अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: तेल कीमतों में फिर आई तेजी और मिश्रित कोविड वैक्सीन सुरक्षित, लेकिन...

कोविड-19 के टीके की खुराक को मिश्रित करना सुरक्षित है, लेकिन लगातार सिरदर्द, ठंड लगना या बुखार जैसे हल्के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ईंधन की कीमतों राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 29 पैसे और 34 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एल एंड टी को चेन्नई मेट्रो के लिए 2,500-5,000 करोड़ रुपये का अनुबंध मिला

लार्सन एंड टुब्रो की निर्माण इकाई को भारत में अपने भारी नागरिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 2,500-5,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं। इसने चेन्नई मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन लिमिटेड (सीएमआरएल) से केलीज स्टेशन से तारामणि रोड जंक्शन स्टेशन तक लगभग 12 किमी ट्विन बोर सुरंगों के निर्माण का आदेश प्राप्त किया है।

इसमें स्टेशन बॉक्स की डायाफ्राम दीवारों का निर्माण और चेतपेट मेट्रो, रोयापेट्टाह सरकारी अस्पताल, तिरुवन्मियूर मेट्रो स्टेशनों की प्रवेश और निकास संरचनाओं का निर्माण और इन स्टेशनों में लॉन्चिंग और पुनप्र्राप्ति शाफ्ट सहित ग्रीनवेज रोड मेट्रो स्टेशन की आंशिक डायाफ्राम दीवार का निर्माण भी शामिल है।

सत्यापन कार्यक्रम को फिर से लॉन्च कर सकता है ट्विटर : रिपोर्ट

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर कथित तौर पर अगले सप्ताह से प्रोफाइल सत्यापन (वेरिफिकेशन) के लिए पब्लिक एप्लिकेशन (सार्वजनिक आवेदन) को फिर से खोलने पर विचार कर रही है।

शोधकर्ता जेन मंचम वोंग ने कई सूत्रों का हवाला देते हुए ट्विटर पर कहा कि सोशल नेटवर्क अगले सप्ताह से अपने लंबे समय से प्रतीक्षित नए सत्यापन कार्यक्रम को शुरू करने के लिए तैयार है।

मई महीने के दौरान, वोंग ने इस बात के बारे में अधिक जानकारी साझा की कि सत्यापन अनुरोध फॉर्म कैसे काम करेगा और ब्लू बेज को प्राप्त करने के लिए किस प्रकार के अकाउंट्स पात्र होंगे।

गोएयर ने 3,600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए डीआरएचपी किया फाइल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

विमानन कंपनी गोएयर ने 3,600 करोड़ रुपये जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास 'ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस' (डीआरएचपी) दायर किया है।

गोएयर ने सेबी नियमों के अनुसार 100 प्रतिशत बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से इक्विटी शेयरों का एक प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) प्रस्तावित किया है।

एयरलाइन ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा,"कंपनी 3,600 करोड़ रुपये तक के नए इक्विटी शेयरों की पेशकश करेगी। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और मॉर्गन स्टेनली इंडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड को आईपीओ के लिए ग्लोबल कोऑर्डिनेटर और बुक रनिंग लीड मैनेजर्स (जीसीबीआरएलएम) के रूप में नियुक्त किया गया है।"

मिश्रित कोविड वैक्सीन सुरक्षित, लेकिन साइड इफेक्ट में बढ़ोतरी की संभावना : लांसेट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोविड-19 के टीके की खुराक (पहले की तुलना में किसी अन्य ब्रांड की दूसरी खुराक) को मिश्रित करना सुरक्षित है, लेकिन लगातार सिरदर्द, ठंड लगना या बुखार जैसे हल्के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इस संबंध में लांसेट में प्रकाशित प्रारंभिक अध्ययन से यह जानकारी मिली। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में इस साल की शुरूआत में, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन और फाइजर वैक्सीन की वैकल्पिक खुराक के प्रभाव की जांच शुरू हुई।

टीम ने 50 से अधिक आयु वर्ग के 800 से अधिक वयस्कों की जांच की और जिन्हें चार सप्ताह के अंतराल पर मिश्रित वैक्सीन की खुराक मिली थी।

जब चार-सप्ताह के अंतराल पर दिया गया, तो दोनों मिश्रित शिड्यूल (फाइजर-बायोएनटेक के बाद ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका, और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के बाद फाइजर-बायोएनटेक) ने दूसरी, 'बूस्ट' खुराक के बाद अधिक लगातार रिएक्शन देखा गया, जबकि गैर-मिश्रित शिड्यूल में इस तरह के रिएक्शन कम देखे गए।

ईंधन की कीमतों में एक दिन के ब्रेक के बाद फिर आई तेजी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ईंधन की कीमतों राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 29 पैसे और 34 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 92.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 82.95 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो कल राष्ट्रीय राजधानी में क्रमश: 92.05 रुपये और 82.61 रुपये प्रति लीटर थी।

देश भर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार को वृद्धि हुई, लेकिन इसकी मात्रा संबंधित राज्यों में स्थानीय लेवी के स्तर के आधार पर भिन्न थी।

तेल विपणन कंपनियों से मूल्य अधिसूचना के अनुसार, मुंबई में, पेट्रोल अब लगभग 98.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.11 रुपये प्रति लीटर के लिए आता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 May 2021, 7:30 PM