अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: चीनी बैंक ने खरीदी ICICI में हिस्सेदारी और भारत में टिकटॉक के विकल्प के रूप में उभरा ये ऐप

देश में चीनी माल के बहिष्कार और चीन विरोधी माहौल के बीच खबर यह है कि चीन के पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने ICICI में हिस्सेदारी खरीदी है। भारत में टिकटॉक को प्रतिबंधित किए जाने के बाद इसकी अनुपस्थिति में इंस्टाग्राम रील्स युवा भारतीयों के लिए सबसे लोकप्रिय ऐप बन गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रिटेल ई-कॉमर्स कंपनियों को खरीदने की तैयारी में मुकेश अंबानी


मुकेश अंबानी कई ईकॉमर्स कंपनियों का अधिग्रहण करके खुदरा क्षेत्र (रिटेल सेक्टर) में अपनी पहुंच को और मजबूत करना चाह रहे हैं। इसे भारत के हॉट ई-कॉमर्स खुदरा बाजार के लिए अमेजन के साथ चल रही लड़ाई के अग्रदूत के रूप में देखा जा रहा है।

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) फर्नीचर आउटलेट, अर्बन लैडर, लॉन्जरी ब्रांड, जिवामे और ऑनलाइन फार्मा स्टोर, नेटमेड्स में शेयर खरीदने या इन्हें अधिग्रहित करने के लिए चर्चा में है।

खबरों के अनुसार, रिलायंस जिवामे के लिए 16 करोड़ डॉलर का भुगतान कर सकती है, जबकि अर्बन लैडर सौदा तीन करोड़ डॉलर और नेटमेड्स सौदा 12 करोड़ डॉलर में हो सकता है।

इसके अलावा चर्चा है कि रिलायंस दूध डिलीवरी कंपनी मिल्कबॉस्केट को भी खरीद सकती है। अंबानी ने जियो प्लेटफॉर्म में हिस्सेदारी बेचकर 20 अरब डॉलर से अधिक जुटाए हैं।

डेल का नया 'एक्सपीएस 17' लैपटॉप भारत में होगो लॉन्च


कंप्यूटर और लैपटॉप बनाने वाली कंपनी डेल ने मंगलवार को भारत के बाजारों में एक्सपीएस सीरीज के अपने नए लैपटॉप एक्सपीएस 17 को लॉन्च करने का ऐलान किया है, जिसकी शुरुआती कीमत 2,09,500 रुपये रखी गई है। लैपटॉप में लेटेस्ट टेंथ जेनरेशन इंटेल कोर आई7 प्रोसेसर के साथ एनवीडिया जी फोर्स जीटीएक्सटीएम ग्राफिक्स दिया गया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "इसमें दिया गया 4के अल्ट्रा एचडीप्लस (3840 गुना 2400) रेजॉल्यूशन स्क्रीन पर तस्वीरों को देखने का बेहतर अनुभव प्रदान करता है। सिस्टम में मौजूद आईसेफ डिस्प्ले टेक्नोलॉजी रंगों की विविधता को बनाए रखते हुए आंखों पर पड़ने वाली नीली रोशनी के हानिकारक प्रभाव को कम करने में मदद करता है।"


भारत में टिकटॉक के विकल्प के रूप में इंस्टाग्राम रील्स सबसे पसंदीदा बनकर उभरा


भारत में टिकटॉक को प्रतिबंधित किए जाने के बाद इसकी अनुपस्थिति में इंस्टाग्राम रील्स युवा भारतीयों के लिए सबसे लोकप्रिय ऐप बन गया है। 10 में से 7 (18-29 आयु वर्ग) युवाओं ने कहा कि वे वीडियो साझा करने के लिए प्लेटफॉर्म के रूप में इंस्टाग्राम रील्स का इस्तेमाल करना पंसद करेंगे। मंगलवार को एक नए रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई।

एक इंटरनेट आधारित मार्केट रिसर्च और डेटा एनालिटिक्स फर्म यूजीओवी द्वारा उपलबध कराए गए आंकड़े के अनुसार, लगभग दो-तिहाई शहरी भारतीयों (65 प्रतिशत) ने चीनी शॉर्ट-वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक की अनुपस्थिति में कहा कि वे विकल्प की ओर रुख कर सकते हैं या ऐसे वीडियो ऐप का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं जो मूल रूप से भारतीय या गैर-चीनी हैं।

पेट्रोल के दाम में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी जारी, डीजल स्थिर


पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला मंगलवार को लगातार तीसरे दिन जारी रहा। देश की राजधानी दिल्ली में इन दो दिनों में पेट्रोल 47 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। हालांकि डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 80.90 रुपये, 82.43 रुपये, 87.58 रुपये और 83.99 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत क्रमश: 73.56 रुपये, 77.06 रुपये, 80.11 रुपये और 78.86 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई है।

पेट्रोल के दाम में मंगलवार को दिल्ली में 17 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 13 पैसे जबकि चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई।


चीन के सरकारी बैंक ने खरीदी ICICI बैंक में हिस्सेदारी

देश में चीनी माल के बहिष्कार और चीन विरोधी माहौल के बीच खबर यह है कि चीन के पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने ICICI में हिस्सेदारी खरीदी है। आजतक की खबर के मुताबिक पिछले साल मार्च में चीन के केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी में अपना निवेश बढ़ाकर 1 फीसदी से ज्यादा किया था। तब इस पर काफी हंगामा भी हुआ था। पीपल्स बैंक ऑफ चाइना म्यूचुअल फंडों, बीमा कंपनियों सहित उन 357 संस्थागत निवेशकों में शामिल है जिन्होंने हाल में ICICI बैंक के क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) ऑफर में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। ICICI बैंक ने पूंजी जुटाने के लिए संस्थागत निवेशकों से पैसा जुटाने के लिए कोशिश की थी और पिछले हफ्ते ही उसका टारगेट पूरा हुआ है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia