अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एयर इंडिया के स्वामित्व पर अगले कुछ दिनों में फैसला और मोटोरोला का धांसू स्मार्टफोन हुआ लॉन्च

एयर इंडिया के नए मालिकों के बारे में अगले कुछ दिनों में फैसला किया जाएगा। मोटोरोला ने शुक्रवार को अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन एज 20 प्रो, अपने सबसे उन्नत कैमरा सिस्टम के साथ 36,999 रुपये में लॉन्च किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

डिटेचेबल डुअल कैमरा मॉड्यूल के साथ स्मार्टफोन पर काम कर रहा टीसीएल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड टीसीएल ने डिटेचेबल डुअल कैमरा मॉड्यूल के साथ एक स्मार्टफोन का पेटेंट कराया है जिसे रियर और फ्रंट-फेसिंग शूटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। लेट्सगोडिजिटल की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड ने सीएनआईपीए(चाइना नेशनल इंटेलेक्चअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन) के साथ एक डिजाइन पेटेंट दायर किया है।

वर्तमान में, यह अज्ञात है कि क्या डिटेचेबल कैमरा मॉड्यूल स्मार्टफोन से जुड़े बिना इस्तेमाल किया जा सकता है। द वर्ज को हाल ही में एक ईमेल में, कंपनी ने पुष्टि की कि उसका क्लैमशेल-स्टाइल फोल्डेबल फोन, कोडनेम प्रोजेक्ट शिकागो, मध्य-विकास में था, जब कंपनी ने इसे अनिश्चितकालीनहोल्ड पर रखने का फैसला किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि देरी उत्पादन लागत बढ़ने और आपूर्ति श्रृंखला की कमी के कारण हुई है।

सितंबर में भारत का मैन्युफैक्च रिंग पीएमआई बढ़कर 53.7 हुआ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील के बीच मांग की स्थिति को मजबूत करने से सितंबर में भारत के विनिर्माण उद्योग की वसूली को बढ़ावा मिला है। इसके अनुसार, शीर्षक मौसमी रूप से समायोजित आईएचएस मार्किट इंडिया मैन्युफैक्च रिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) सितंबर में बढ़कर 53.7 (इंडेक्स रीडिंग) हो गया, जबकि अगस्त में यह 52.3 था।

पीएमआई रेंज 0 और 100 के बीच है, जिसमें 50 से ऊपर की रीडिंग पिछले महीने की तुलना में समग्र वृद्धि दर्शाती है। पीएमआई रिपोर्ट में कहा गया है, "बिक्री मजबूत दर से बढ़ने के साथ, फर्मो ने उत्पादन बढ़ाया और अतिरिक्त इनपुट खरीदे। अंतरराष्ट्रीय बिक्री में भी तेजी आई और कारोबारी विश्वास में सुधार हुआ।"


पटरी पर लौट रही अर्थव्यवस्था : सितंबर में 1.17 लाख करोड़ रुपये से अधिक जीएसटी संग्रह

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सरकार के जीएसटी संग्रह ने इस वित्तीय वर्ष में अपनी गति बनाए रखी है, क्योंकि आर्थिक सुधार में तेजी आने से कॉपोर्रेट आय में भी तेजी आ रही है। सितंबर में सकल जीएसटी राजस्व संग्रह 1,17,010 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 23 प्रतिशत अधिक है। यह पिछले महीने (अगस्त, 2021) के 1,12,020 करोड़ रुपये के संग्रह से भी अधिक है।

वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार, इस जीएसटी संग्रह में से सीजीएसटी 20,578 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 26,767 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 60,911 करोड़ रुपये (वस्?तुओं के आयात पर संग्रह किए गए 29,555 करोड़ रुपये सहित) और उपकर (सेस) 8,754 करोड़ रुपये (वस्?तुओं के आयात पर संग्रह किए गए 623 करोड़ रुपये सहित) शामिल हैं। सरकार ने नियमित निपटान के रूप में सीजीएसटी के लिए 28,812 करोड़ रुपये और आईजीएसटी से एसजीएसटी के लिए 24,140 करोड़ रुपये का निपटान किया है। सितंबर 2021 में नियमित निपटान के बाद केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा अर्जित कुल राजस्व सीजीएसटी के लिए 49,390 करोड़ रुपये और एसजीएसटी के लिए 50,907 करोड़ रुपये है।

एयर इंडिया के स्वामित्व पर अगले कुछ दिनों में फैसला : सूत्र

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एयर इंडिया के नए मालिकों के बारे में अगले कुछ दिनों में फैसला किया जाएगा। राष्ट्रीय विमान वाहक की वित्तीय बोलियों की जांच की जा रही है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इसके अलावा, बोली लगाने वालों में से एक टाटा संस को इस रेस में सबसे आगे माना जा रहा है।

इससे पहले टाटा संस ने एसपीवी का समर्थन किया था और उद्योगपति अजय सिंह ने व्यक्तिगत हैसियत से अपनी वित्तीय बोलियां भेजी थीं। तदनुसार, सूत्रों ने कहा कि एयरलाइन के लिए निर्धारित एक रिजर्व प्राइस के खिलाफ दो बोलियों की जांच की जा रही है। यदि बोली रिजर्व प्राइस से कम आती है तो प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ेगी।


मोटोरोला का 'एज 20 प्रो' भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 36,999 रुपये

फोटो: IANS
फोटो: IANS

देश में फोटोग्राफी के प्रति उत्साही लोगों को सशक्त बनाने के लिए लेनोवो के स्वामित्व वाली मोटोरोला ने शुक्रवार को अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन एज 20 प्रो, अपने सबसे उन्नत कैमरा सिस्टम के साथ 36,999 रुपये में लॉन्च किया है। स्मार्टफोन 3 अक्टूबर से फ्लिपकार्ट पर दो रंगों- मिडनाइट स्काई और इरिडेसेंट क्लाउड में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा।

जूम कैमरे पर ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन (ओआईएस) कैमरे की अवांछित हलचल के कारण धुंधली छवियों और वीडियो के विरुद्ध स्वचालित रूप से क्षतिपूर्ति करता है। स्मार्टफोन में 10-बिट एमोलेड डिस्प्ले है जिसमें 144 हट्र्ज रेफ्रेश रेट डीसीआई-पी3 रंग, एचडीआर10 प्लस और अविश्वसनीय कम विलंबता 576 हट्र्ज स्पर्श दर है जो गेम खेलते समय स्वचालित रूप से चालू हो जाती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia