अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: आत्मनिर्भर भारत स्कीम पर भरोसा नहीं, नकदी को तरस रहे स्टार्टअप! पेट्रोल, डीजल की महंगाई जारी

कोरोना संकट की वजह से भारत के स्टार्टअप और छोटे एवं मध्यम उद्यम नकदी की भारी तंगी से गुजर रहे हैं। चीन में कोरोना की वापसी की खबर से दुनिया भर के शेयर बाजारों में आतंक कायम हो गया है और इसकी वजह से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार भी टूट गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आत्मनिर्भर भारत स्कीम पर भरोसा नहीं! नकदी को तरस गए हैं 42 फीसदी स्टार्टअप-MSE: सर्वे

कोरोना संकट की वजह से भारत के स्टार्टअप और छोटे एवं मध्यम उद्यम नकदी की भारी तंगी से गुजर रहे हैं। आजतक की खबर के मुताबिक आत्मनिर्भर भारत अभियान से भी इन उद्यमों को कोई मदद नहीं मिल पा रही। लोकल सर्किल्स द्वारा किए गए एक सर्वे से यह परेशान करने वाली खबर आई है। कुल 42 फीसदी उद्यमी नकदी की भारी तंगी से गुजर रहे हैं।

सर्वे के अनुसार 38 फीसदी उद्यमों के पास नकदी बिल्कुल नहीं है और 4 फीसदी उद्यम लॉकडाउन से ही जारी तमाम तरह की समस्याओं की वजह से अपना धंधा बंद कर रहे हैं। करीब 30 फीसदी उद्यमों का कहना है कि उनके पास सिर्फ तीन या चार महीने की नकदी बची है। सर्वे में शामिल सिर्फ 16 फीसदी उद्यमों का कहना है कि उनके पास अगले 3-4 महीने तक कामकाज चलाने लायक कैश बचा है। LocalCircles एक कम्युनिटी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इसके सर्वे में 8,400 स्टार्टअप, उद्यमों के 28,000 से ज्यादा लोग शामिल हुए।

शेयर बाजार टूटा, सेंसेक्स में 552 अंकों की गिरावट

चीन में कोरोना की वापसी की खबर से दुनिया भर के शेयर बाजारों में आतंक कायम हो गया है और इसकी वजह से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार भी टूट गए। सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स में कारोबार की शुरुआत 110 अंक की गिरावट के साथ हुई, सुबह 10.38 बजे तक सेंसेक्स 647 अंकों की गिरावट के साथ 33,133.83 पर पहुंच गया। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 552 अंकों की गिरावट के साथ 33,228.80 पर बंद हुआ।

कमजोर वैश्विक संकेतों की वजह से बाजारों में बिकवाली हावी रही। निफ्टी 9850 से नीचे चला गया। कारोबार के अंत में निफ्टी 159 अंक टूटकर 9813 पर बंद हुआ। करीब 1308 शेयरों में तेजी और 1223 शेयरों में गिरावट देखी गई।


पेट्रोल, डीजल की महंगाई 9वें दिन भी जारी, दिल्ली में 5 रुपए प्रति लीटर बढ़े दाम

देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला सोमवार को लगातार नौंवें दिन जारी रहा। इन नौ दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल पांच रुपए लीटर महंगा हो गया है जबकि डीजल के दाम में 5.25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है। उधर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम पर फिर दबाव देखा जा रहा है।

चीन और अमेरिका में फिर कोरोनावायरस संक्रमण का प्रकोप गहराने के कारण तेल की की मांग नरम रहने की आशंका से कीमतों में गिरावट का रूख बना हुआ है।

तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में क्रमश: 48 पैसे, 46 पैसे, 47 पैसे और 43 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की। वहीं डीजल के दाम में चारों महानगरों में क्रमश: 59 पैसे, 53 पैसे, 57 पैसे और 51 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई।

भारत में 17 जून को लॉन्च होगा गैलेक्सी ए21एस स्मार्टफोन

दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज सैमसंग ने सोमवार को पुष्टि की कि गैलेक्सी ए21एस भारत में 17 जून को लॉन्च होगा। यह डिवाइस 15,000 से 20,000 रुपये की रेंज में आ सकता है। इसकी बिक्री सैमसंग के ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही चैनलों के माध्यमों से होगी। डिवाइस में 6.5 इंच की इन्फिनिटी ओ डिस्प्ले, 48 मेगापिक्सल क्वाड कैमरा और 5000 एमएएच की दमदार बैटरी होगी। गैलेक्सी ए21 दो वेरिएंट में आने की संभावना है। यह चार जीबी रैम और 64 जीबी इंटनल मेमोरी के साथ ही छह जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल मेमोरी के साथ पेश किया जा सकता है।

गैलेक्सी ए21 इस साल भारत में आने वाला सैमसंग का चौथा गैलेक्सी ए सीरीज स्मार्टफोन होगा।


वित्तवर्ष 20 में भारती एक्सा की प्रीमियम आय 38 प्रतिशत बढ़कर 3,157 करोड़ रु. हुई

भारत की अग्रणी लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी-भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने सोमवार को बताया कि कंपनी ने वित्तवर्ष 2019-20 में अपनी प्रीमियम आय में 38 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। कंपनी का ग्रॉस रिटन प्रीमियम (जीडब्लूपी) 2018-19 में 2,285 करोड़ रुपये से 38 प्रतिशत बढ़कर 2019-20 में 3,157 करोड़ रुपये हो गया।

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर संजीव श्रीनिवासन ने कहा, "हमें वित्तवर्ष 2019-20 में उद्योग के मुकाबले ज्यादा तीव्र वृद्धि दर्ज करने और व्यवसाय के मुख्य परिमापों में स्थिर वृद्धि का प्रदर्शन करने की खुशी है। डाईवर्सिफाईड उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ वितरण नेटवर्क एवं साझेदारियों के विस्तार, नए व्यवसायिक गठबंधन तथा बेहतर बिजनेस एक्टिवेशंस और मजबूत बैंक एश्योरेंस की मदद से हमने पिछले वित्तवर्ष में उद्योग के मुकाबले तीन गुना ज्यादा प्रीमियम वृद्धि हासिल की।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;