अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत को पछाड़कर आगे निकले बांग्लादेश, भूटान जैसे छोटे देश और सितंबर में बढ़ी थोक महंगाई

अब बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव की भारत की तुलना में प्रति व्यक्ति जीडीपी अधिक होगी। खाद्य पदार्थ की ऊंची कीमतों, प्राइमरी आर्टिकल्स और निर्मित वस्तुओं की ज्यादा कीमतों ने भारत की सितंबर थोक मुद्रास्फीति (डब्ल्यूपीआई) को तेज कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत को पछाड़कर आगे निकले बांग्लादेश, भूटान और श्रीलंका


अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा की गई भविष्यवाणी के बाद सोशल मीडिया में चर्चा शुरू हो गई है कि 2020 में बांग्लादेश प्रति व्यक्ति जीडीपी में भारत से आगे निकल जाएगा। जैसे ही भारत की विकास दर में गिरावट आएगी वह प्रति व्यक्ति जीडीपी में बांग्लादेश से पीछे हो जाएगा। हालांकि आईएमएफ ने यह भी कहा है कि अगले साल भारत में इसमें बढ़ोतरी होगी।

मंगलवार को जारी हुई आईएमएफ की वर्ल्ड इकॉनॉमिक रिपोर्ट के अनुसार, 31 मार्च, 2021 को समाप्त होने वाले इस वित्तीय वर्ष में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 10.5 प्रतिशत की गिरावट आएगी। इससे भारत दक्षिण एशिया का तीसरा सबसे गरीब देश बन जाएगा, जो गरीबी के मामले में केवल पाकिस्तान और नेपाल से पीछे होगा। अब बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव की भारत की तुलना में प्रति व्यक्ति जीडीपी अधिक होगी।

गूगल स्टेडिया ने नए गेम, डेमो के साथ 'अच्छे स्टफ' की घोषणा की


गूगल ने घोषणा की है कि वह 20 अक्टूबर से शुरू होने वाले अपने स्टेडिया क्लाउड गेमिंग सर्विस में उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ 'अच्छा स्टफ' लेकर आ रहा है। इस कदम से उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ विशेष डेमो के साथ नए खेलों के आने की उम्मीद है। कई दिनों तक चलने वाला यह कार्यक्रम आधिकारिक स्टेडिया यूट्यूब चैनल पर शुरू होगा।

कंपनी ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, "अच्छा स्टफ आ रहा है! हम 3 दिन तक ढेर सारी घोषणाओं, खुलासों और अन्य सरप्राइज के साथ आपके सप्ताह को शानदार बना देंगे। इतना ही नहीं हमारे हमारे पास तीन गेम भी होंगे जिन्हें आप तुरंत आजमा सकेंगे। यह सब 20 अक्टूबर से शुरू होगा।"

इस वर्ष की शुरूआत में यूबीसॉफ्ट ने खुलासा किया था कि 'गॉड्स एंड मॉन्स्टर्स' का नाम बदलकर 'इम्मोर्टल्स: फेनीक्स राइजिंग' कर दिया गया और इसमें स्टेडिया-एक्सक्लूसिव डेमो हो सकते हैं।

सितंबर डब्ल्यूपीई खाद्य पदार्थो की ऊंची कीमतों के चलते बढ़ा


खाद्य पदार्थ की ऊंची कीमतों, प्राइमरी आर्टिकल्स और निर्मित वस्तुओं की ज्यादा कीमतों ने भारत की सितंबर थोक मुद्रास्फीति (डब्ल्यूपीआई) को तेज कर दिया है। नतीजतन, थोक मूल्यों पर आधारित मुद्रास्फीति की वार्षिक दर सितंबर में बढ़कर 1.32 प्रतिशत हो गई जो अगस्त में 0.16 प्रतिशत थी।

साल-दर-साल के आधार पर, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई ) डेटा पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान के मुकाबले केवल 0.33 प्रतिशत बढ़ा है।

भारतपे ने ध्रुव धनराज को सीओओ बनाने की घोषणा की


मर्चेट पेमेंट नेटवर्क भारतपे ने बुधवार को ध्रुव धनराज बहल को अपने चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) के रूप में पदोन्नत करने की घोषणा की। अपनी नई भूमिका में, बहल ग्राहक सहायता, डिप्लाॉइमेंट्स-क्यूआर, स्वाइप और कार्ड, केवाईसी, ऋण वितरण और लीड जेनरेशन ऑपरेशन की अगुवाई करेंगे।

भारतपे के सह-संस्थापक और सीईओ अशनीर ग्रोवर ने कहा, "हम बेहतरीन प्रदर्शन संस्कृति के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी प्रतिभा हमारी सबसे बड़ी संपत्ति है और हम टीम में बेहतर प्रदर्शन करेन वाले की सराहना करने और उसे आगे बढ़ाने में यकीन रखते हैं।"

इस साल जनवरी में भारतपे में शामिल होने से पहले, बहल रोडजन में मुख्य व्यवसाय अधिकारी थे । उन्होंने एयरटेल पेमेंट्स बैंक और पेटीएम में भी काम किया है।

भारत में सैमसंग ने एमेजॉन के साथ मिलकर गैलेक्सी एम31 किया लॉन्च


सैमसंग ने बुधवार को गैलेक्सी एम31 प्राइम को लॉन्च किया, जो कि स्मार्टफोन का एक विशेष संस्करण है। फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए 6000एमएएच की शक्तिशाली बैटरी को ध्यान में रखते हुए इसे एमेजॉन डॉट इन के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। इस स्मार्टफोन की कीमत 16,499 रुपये रखी गई है और यह तीन रंगों में उपलब्ध हैं : ओशेन ब्लू, स्पेस ब्लैक और सबसे नए आईसबर्ग ब्लू।

एमेजॉन डॉट इन के ग्राहकों को 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे एमेजॉन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान एचडीएफसी क्रेडिट और डेबिड कार्ड पर अतिरिक्त दस प्रतिशत का तत्काल कैशबैक मिलेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

next