अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अमेजन, फ्लिपकार्ट पर बड़ा आरोप और साल के आखिरी दिन शेयर बाजार में बना ये रिकॉर्ड!

केंद्र सरकार ने अमेजन और वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फ्लिपकार्ट के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को निर्देश दिया है। साल के आखिर में बाजार ने अपने उच्चतम स्तर के पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एफडीआई, फेमा के उल्लंघन के लिए अमेजन, फ्लिपकार्ट के खिलाफ कार्रवाई करेगी ईडी


केंद्र सरकार ने अमेजन और वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फ्लिपकार्ट के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को निर्देश दिया है। इन कंपनियों द्वारा एफडीआई नीति और विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (फेमा) के व्यापक उल्लंघन के लिए कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) लंबे समय से इन कंपनियों पर कार्रवाई की मांग कर रहा है। इसी मांग के आधार पर सरकार ने यह कड़ा संज्ञान लिया है।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी. सी. भरतिया और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि कैट द्वारा केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को हाल ही में अमेजन और वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट के खिलाफ की गई कई शिकायतों के आधार पर यह कदम उठाया गया है।

औद्योगिक उत्पादन नवंबर में 2.6 फीसदी गिरा


देश के आठ अहम औद्योगिक क्षेत्रों के उत्पादों में बीते महीने (नवंबर में) 2.6 फीसदी की गिरावट रही। खासतौर से प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों, इस्पात और सीमेंट के क्षेत्र के उत्पादों में गिरावट के चलते देश के इन प्रमुख क्षेत्रों औद्योगिक उत्पादन में लगातार नौवें महीने गिरावट जारी रही। औद्योगिक उत्पादन के नवंबर महीने के ये आधिकारिक आंकड़े गुरुवार को केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग के आर्थिक सलाहकार के कार्यालय से जारी हुए।

आंकड़ों के अनुसार, आठ कोर उद्योगों का संयुक्त सूचकांक नवंबर में 125.9 रहा, जो पिछले साल के इसी महीने से 2.6 फीसदी नीचे फिसला है।

साल के आखिरी दिन निफ्टी ने छुआ 14000 का आंकड़ा, बना नया रिकॉर्ड!

शेयर बाजार के लिए साल 2020 बेहद उतार-चढ़ाव भरा है। बाजार ने जनवरी-2020 को रिकॉर्ड हाई बनाया था। उसके बाद कोरोना की वजह से मार्च में शेयर बाजार करीब 40 फीसदी तक टूट गया और निफ्टी ने 23 मार्च 2020 को 7600 के न्यूनतम स्तर को भी छुआ। लेकिन फिर बाजार में ऐसी तेजी आई कि साल के आखिर में बाजार ने अपने उच्चतम स्तर के पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए।

यही नहीं, दिसंबर के महीने में बाजार ने हर रोज उच्चतम स्तर का नया रिकॉर्ड बनाया। वहीं साल 2020 के आखिरी कारोबारी दिन 31 दिसंबर को गिरावट के साथ शेयर बाजार खुला। लेकिन कारोबार के दौरान निफ्टी 14000 के पार निकल गया, जो एक बड़ा रिकॉर्ड बना। हालांकि कारोबार के अंत में निफ्टी सपाट बंद हुआ। कारोबार के अंत में सेंसेक्स मामूली 5 अंकों की बढ़त के साथ 47,751 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 0.20 अंकों की बढ़त के साथ 13,981.75 के स्तर पर बंद हुआ।

स्नैपड्रैगन 720जी प्रोसेसर के साथ ओप्पो रेनो 5 हुआ लॉन्च


ओप्पो ने अपनी अगली पीढ़ी के रेनो 5 सीरीज को हाल ही में लॉन्च कर दिया है, जिसमें रेनो 5 5जी, रेनो 5 प्रो 5जी और रेनो 5 प्रो प्लस 5जी जैसे मॉडल शामिल हैं और अब कंपनी ने वियतनाम में रेनो 5 4जी के रूप में अपनी इस सीरीज में चौथे सदस्य को भी शामिल कर लिया है। गिज्मोचाइना की रिपोर्ट के मुताबिक, वियतनाम में इस स्मार्टफोन की कीमत 86,90,000 दोंग यानि कि करीब 27,513.48 रुपये है और अब कंपनी 12 जनवरी को इंडोनेशिया में अपने इसी डिवाइस को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

स्मार्टफोन में 6.4 इंच की एमोलेड डिस्प्ले है, जिसका स्क्रीन रेजॉल्यूशन 2400 गुणा 1080 पिक्सल है और इस फूल एचडी प्लस स्क्रीन का रिफ्रेश रेट 90 हट्र्ज है।

श्याओमी को टक्कर देने के लिए अगले साल फिटनेस बैंड लॉन्च कर सकता है वनप्लस


वनप्लस कथित तौर पर अगले साल भारत में 'वनप्लस बैंड' को लॉन्च करके वियरेबल्स सेगमेंट में उतरने की योजना बना रहा है। ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि वनप्लस अपने प्रतिद्वंदि श्याओमी के एमआई बैंड 5 को टक्कर देने के लिए वनप्लस बैंड लॉन्च कर सकता है।

एंड्रॉएड सेंट्रल की रिपोर्ट के अनुसार, इस बैंड को पहले भारत के बाजार में उतारा जा सकता है, जिसके बाद इसके अन्य जगह भी पेश किया जाएगा। इसकी कीमत लगभग 3,000 रुपये होगी।
बैंड को एएमओ-एलईडी डिस्प्ले और मल्टी-डे बैटरी जैसी सुविधाओं के साथ पेश किया जाएगा। इसके साथ ही यह डिवाइस पानी के संपर्क में आने पर भी खराब नहीं होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next