अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: चिंगारी ऐप ने प्ले स्टोर पर लगाई आग! और वीवो वी23 सीरीज 5 जनवरी को होगी लॉन्च

स्मार्टफोन ब्रांड वीवो ने को पुष्टि की है कि वह अपनी आगामी स्मार्टफोन सीरीज-वी23 सीरीज को 5 जनवरी को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। शॉर्ट वीडियो ऐप चिंगारी ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने गूगल प्लेस्टोर पर 107 मिलियन डाउनलोड को पार कर लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बाजार खुलते ही इक्विटी बाजारों में हुई वृद्धि, पावर शेयरों में दर्ज की गई गिरावट 

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों ने शुक्रवार के कारोबार सत्र के बाद भारत के प्रमुख इक्विटी सूचकांकों, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी50 को कमजोर कर दिया। शुरुआत में दोनों सूचकांक तेजी के साथ खुले थे लेकिन बाद में बाजार में गिरावट दर्ज की गई। दुनिया भर में जैसे ही अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट आई तो उसका असर एशियन स्टाक बाजारों पर भी देखा गया।

रियल्टी, पावर, ऑयल एंड गैस, कैपिटल गुड्स, बैंक और ऑटो इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट आई है जबकि आईटी और एफएमसीजी इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी आई है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के प्रमुख शोधकर्ता दीपक जसानी ने कहा, "शुरुआत में नुकसान और फिर सप्ताह के दौरान वृद्धि देखने के बाद निफ्टी में अभी भी पिछले सप्ताह की तुलना में वृद्धि नहीं देखी गई।"

वीवो वी23 सीरीज 5 जनवरी को होगी लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन ब्रांड वीवो ने शुक्रवार को पुष्टि की है कि वह अपनी आगामी स्मार्टफोन सीरीज-वी23 सीरीज को 5 जनवरी को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कंपनी ने अपनी आगामी स्मार्टफोन श्रृंखला के लॉन्च की पुष्टि करने के लिए माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर का सहारा लिया।

कंपनी ने ट्विटर पर लिखा, "स्टाइलिश डिजाइन, आकर्षक सेल्फी और दमदार परफॉर्मेंस के साथ वीवो वी23 सीरीज आपको और आपके पलों को खास बनाने के लिए तैयार है।" इसमें कहा गया, "वीवो वी23 सीरीज 05.01.2022 को दोपहर 12 बजे लॉन्च हो रही है। अपनी तारीख को ब्लॉक करें और अपने जीवन में आनंदमय क्षणों का स्वागत करें।"

जीएसएमअरेना की रिपोर्ट के अनुसार, वीवो वी23 सीरीज 'भारत के पहले 50एमपी आई ऑटोफोकस डुअल सेल्फी कैमरा के साथ आएगी। यह वी23ई या वी23ई 5जी के लॉन्च से इनकार करती है क्योंकि दोनों में सिंगल फ्रंट-फेसिंग कैमरे हैं।'


क्वालकॉम वैश्विक स्मार्टफोन ऐप्स चिप बाजार में सबसे ऊपर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्वालकॉम और मीडियाटेक ने दोहरे अंकों की वृद्धि के साथ, इस साल तीसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन एप्लिकेशन प्रोसेसर (एपी) बाजार 17 प्रतिशत बढ़कर 8.3 बिलियन डॉलर हो गया है। एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। क्वालकॉम ने अपने स्मार्टफोन एपी नेतृत्व को 34 प्रतिशत राजस्व हिस्सेदारी के साथ बनाए रखा है, इसके बाद एप्पल 28 प्रतिशत और मीडियाटेक 27 प्रतिशत के साथ रहा। नए प्रवेशी गूगल ने 0.1 प्रतिशत शेयर पर कब्जा कर लिया।

मार्केट रिसर्च फर्म स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, मीडियाटेक 2021 के पहले नौ महीनों में क्वालकॉम पर 26 मिलियन-यूनिट की बढ़त के साथ बाहर हो गया। मीडियाटेक 2021 में सालाना आधार पर पहली बार यूनिट के लिहाज से अग्रणी स्मार्टफोन एपी विक्रेता बनने की राह पर है।

सैमसंग सईएस 2022 में अपना पहला एचडीआर10 प्लस गेमिंग डिस्प्ले करेगा पेश

दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने घोषणा की है कि चुनिंदा 2022 4के और 8के टीवी और गेमिंग मॉनिटर नए एचडीआर10 प्लस गेमिंग स्टैंडर्ड को सपोर्ट करेंगे। इस अत्याधुनिक एचडीआर गेमप्ले का अनावरण सीईएस 2022 में 4के और 8के गेम टाइटल की सूची के साथ एनवीआईडीआईए जीपीयू द्वारा संचालित किया जाएगा।

कंपनी ने कहा कि यह कम विलंबता, वीआरआर (वैरिएबल रिफ्रेश रेट) और 120 हट्र्ज से अधिक के साथ परेशानी मुक्त, सटीक एचडीआर गेमप्ले अनुभव के लिए एचडीआर 10 प्लस गेमिंग सपोर्ट प्रदान करता है।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स में विजुअल डिस्प्ले बिजनेस के कार्यकारी उपाध्यक्ष और आर एंड डी टीम के प्रमुख सेकवू योंग ने एक बयान में कहा, "हमें यह घोषणा करते हुए बेहद गर्व हो रहा है कि नए एचडीआर10 प्लस गेमिंग मानक को सैमसंग की 2022 नियो क्यूएलईडी लाइन द्वारा क्यू70 टीवी सीरीज और इसके बाद के संस्करण और गेमिंग मॉनिटर के साथ अपनाया जाएगा, जिससे उपयोगकर्ता अत्याधुनिक ²श्यों और समृद्ध के माध्यम से गेम-चेंजिंग अनुभव जीवन जैसी इमेजिस का आनंद ले सकेंगे।"


टिकटॉक प्रतिद्वंद्वी चिंगारी ऐप ने प्ले स्टोर पर 107 मिलियन डाउनलोड को किया पार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कुछ टिकटॉक प्रतिद्वंद्वियों में से एक, शॉर्ट वीडियो ऐप चिंगारी ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने गूगल प्लेस्टोर पर 107 मिलियन डाउनलोड को पार कर लिया है। चिंगारी ने हाल ही में अद्वितीय मनोरंजन और जुड़ाव सहयोग के लिए कई प्लेटफॉर्मों के साथ करार किया था, जिसमें भारतीय भाषाओं में सेलेब-आधारित ऐप, डिजिटल कंटेंट प्रोवाइडर्स और वीडियो-शेयरिंग प्लेटफार्मो के साथ सहयोग शामिल है।

चिंगारी ऐप के सीईओ और को-फाउंडर,सुमित घोष ने कहा, "हमने शॉर्ट-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के मामले में अद्वितीय होने की अवधारणा के साथ चिंगारी को लॉन्च किया। इसने हमें लगातार सर्वश्रेष्ठ से आगे जाने के लिए प्रेरित किया है। एक ब्रांड के रूप में चिंगारी अब चार्ट पर इस वर्तमान सफलता के साथ वास्तव में आ गया है। हमारे लिए यह बड़ी उपलब्धियों की शुरूआत है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia