अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: कोरोना से लड़खड़ाई US की इकोनॉमी और एविएशन सेक्टर में 29 लाख होंगे बेरोजगार

कोरोना संकट की वजह से दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका की इकोनॉमी लड़खड़ाई हुई नजर आ रही है। हालात ये हो गए हैं कि अमेरिका में बेरोजगारी 90 साल के उच्च्तम स्तर पर है। लॉकडाउन से भारतीय एविएशन सेक्टर और इससे जुड़े उद्योगों के करीब 29 लाख लोग बेरोजगार हो सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना से लड़खड़ाई US की इकोनॉमी, 1930 के बाद देश में सबसे अधिक बेरोजगारी

कोरोना संकट की वजह से दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका की इकोनॉमी लड़खड़ाई हुई नजर आ रही है। हालात ये हो गए हैं कि अमेरिका में बेरोजगारी 90 साल के उच्च्तम स्तर पर है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक बेरोजगारी की दर 1930 की महामंदी के बाद सबसे अधिक हो गई है।

साल 1929-30 में इस मंदी की शुरुआत अमेरिका से हुई थी और उसने सारी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया था। इस दौरान अमेरिकी शेयर बाजार लगातार गिर रहे थे और निवेशकों को अरबों डॉलर की चपत लग गई थी। अमेरिका की सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनियां भी घाटे में जाने लगीं। कई बड़ी कंपनियों ने अपना शटडाउन कर दिया। इस हालात की वजह से 1 करोड़ से अधिक लोग बेरोजगार हो गए थे।

शेयर बाजार में लौटी बिकवाली, सेंसेक्स 535 अंक लुढ़क कर हुआ बंद

गुरुवार को बड़ी बढ़त के बाद सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में एक बार फिर बिकवाली देखने को मिली। इस दिन सेंसेक्स उतार-चढ़ाव के बाद 1.68 फीसदी या 535.86 अंक लुढ़क कर 31,327.22 अंक पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी की बात करें तो ये 159.50 अंक या 1.71 फीसदी के नुकसान के साथ 9,154.40 अंक पर रहा।

शुरुआती कारोबार में बैंकिंग सेक्टर के शेयर सबसे अधिक नुकसान में चल रहे थे। कोटक बैंक, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर लाल निशान पर थे। वहीं एचसीएल, सनफार्मा, हीरोमोटो कॉर्प, टेक महिंद्रा और एलएंडटी के शेयर में बढ़त दिखी।


कोरोना की वजह से जमीन पर आ जाएगा एविएशन सेक्टर, 29 लाख होंगे बेरोजगार: रिपोर्ट

कोरोना महामारी और इसकी वजह से देश-दुनिया में जारी लॉकडाउन से भारतीय एविएशन सेक्टर धड़ाम हो जाएगा। एक रिपोर्ट के अनुसार इससे एविएशन और इससे जुड़े उद्योगों के करीब 29 लाख लोग बेरोजगार हो सकते हैं।

इंटरनेशनल एविएशन ट्रैवल एसोसिएशन (IATA) की एक रिपोर्ट के अनुसार इसकी वजह से भारतीय विमान सेवा कंपनियों को इस साल 1,122 करोड़ डॉलर (करीब 86 हजार करोड़ रुपये) का नुकसान होगा और 29 लाख से भी ज्यादा लोग बेरोजगार हो सकते हैं।

यूट्यूब ने 11 नए ओरिजिनल शो मुफ्त में जारी किए

कोरोनावायरस महामारी के कारण विश्व के अधिकतर देशों में लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। इस बीच लोगों के मनोरंजन के लिए यूट्यूब ने 11 नए ओरिजिनल (मूल) शो मुफ्त में जारी किए हैं। यूट्यूब के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुसान वोजिकी ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, हम घर पर अधिक समय बिता रहे हैं और इस दौरान लोगों को एक साथ लाने के लिए यूट्यूब ने मुफ्त में मूल 11 नए शो की घोषणा की है। कुछ शो आपको सिखाने में सहायक होंगे, वहीं कुछ शो आपको हंसाने में मदद करेंगे। इस सूची में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

न्यूज पोर्टल बीबॉम के अनुसार, यूट्यूब ओरिजिनल की इस सूची में लेले पोंस का एक शो 'द सीक्रेट लाइफ ऑफ लेले' भी शामिल है। यह शो 19 मई को होगा।

आईक्यूओओ-3 स्मार्टफोन की कीमत में 4 हजार रुपये की कटौती, अब 34,990 रुपये में

चीनी बीहेम बीबीके समूह के स्मार्टफोन ब्रांड आईक्यूओओ ने शुक्रवार को भारत में 5-जी क्षमताओं के साथ आने वाले अपने प्रमुख स्मार्टफोन आईक्यूओओ-3 की कीमत में पहली कटौती की घोषणा की। यह स्मार्टफोन अब 4,000 रुपये की छूट के बाद 34,990 रुपये (बेस मॉडल) में मिलेगा। यह डिवाइस तीन वेरिएंट्स में आता है। इसमें आठ जीबी रैम के साथ 128 जीबी इंटनरल स्टोरेज (4-जी), आठ जीबी रैम के साथ 256 जीबी इंटनरल स्टोरेज (4-जी) और 12 जीबी रैम के साथ 256 जीबी इंटनरल स्टोरेज (5-जी) के साथ उपलब्ध है। इन स्मार्टफोन की कीमत जहां पहले क्रमश: 38,990 रुपये, 41,990 रुपये और 46,990 रुपये थी। वहीं अब छूट के बाद इनकी नई कीमत क्रमश: 34,990 रुपये, 37,990 रुपये और 44,990 रुपये है।

इन स्मार्टफोन की नई कीमत भारतीय बाजार में फ्लिपकार्ट के साथ ही आईक्यूओओ डॉट कॉम पर लागू होगी और जैसे ही ई-कॉमर्स स्मार्टफोन की डिलीवरी शुरू कर देगी, इन फोन को नई कीमत पर खरीदा जा सकेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia