अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: टिकटॉक को एक और झटका और एयर इंडिया के पायलटों के वेतन में कटौती को लेकर विवाद

द इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन ने एयर इंडिया प्रबंधन से कहा कि वेतन समझौते में किसी भी प्रकार का एकतरफा बदलाव इस संकट्रग्रस्त समय में राष्ट्रीय विमान वाहक के हित में नहीं होगा। टिकटॉक के बारे में ऐसा बताया जा रहा है कि इसने लंदन में वैश्विक मुख्यालय खोलने की बात को रोक दिया है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

सेंसेक्स 37419 पर बंद हुआ, निफ्टी 11000 के ऊपर

भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को लगातार चैथे सत्र में तेजी का सिलसिला जारी रहा। प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 398.85 अंकों यानी 1.08 फीसदी की जबरदस्त तेजी के साथ 37,418.99 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी पिछले सत्र से 120.50 अंकों यानी 1.11 फीसदी की बढ़त के साथ 11,022.20 पर ठहरा। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र की क्लोजिंग के मुकाबले 388.89 अंकों की बढ़त के साथ 37,409.03 पर खुला और 37,478.87 तक उछला जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स का निचला स्तर 37,185.78 रहा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी भी पिछले सत्र की क्लोजिंग के मुकाबले 97.75 अंकों की तेजी के साथ 10,999.45 पर खुला और 11,037.90 तक उछला जबकि कारोबार के दौरान निफ्टी का निचला स्तर 10,953.00 रहा।

बीएसई मिडकैप सूचकांक 123.51 अंकों यानी 0.91 फीसदी की तेजी के साथ 13,654.26 पर बंद हुआ जबकि स्मॉलकैप सूचकांक 132.74 अंकों यानी 1.04 फीसदी की तेजी के साथ 12,915.27 पर बंद हुआ।

वेतन समझौते में एकतरफा बदलाव एयर इंडिया के हित में नहीं : पायलट निकाय

द इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन ने एयर इंडिया प्रबंधन से कहा कि वेतन समझौते में किसी भी प्रकार का एकतरफा बदलाव इस संकट्रग्रस्त समय में राष्ट्रीय विमान वाहक के हित में नहीं होगा। एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल को लिखे पत्र में, आईसीपीए ने चेतावनी देते हुए कहा, "तय किए गए वेतन समझौते में एयर इंडिया द्वारा किसी भी प्रकार का बदलाव अवैध होगा और यह इस संकटग्रस्त समय में राष्ट्रीय विमान वाहक के हित में नहीं होगा।" एयर इंडिया विक्रय प्रक्रिया से गुजर रहा है और अंतिम बोली लगाने की तिथि 31 अगस्त है।

आईसीपीए ने कहा, "16 जुलाई को नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा किए गए प्रेस कांफ्रेंस में आपने कहा था, 'हम पायलटों से वार्ता कर रहे हैं', जो कि वास्तविकता से कोसो दूर है।" आईसीपीए ने कहा, "यह वार्ता नहीं थी, जबकि एमओसीए का कड़ा आदेश था, जिसके बारे में हमें बताया गया। हम भी ऑन रिकार्ड यह सामने रखना चाहते हैं कि तथाकथित वार्ता किसी भी तरह से सौहार्दपूर्ण नहीं है।"

लंदन में मुख्यालय खोलने की बात को टिकटॉक ने दिया विराम

चीन के बीजिंग में स्थित डेवलपर कंपनी यूनीकॉर्न बाइटडांस द्वारा निर्मित शॉर्ट वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक के बारे में ऐसा बताया जा रहा है कि इसने लंदन में वैश्विक मुख्यालय खोलने की बात को रोक दिया है। एक सूत्र के हवाले से द संडे टाइम्स में पेश की गई रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग के साथ महीनों बातचीत के बाद बाइटडांस ने व्यापक भू-राजनीतिक संदर्भ के चलते चर्चा को रोक दिया है।

ब्रिटेन सरकार द्वारा अगले साल से 5जी के लिए नई हुवावे किट्स की खरीदारी पर प्रतिबंध लगाए जाने और यह कहने कि साल 2027 के अंत तक चीन की इस बड़ी दूरसंचार कंपनी के उपकरण 5जी नेटवर्क्‍स से पूरी तरह से हटा दिए जाएंगे, के मुश्किल से एक हफ्ते बाद ही अब यह खबर आई है।

वीवो पेश करने जा रही है एक रोटेटिंग लोअर डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन

चीनी स्मार्टफोन निर्माण कंपनी वीवो की तरफ से एक ऐसे स्मार्टफोन पर काम किया जा रहा है, जो फुल स्क्रीन डिस्प्ले के साथ उपलब्ध होगा और इसके नीचे का हिस्सा घूम जाएगा। इस फोन का पेटेंट डिजाइन सामने आया है जिसमें यह दिखता है कि इसके निचले हिस्से को 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है।

गिज्मोचाइना की रिपोर्ट के मुताबिक, इस पेंटेट डिजाइन के डायग्राम के आधार पर पता चलता है कि फोन में दो अलग-अलग स्क्रीन होगी - एक बड़ा हिस्सा होगा और एक निचला घुमावदार हिस्सा मौजूद होगा। डायग्राम से यह भी पता चलता है कि स्क्रीन के बिल्कुल पीछे घूम जाने के बाद भी इसे इस्तेमाल किया जा सकेगा। फोन के निचले हिस्से के घुमावदार होने के अलावा इसके बाकी के फीचर्स अन्य सामान्य एंड्रॉयड फोन के समान ही होंगे।

ओप्पो रेनो 4 प्रो को 31 जुलाई भारत में किया जाएगा लॉन्च

चीनी स्मार्टफोन निर्माण कंपनी ओप्पो ने सोमवार को ऐलान किया है कि कंपनी कव्र्ड 3 डी बॉर्डरलेस सेंस स्क्रीन के साथ 31 जुलाई को भारत में अगले रेनो डिवाइस रेनो 4 प्रो को लॉन्च करने के लिए बिल्कुल तैयार है। इस स्मार्टफोन को हाल ही में चीन में 3,799 रेनमिनबी में लॉन्च किया गया जो रुपये के हिसाब से लगभग 40,500 के आसपास है।

डिवाइस के स्पेसिफिकेशन की बात करें, तो स्मार्टफोन में 6.5 इंच का कव्र्ड एमोलेड डिस्प्ले 90 हट्र्ज रिफ्रेश रेट के साथ है। यह स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 765जी सिस्टम-ऑन-चिप द्वारा संचालित है, जिसमें 12जीबी रैम और 256जीबी इंटरनल स्टोरेज है। इसे एंड्रॉइड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम-आधारित कलरओएस 7.2 यूजर इंटरफेस के साथ उपलब्ध कराया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 20 Jul 2020, 7:30 PM
लोकप्रिय
next