अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: Alibaba के मालिक जैक मा को लेकर आई बड़ी खबर और जानें शेयर बाजार का हाल

घरेलू शेयर बाजार तेजी का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा और प्रमुख संवेदी सूचकांक रिकॉर्ड ऊंचे स्तर पर बंद हुए। चीन सरकार की आलोचना करने वाले अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा की गिरफ्तारी या नजरबंदी की आशंका बढ़ी है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

सेंसेक्स 261 अंक चढ़ा, 14200 के करीब बंद हुआ निफ्टी

घरेलू शेयर बाजार तेजी का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा और प्रमुख संवेदी सूचकांक रिकॉर्ड ऊंचे स्तर पर बंद हुए। सेंसेक्स पिछले सत्र से 260.98 अंकों यानी 0.54 फीसदी की बढ़त के साथ 48,437.78 पर बंद हुआ, जो रिकॉर्ड क्लोजिंग स्तर है। निफ्टी भी पिछले सत्र से 66.60 अंकों यानी 0.47 फीसदी की तेजी के साथ रिकॉर्ड स्तर 14,199.50 पर बंद हुआ। इससे पहले दोनों प्रमुख संवेदी सूचकांकों ने नई बुलंदियों को छुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 139.17 अंकों की कमजोरी के साथ 48,037.63 पर खुलने के बाद 47,903.38 तक फिसला, लेकिन बाद में रिकवरी आने से सेंसेक्स 48,486.24 तक उछला, जो इसका अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी पिछले सत्र से 57.75 अंकों की गिरावट के साथ 14,075.15 पर खुला और 14,048.15 तक फिसला, लेकिन बाद में लिवाली आने से रिकॉर्ड ऊंचाई 14,215.60 तक चढ़ा।

करन बाजवा एशिया-प्रशांत क्षेत्र में गूगल क्लाउड के लीडर बने


भारत में इस वक्त गूगल क्लाउड का नेतृत्व करने वाले करण बाजवा अब से एशिया-प्रशांत क्षेत्र का नेतृत्व करेंगे। कंपनी ने मंगलवार को यह घोषणा की। इस क्षेत्र के प्रमुख के रूप में बाजवा गूगल क्लाउड के लिए स्थानीय या क्षेत्रीय तौर पर प्राप्त होने वाले मुनाफे और बाजार-केंद्रित रणनीति का संचालन करेंगे, जिसमें गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म (जीसीपी) और गूगल वर्कस्पेस भी शामिल होगी।

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि बाजवा को रिक हार्शमैन के स्थान पर नियुक्त किया गया है, जिन्होंने एक नए अवसर के लिए ऑर्गेनाइजेशन को छोड़ा है।

एलजी डिस्प्ले के ओएलईडी पैनल को मिला आई प्रोटेक्शन प्रमाणीकरण


दुनिया में बड़े आकार के ओएलईडी पैनलों का निर्माण करने वाली प्रमुख कंपनी एलजी डिस्प्ले ने मंगलवार को कहा कि इसके ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड (ओएलईडी) टीवी पैनल को नीली रोशनी का उत्सर्जन कम मात्रा में करने के लिए आई प्रोटेक्शन सर्टिफिकेशन प्रदान किया गया है। एलजी डिस्प्ले के मुताबिक, कंपनी द्वारा निर्मित ओएलईडी डिस्प्ले इंडस्ट्री का पहला ऐसा टीवी पैनल है, जिसने आईसेफ की तरफ से यह मान्यता हासिल की है। आईसेफ एम अमेरिकी नेत्र सुरक्षा प्रमाणन एजेंसी है।

एक जर्मन तकनीकी परीक्षण सेवा और प्रमाणन संगठन टीयूवी रीनलैंड एजी के सहयोग से आईसेफ आंखों की सुरक्षा के मद्देनजर मानकों का निर्धारण करता है।

सैमसंग ओएलईडी डिस्प्ले पैनल पहली तिमाही में कर सकता है 5 अरब डॉलर का कारोबार


सैमसंग डिस्प्ले की ओर से निर्मित किए जाने वाले ओएलईडी पैनल द्वारा साल 2021 की पहली तिमाही में 5 अरब डॉलर के कारोबार की संभावना जताई जा रही है। मार्केट रिसर्च फर्म ओमडिया की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, ओएलईडी पैनलों के लिए सैमसंग की बिक्री में साल 2021 की पहली तिमाही में 5.18 अरब डॉलर से अधिक का इजाफा हो सकता है और इसका पूरा श्रेय ओएलईडी स्क्रीन्स को अपनाए जाने में हो रही वृद्धि को जाता है।

पिछले साल कंपनी ने पहली तिमाही में ओएलईडी पैनलों से 3.9 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया था, जबकि इस साल इसमें 30 फीसदी का इजाफा देखने को मिल रहा है और ऐसा 5जी स्मार्टफोन्स में ओएलईडी पैनलों के इस्तेमाल में हो रही वृद्धि के चलते देखने को मिल रहा है।

गिरफ्तार हैं चीन सरकार की आलोचना करने वाले Alibaba के जैक मा?


चीन सरकार की आलोचना करने वाले अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा की गिरफ्तारी या नजरबंदी की आशंका बढ़ी है। वह ​करीब दो महीने से सार्वजनिक रूप से कहीं नजर नहीं आए हैं। चीनी मीडिया में ऐसी खबरें आयी हैं कि जैक मा सरकारी एजेंसियों की 'निगरानी' में हैं।

जैक मा अरबपति कारोबारी हैं और दुनिया के 100 शीर्ष धनी लोगों में से हैं। वे चीन की अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर हैं। हांगकांग के एशिया टाइम्स की खबर के अनुसार जैकमा 'निगरानी का सामना कर रहे हैं।'

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next