अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: 2036 तक दुनिया की आधी जीवाश्म ईंधन संपत्ति हो जाएगी बेकार और मोबाइल शॉपिंग ऐप की बहार

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, 2036 तक दुनिया की लगभग आधी जीवाश्म ईंधन संपत्ति बेकार हो जाएगी। भारत के ऐप स्टोर पर शॉपिंग ऐप इंस्टॉल अक्टूबर 2021 में 113 मिलियन डाउनलोड तक पहुंच गए, जो देश में खरीदारी के मौसम में अब तक के सबसे ऊपर है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत में अक्टूबर में 113 मिलियन से अधिक इंस्टॉल किए गए मोबाइल शॉपिंग ऐप

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत के ऐप स्टोर पर शॉपिंग ऐप इंस्टॉल अक्टूबर 2021 में 113 मिलियन डाउनलोड तक पहुंच गए, जो देश में खरीदारी के मौसम में अब तक के सबसे ऊपर है। सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि 2020 में ऑनलाइन शॉपिंग में उछाल आया, लेकिन 2021 में गति धीमी हो गई। भारत के ऐप स्टोर पर शॉपिंग ऐप इंस्टॉल जुलाई 2021 में 80 मिलियन से अधिक तक पहुंच गए, जिसमें भारतीय सोशल ई-कॉमर्स कंपनी मीशो का योगदान 12 मिलियन से अधिक था।

यह पहली बार था जब भारत में खरीदारी के मौसम की ऊंचाई पर अक्टूबर 2020 के बाद से यह श्रेणी इस सीमा तक पहुंच गई है। शीर्ष 10 शॉपिंग ऐप्स में औसत मंथली एक्टिव यूजर्स (एमएयू) थाईलैंड, इंडोनेशिया और वियतनाम में 2021 की तीसरी तिमाही बनाम 2019 की पहली तिमाही तक लगभग 40 प्रतिशत ऊपर थे।

आयकर विभाग ने जम्मू-कश्मीर और पंजाब में चलाया तलाशी अभियान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आयकर विभाग ने सूखे मेवों (ड्राई फ्रूट्स) के प्रसंस्करण और व्यापार के व्यवसाय में लगे व्यक्तियों के मामलों में जम्मू-कश्मीर और पंजाब में तलाशी और जब्ती की कार्रवाई की।
विभाग ने एक बयान में कहा कि 28 अक्टूबर को की गई तलाशी कार्रवाई के दौरान, डिजिटल साक्ष्य सहित कई आपत्तिजनक दस्तावेज पाए गए और जब्त किए गए, जो यह दिखाता है कि संबंधित समूह वर्षों से सूखे मेवों की खरीद को अत्यधिक बढ़ाकर दिखा रहा है।

जब्त किए गए साक्ष्य इस तथ्य की भी पुष्टि करते हैं कि समूह के निदेशकों द्वारा ऐसी खरीद के लिए किए गए भुगतान के बदले बेहिसाब नकद वापस प्राप्त किया गया है। इस बात का भी प्रमाण मिला है कि एक निर्धारिती बही-खाते के समानांतर सेट को तैयार किया जा रहा था और बही-खातों के दोनों सेटों में दर्ज की गई बिक्री और खरीद के बीच एक बड़ा अंतर पाया गया है।


एक्सीनोस 1280 चिपसेट को विकसित कर रही सैमसंग : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग कथित तौर पर अत्याधुनिक 5 एनएम आर्किटेक्चर पर बने एंट्री-लेवल चिपसेट को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जीएसएमएरीना की रिपोर्ट के अनुसार, लीकस्टर आइस यूनिवर्स ने दावा किया है कि सैमसंग एक नए एनएम चिप पर काम कर रहा है जो 1080 से कम हैं। इसका मतलब है कि यह नई चिप एंट्री-लेवल स्मार्टफोन्स के लिए होगी।

सैमसंग ने साल की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन चिपसेट बाजार में अपनी हिस्सेदारी खो दी है, क्योंकि ताइवान के ब्रांडों ने 5जी डिवाइस क्षेत्र में वृद्धि के साथ अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है।

इस साल के अंत तक आएगा शाओमी एमआईयूआई 13

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शाओमी के संस्थापक ली जुन ने पुष्टि की है कि कंपनी के यूजर इंटरफेस (यूआई) का अगला प्रमुख संस्करण 'एमआईयूआई13' इस साल के अंत से पहले आने की राह पर है। जीएसएमअरेना की रिपोर्ट के अनुसार, एमआईयूआई 13 एक संशोधित यूआई डिजाइन के साथ प्रदर्शन और बैटरी अनुकूलन प्रदान करेगा। जून ने यह भी कहा कि एमआईयूआई 13 बहुत सारे बदलाव लाएगा जो उपयोगकर्ता के अनुभव में काफी सुधार करेगा।

अपडेट को पहले एमआई मिक्स 4 रिलीज के लिए योजनाबद्ध किया गया था। हालांकि, सॉफ्टवेयर को बेहतर बनाने के लिए डेवलपर्स को और समय चाहिए था। लेई जून ने यह भी नोट किया कि हाल ही में घोषित एमआईयूआई 12.5 की बैटरी ऑप्टिमाइजेशन रेडमी नोट 11 प्रो बैटरी लाइफ में योगदान दे रही है।


2036 तक दुनिया की आधी जीवाश्म ईंधन संपत्ति बेकार हो जाएगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, 2036 तक दुनिया की लगभग आधी जीवाश्म ईंधन संपत्ति बेकार हो जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, यह भविष्य की मांग के लिए आवश्यकता से कहीं अधिक तेल और गैस के उत्पादन के जोखिम पर प्रकाश डालता है, जिसमें तथाकथित संपत्तियों में 11 ट्रिलियन से 14 ट्रिलियन डॉलर की संपत्तियों के बेकार हो जाने का अनुमान है।

जो देश डीकाबोर्नाइज करने में धीमे हैं, उन्हें नुकसान होगा लेकिन शुरूआती मूवर्स को लाभ होगा। अध्ययन में पाया गया है कि नवीकरणीय ऊर्जा और मुक्त निवेश वैश्विक अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान की भरपाई से कहीं अधिक होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia