अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: क्रिप्टो मार्केट में बिटकॉइन ने लगाई आग और लावा ने लॉन्च किया अपना पहला 5जी स्मार्टफोन

वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी बाजार पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर के निशान पर पहुंच गया है। घरेलू स्मार्टफोन ब्रांड लावा इंटरनेशनल लिमिटेड ने मंगलवार को अपना पहला 5जी स्मार्टफोन, एजीएनआई, 19,999 रुपये में लॉन्च किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बेहतर 50एमपी कैमरा और 100वॉट फास्ट चार्जिग के साथ आएगा शाओमी 12 : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी इस साल के अंत तक एक नया स्मार्टफोन 'शाओमी 12' लॉन्च करने की योजना बना रहा है। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हैंडसेट बेहतर 50एमपी कैमरा के साथ बड़ी बैटरी के लिए 100वॉट फास्ट चार्जिग के साथ आएगा। टिपस्टर डिजिटल चैट स्टेशन के अनुसार, शाओमी 12 के वेनिला मॉडल में 100वॉट फास्ट चार्जिग तकनीक का सपोर्ट होगा, जो कि 120वॉट फास्ट चाजिर्ंग तकनीक के विपरीत है जो एमआई 10 अल्ट्रा और एमआई 11टी प्रो में शामिल है। स्मार्टफोन में हाई स्क्रीन-टु-बॉडी रेशियो और सेल्फी कैमरे के लिए एक छोटा पंच हॉल भी होगा।

चूंकि चिपमेकर क्वालकॉम जल्द ही अपने अगले फ्लैगशिप मोबाइल चिपसेट का अनावरण करने की उम्मीद कर रहा है, जो स्नैपड्रैगन 888 का सीधा उत्तराधिकारी होगा। शाओमी 12 को नई चिप द्वारा संचालित होने वाला पहला फोन माना जाता है।

जूमकार ने स्टर्नएजिस वेंचर्स, अन्य निवेशकों से 92 मिलियन डॉलर जुटाए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

घरेलू कार शेयरिंग मार्केट प्लेस जूमकार ने मंगलवार को घोषणा की है कि उसने न्यूयॉर्क शहर स्थित स्टर्नएजिस वेंचर्स के नेतृत्व में अन्य निवेशकों की भागीदारी के साथ 92 मिलियन डॉलर का निजी प्लेसमेंट सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। स्टर्नएजिस ने इस पेशकश के लिए विशेष प्लेसमेंट एजेंट के रूप में काम किया और थिंकइक्विटी ने विशेष सलाहकार के रूप में काम किया। जूमकार इस वित्त पोषण से प्राप्त आय का उपयोग भारत में अपने कार शेयरिंग मार्केटप्लेस और एशिया और मेना क्षेत्र के विभिन्न चुनिंदा बाजारों में विकसित करने के लिए करना चाहता है।

जूमकार के सह-संस्थापक और सीईओ ग्रेग मोरन ने एक बयान में कहा, "यह सफल क्रॉसओवर फाइनेंसिंग जूमकार के लिए एक मील का पत्थर है क्योंकि हम अपने अंतरराष्ट्रीय विकास के अगले चरण में प्रवेश करते हैं और कंपनी को सार्वजनिक इक्विटी बाजारों में प्रवेश करने की स्थिति में रखते हैं।"


क्लबहाउस ने की रीप्ले की शुरुआत, उपयोगकर्ता कर सकेंगे लाइव रूम रिकॉर्ड

फोटो: IANS
फोटो: IANS

प्रसिद्ध ऑडियो चैट ऐप क्लबहाउस ने मंगलवार को कहा कि वह एक नया फीचर रीप्ले शुरू कर रहा है, जहां उपयोगकर्ता ऑडियो चैट को रिकॉर्ड करना चुन सकते हैं और फिर इसे किसी क्लब या प्रोफाइल में सहेज सकते हैं। नया फीचर आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा।

कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "रिप्ले एक वैकल्पिक सुविधा है जिसे निर्माता किसी भी सार्वजनिक कमरे के लिए चालू या बंद करना चुन सकते हैं। जब रिप्ले सक्षम होते हैं, तो क्लबहाउस पर कोई भी जब चाहे पूरे अनुभव को फिर से चला सकता है।"

कंपनी ने बयान में कहा, "उन्हें लाइव रूम के समान तत्वों को देखने को मिलेगा जैसे लीव क्वोइटली और मंच की गतिशीलता और दर्शकों की शिफ्ट और पीटीआर, माइक टैप, और सभी विशेष क्षण सहित पूरे चर्चा में विकसित होते हैं।"

लावा ने लॉन्च किया अपना पहला 5जी स्मार्टफोन, कीमत 19,999 रुपए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हाल की तकनीक के साथ अपने उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से, घरेलू स्मार्टफोन ब्रांड लावा इंटरनेशनल लिमिटेड ने मंगलवार को अपना पहला 5जी स्मार्टफोन, एजीएनआई, 19,999 रुपये में लॉन्च किया। लावा एजीएनआई 5जी 18 नवंबर से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों स्टोर्स पर उपलब्ध होगा।

लावा इंटरनेशनल लिमिटेड के अध्यक्ष और बिजनेस हेड सुनील रैना ने एक बयान में कहा, "फोन सभी लेटेस्ट सुविधाओं से भरा हुआ है जो इसे वैश्विक स्मार्टफोन उद्योग में एक मशाल वाहक बनाता है। यह सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास स्मार्टफोन, पूरी तरह से भारत में बना है, यह हैशटैग प्राउडली इंडियन स्मार्टफोन उपयोगकर्ता को समर्पित है जो उनके अगले तकनीकी महाशक्ति के रूप में देश को देखने का सपना देखता है।"


क्रिप्टो मार्केट कैप पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर के निशान पर पहुंचा, बिटकॉइन ने लगाई आग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी बाजार पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर के निशान पर पहुंच गया है, बिटकॉइन और एथेरियम के मूल्य अब तक के सबसे उंचाई पर पहुंच गए हैं। बिटकॉइन और एथर ने मंगलवार को 68,641.57 डॉलर और 4,857.25 डॉलर का एक नया सर्वकालिक रिकॉर्ड बनाया है।

अनिश्चितताओं और इसके आस-पास उच्च अस्थिरता के बावजूद, बिटकॉइन इस साल के अंत तक 100,000 डॉलर के निशान को छू सकता है। विशेष रूप से भारत में इसके बढ़ते उपयोग के बीच अकेले बिटकॉइन का बाजार पूंजीकरण विश्व स्तर पर 2.5 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है।

बाययूकोइन के सीईओ शिवम ठकराल ने कहा, "दुनिया भर में क्रिप्टो परिसंपत्तियों की वृद्धि इस तथ्य की गवाही देती है कि क्रिप्टो क्रांति में शामिल होने वाले निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हम अपने एक्सचेंज पर ट्रेडिंग वॉल्यूम में भारी उछाल देख रहे हैं और क्रिप्टो मुद्रास्फीति को मात देने के लिए निवेशकों की पहली पसंद बन गई है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia