुकिंग करने पर उपभोक्ता 6,000 रुपये के ई-वाउचर के पात्र होंगे। गैलेक्सी बड्स 2 की प्री-बुकिंग करने पर उपभोक्ता 3,000 रुपये के ई-वाउचर के पात्र होंगे। सभी प्रमुख बैंकों में गैलेक्सी वॉच4 सीरीज की प्री-बुकिंग पर 3,000 रुपये और गैलेक्सी बड्स2 की प्री-बुकिंग पर 1,200 रुपये के आकर्षक कैशबैक ऑफर भी हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने सेबी से कहा, एनडीटीवी प्रमोटरों के खिलाफ सख्त कदम न उठाएं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से कहा कि वह एनडीटीवी के प्रवर्तकों (प्रमोटरों) प्रणय राय और राधिका राय के खिलाफ कुछ ऋण समझौतों में शेयरधारकों से जानकारी छुपाकर प्रतिभूति मानदंडों के कथित उल्लंघन से संबंधित मामले में तब तक कोई कठोर कदम न उठाए, जब तक कि वह 3 सितंबर को उनकी याचिकाओं पर सुनवाई नहीं कर लेता। सुनवाई की शुरुआत में सेबी का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एन. वी. रमना की अध्यक्षता वाली पीठ से मामले को अगले शुक्रवार के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया और दूसरे पक्ष ने भी इसके लिए सहमति दे दी।

जस्टिस रमना ने कहा, "लेकिन, जबरदस्ती कदम न उठाएं" मेहता ने कहा हां, यह एक आदेश है।


एप्पल यूएस में डेवलपर मुकदमे से निपटाने के लिए 100 मिलियन डॉलर का करेगा भुगतान : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज एपल 100 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी और यूएस में डेवलपर्स द्वारा कंपनी के खिलाफ लाए गए क्लास-एक्शन मुकदमे को निपटाने के लिए ऐप स्टोर में कई बदलाव करने के लिए सहमत हो गई है। सौदे की शर्तों के तहत, ऐप्पल डेवलपर्स को आईओएस ऐप के बाहर उपलब्ध भुगतान विधियों के बारे में ग्राहकों को बताने के लिए ईमेल जैसी संचार विधियों का उपयोग करने देगा और यह उन मूल्य बिंदुओं का विस्तार करेगा जो डेवलपर्स ऐप, इन-ऐप खरीदारी और सदस्यता के लिए पेश कर सकते हैं।

मैकरूमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज ने छोटे डेवलपर्स के लिए 100 मिलियन डॉलर का फंड बनाने की भी योजना बनाई है, और यह ऐप समीक्षा प्रक्रिया पर वार्षिक पारदर्शिता रिपोर्ट जारी करेगा। कंपनी ने कहा कि समझौते की शर्तें ऐप स्टोर को डेवलपर्स के लिए एक बेहतर व्यावसायिक अवसर बनाने में मदद करेंगी, जबकि सुरक्षित और भरोसेमंद मार्केटप्लेस उपयोगकतार्ओं को प्यार बनाए रखेंगी।

सैमसंग का नया फोल्डेबल फोन अक्टूबर तक 130 देशों में बिक्री करने को तैयार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा कि उसने वैश्विक स्तर पर नए फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज को उम्मीद है कि लेटेस्ट गैलेक्सी जेड सीरीज फोल्डेबल श्रेणी को मुख्यधारा में ला सकती है, और अपने हैंडसेट की बिक्री को बढ़ावा दे सकती है। सैमसंग के तीसरी जनरेशन के फोल्डेबल डिवाइस गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 और गैलेक्सी जेड फ्लिप 3 की बिक्री दक्षिण कोरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस सहित कुछ 40 देशों में शुरू हो गई है।

नई गैलेक्सी जेड सीरीज अक्टूबर तक 130 देशों में उपलब्ध होगी। सैमसंग ने अपने नवीनतम फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए कीमतों में तेजी से कमी की है, पूर्ववर्तियों की तुलना में 400,000 वोन (यूएस 340 डॉलर) की कटौती की है।


वित्त वर्ष 23 के अंत तक घरेलू यातायात के पूर्व-कोविड स्तर तक पहुंचने की उम्मीद: डॉयल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

राष्ट्रीय राजधानी आईजीआई हवाईअड्डा संचालक यानी डॉयल को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 23 के अंत तक घरेलू यातायात पूर्व-कोविड स्तर तक पहुंच जाएगा। डॉयल को कोविड की स्थिति में सुधार और उच्च स्तर के टीकाकरण प्राप्त होने के कारण धीरे-धीरे बढ़ोतरी की उम्मीद है।

डॉयल ने एक श्वेतपत्र में कहा, "हम वित्त वर्ष 23 के अंत तक घरेलू यातायात के पूर्व-कोविड स्तर तक पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं।" "हालांकि, स्थिति को देखते हुए, हम वित्त वर्ष 24 तक अंतर्राष्ट्रीय यातायात को पूर्व-कोविड स्तरों तक नहीं पहुंचता हुआ नहीं देख रहे हैं।"

इसके अलावा, यह उम्मीद करते है कि दुनिया भर में टीकाकरण में वृद्धि और भारत में कोविड मामलों की कम संख्या अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में छूट की अनुमति देगी, जिससे अधिक उड़ानें बढ़ेंगी और नए गंतव्य जोड़े जाएंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 27 Aug 2021, 7:30 PM