अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें : दशक का सबसे मनहूस सप्ताह, 7 फीसदी टूटे सेंसेक्स, निफ्टी, फिर घटे पेट्रोल, डीजल के दाम

कोरोना के कहर से दुनियाभर में मचे कोहराम के कारण भारतीय शेयर बाजार के लिए बीता कारोबारी सप्ताह बीते एक दशक से ज्यादा समय का सबसे मनहूस सप्ताह रहा। एक दिन के विराम के बाद शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर गिरावट दर्ज की गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दशक का सबसे मनहूस सप्ताह, 7 फीसदी टूटे सेंसेक्स, निफ्टी

कोरोना के कहर से दुनियाभर में मचे कोहराम के कारण भारतीय शेयर बाजार के लिए बीता कारोबारी सप्ताह बीते एक दशक से ज्यादा समय का सबसे मनहूस सप्ताह रहा। विदेशी बाजार से मिले निराशाजनक संकेतों से घरेलू बाजार में आई भारी गिरावट के कारण निवेशकों का करीब 11 लाख करोड़ रुपये डूब गया। सेंसेक्स पिछले सप्ताह के मुकाबले करीब सात फीसदी टूटा, जबकि निफ्टी में सात फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार को पिछले सप्ताह के मुकाबले 2,872.83 अंकों यानी 6.98 फीसदी की भारी गिरावट के साथ 38,297.29 पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 879.10 अंक यानी 7.27 फीसदी लुढ़ककर 11,201.75 पर बंद हुआ।

बीएसई-मिड कैप सूचकांक बीते सप्ताह की क्लोजिंग से 1,094.39 अंकों यानी 6.97 फीसदी की गिरावट के साथ 14,600.02 पर बंद हुआ, जबकि स्मॉल कैप सूचकांक 1,037.51 अंकों यानी 7.03 फीसदी की गिरावट के साथ 13,709.01 पर ठहरा।

ब्रिक्स सीसीआई महिला विंग की शुरुआत का ऐलान

ब्रिक्स सीसीआई ने भौगोलिक क्षेत्रों में महिला उद्यमियों और पेशेवरों के लिए एक सक्षम समर्थन प्रणाली बनाने को लेकर 'ब्रिक्स सीसीआई महिला विंग' की शुरुआत की। ब्रिक्स सीसीआई की गवर्निग बॉडी सदस्य शबाना नसीम, बिजनेस एडवाइजरी की डायरेक्टर शर्मिष्ठा घोष व महिला विंग तथा हनी की संयोजक रूबी सिन्हा ब्रिक्स सीसीआई महिला विंग का नेतृत्व करेंगी।

ब्रिक्स सीसीआई के महानिदेशक डॉ. बीबीएल मधुकर ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी देते हुए कहा, "हम अपने सलाहकारों और सेवाओं के माध्यम से एक वैश्विक उपस्थिति बनाते हुए उद्यमी महिलाओं और पेशेवरों के लिए अपने विशेष विंग के शुभारंभ की घोषणा करते हुए बहुत खुश हैं।"


1 दिन के विराम के बाद फिर घटे पेट्रोल, डीजल के दाम

एक दिन के विराम के बाद शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर गिरावट दर्ज की गई। पेट्रोल का दाम दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में सात पैसे जबकि मुंबई में छह पैसे प्रति लीटर घट गया है जबकि डीजल चारों महानगरों में नौ पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 71.89 रुपये, 74.53 रुपये, 77.56 रुपये और 74.68 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

चारों महानगरों में डीजल का भाव भी घटकर क्रमश: 64.51 रुपये, 66.83 रुपये, 67.60 रुपये और 68.12 रुपये प्रति हो गया है।

रियलमी ने सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम के साथ लॉन्च किया स्मार्टफोन

रियलमी ने भारत में पहला नाविक (एनएवीआईसी) नेविगेशन सपोर्ट वाला स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। इसकी जानकारी रियलमी के सीईओ माधव सेठ ने एक ट्वीट के जरिए दी है। नाविक भारत का अपना सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम है। सेठ ने खुलासा किया कि नाविक सपोर्ट वाला दुनिया का पहला ही नहीं बल्कि दूसरा फोन भी रियलमी की ओर से ही पेश किया जाएगा, जिसका अनावरण पांच मार्च को किया जाएगा।

मजेदार बात यह है कि इससे पहले श्याओमी के उपाध्यक्ष और श्याओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन ने 25 फरवरी को एक ट्वीट कर कहा था कि उनका रेडमी स्मार्टफोन आने वाला है, जोकि भारत में पहला नाविक (एनएवीआईसी) नेविगेशन सपोर्ट वाला स्मार्टफोन होगा।


हुआवे ने मीडियापैड एम-5 लाइट-10 टैबलेट लॉन्च किया

चीनी तकनीकी प्रमुख हुआवे ने शुक्रवार को मीडियापैड एम-5 लाइट-10 टैबलेट लॉन्च किया, जो कि एम-पेन लाइट स्टाइलस के साथ आया है। इस टैबलेट की कीमत 22990 रुपये रखी गई है। इस टैबलेट में चार जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज मिलेगी। यह टैबलेट फ्लिपकार्ट, क्रोमा और भारत के कई रिटेल स्टोर पर उपलब्ध होगा। हुआवे ने कहा कि यह छह मार्च को एक्सक्लूसिव ऑफर के साथ प्री-सेल के लिए उपलब्ध होगा।

यह शानदार टैबलेट इन-बिल्ट हरमन कार्डन क्वाड स्पीकर्स के साथ आएगा, जिसमें 10.1 इंच के फुल एचडी आईपीएस मल्टी-टच डिस्प्ले मिलेगी। यह डिस्प्ले 1920 गुणा 1200 पिक्सल के साथ बेहतर दिखने वाली है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia