अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: GST वृद्धि के विरोध में दिल्ली का कपड़ा बाजार बंद और जानें वनप्लस 10 प्रो के फीचर्स के बारे में

कपड़े पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में बढ़ोतरी के विरोध में राष्ट्रीय राजधानी में कपड़ा बाजार गुरुवार को बंद रहे। स्मार्टफोन निर्माता वनप्लस की ओर से 4 जनवरी को उसके अगले फ्लैगशिप हैंडसेट 'वनप्लस 10 प्रो' को लॉन्च करने की उम्मीद है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वनप्लस 10 प्रो में 80वॉट फास्ट चार्जिग सपोर्ट होने की संभावना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन निर्माता वनप्लस की ओर से 4 जनवरी को उसके अगले फ्लैगशिप हैंडसेट 'वनप्लस 10 प्रो' को लॉन्च करने की उम्मीद है। खबर है कि कंपनी इस फोन में 80 वॉट फास्ट चार्जिग सपोर्ट वाले स्मार्टफोन का अनावरण कर सकती है। 3सी सर्टिफिकेशन के अनुसार, वनप्लस 10 प्रो मॉडल नंबर एनई2210 के साथ 11वी पर 7.3 एम्पेयर के आउटपुट को सपोर्ट करता है। यह 80 वॉट की फास्ट चाजिर्ंग स्पीड का अनुवाद करता है। गिज्मोचाइना ने बताया कि यह पूर्ववर्ती फोनों की तुलना में अधिक फास्ट है।

वनप्लस डिवाइस द्वारा समर्थित अब तक की सबसे तेज चार्जिग 65 वॉट है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 80 वॉट फास्ट चार्जिग स्पीड के साथ, वनप्लस 10 प्रो सबसे फास्ट चार्जिग वाला वनप्लस डिवाइस बन जाएगा। इसके अलावा, फोन को पहले 5,000 एमएएच की बैटरी से लैस होने की बात कही गई थी। यह 50 वॉट वायरलेस चार्जिग सपोर्ट द्वारा समर्थित होगा। डिवाइस के क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेनरेशन 1 एसओसी द्वारा संचालित होने की संभावना है।

ओप्पो रेनो 5, रेनो 6 को स्थिर कलरओएस12 अपडेट मिलना शुरू

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन निर्माता ओप्पो ने तय समय के अनुसार ओप्पो रेनो 6 5जी और ओप्पो रेनो 5 5जी के लिए कलरओएस 12 स्टेबल अपडेट को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। ओप्पो कम्युनिटी की घोषणाओं की एक श्रृंखला के अनुसार, एंड्रॉइड 12 पर आधारित स्थिर कलरओएस 12 अपडेट रेनो 5 5जी रेनो 5 प्रो 5जी, रेनो 6 5जी और रेनो 6 प्रो 5जी के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है। अपडेट वर्तमान में केवल चुनिंदा क्षेत्रों में ही लाइव है। हालांकि, उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही इस रोलआउट को और अधिक बाजारों में विस्तारित करेगी।

यदि आप प्रतीक्षा नहीं करना चाहते हैं तो कोई भी इसे मैन्युअल रूप से प्रारंभ कर सकता है। ऐसा करने के लिए, सेटिंग- सॉ़फ्टवेयर अपडेट- ऊपरी दाएं कोने में गियर आइकन पर क्लिक करें- 'ट्रायल वर्जन' चुनें और फिर 'अप्लाई नाओ' बटन पर क्लिक करें। इसके तुरंत बाद नया अपडेट प्राप्त होना चाहिए।


स्टाइलस पेन के साथ शाओमी फोल्ड स्मार्टफोन जल्द हो सकता है लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी टेक दिग्गज शाओमी कथित तौर पर स्टाइलस पेन के साथ एक नए फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम कर रही है। गिज्मोचाइना की रिपोर्ट के मुताबिक, शाओमी फोल्ड फोन का पेटेंट यूएस पेटेंट ट्रेडमार्क ऑफिस (यूएसपीटीओ) में दायर किया गया था और यह टू-वे फोल्डिंग मैकेनिज्म के साथ एक डिवाइस दिखाता है।

यह स्मार्टफोन भी कंपनी के एमआई मिक्स फोल्ड फोल्डेबल फोन जैसा ही दिखता है। पेटेंट इमेजिस के अनुसार, डिवाइस के बगल में एक एलईडी फ्लैश वाला एक कैमरा हो सकता है। फोल्डेबल फोन के राइट साइड में वॉल्यूम बटन और पावर की है। डिवाइस में नीचे की तरफ यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल है। शाओमी ने एक ऐसे स्मार्टफोन का भी पेटेंट कराया है, जो डुअल कैमरा और सेल्फी डिस्प्ले वाला क्लैमशेल फ्लिप फोन हो सकता है।

दिल्ली में कपड़ा बाजार बंद, जीएसटी दरों को लेकर कपड़ा व्यापारी नाराज

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कपड़े पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में बढ़ोतरी के विरोध में राष्ट्रीय राजधानी में कपड़ा बाजार गुरुवार को बंद रहे। चांदनी चौक, करोल बाग, पीतमपुरा, लाजपत नगर सहित अन्य मार्किटों के कपड़ा बाजार बंद रहे। दिल्ली के अलावा, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में भी बाजार बंद रहे। हालांकि कुछ बाजार दो घंटे के लिए ही बंद रहे, जबकि अन्य पूरे दिन के लिए बंद रहे।

व्यापारियों ने धमकी दी है कि अगर सरकार ने बढ़ोतरी वापस नहीं ली तो वे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। जीएसटी में बढ़ोतरी से निराश, चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) और कपड़ा व्यापारियों के अन्य संघों ने गुरुवार को कपड़ा और परिधान बाजारों को बंद करने का आह्वान किया।

दिल्ली मर्के टाइल एसोसिएशन ने कहा, "1 जनवरी, 2022 से, वस्त्रों पर जीएसटी 12 प्रतिशत होगा। केंद्र सरकार ने जीएसटी को पांच से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया। सभी जानते हैं कि व्यापारियों को पिछले दो वर्षो के दौरान कोरोना महामारी की वजह से काफी नुकसान हुआ है।"
बुधवार को विभिन्न व्यापारी संगठनों ने सीटीआई के नेतृत्व में कनॉट प्लेस में धरना दिया।


रियल एस्टेट क्षेत्र में संस्थागत निवेश रियल्टी के लिए वरदान : पंकज बंसल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड पॉलिसी (डीपीआईआईटी) की रिपोर्ट के मुताबिक, निर्माण क्षेत्र एफडीआई प्रवाह के मामले में तीसरा सबसे बड़ा क्षेत्र है। इस क्षेत्र ने अप्रैल 2020 से जून 2021 तक 51.5 अरब अमरीकी डालर का एफडीआई आकर्षित किया। भारतीय रियल एस्टेट क्षेत्र ने भी 2020 में ही 5 अरब अमरीकी डालर के संस्थागत निवेश को आकर्षित किया, जो कि पिछले वर्ष में दर्ज किए गए 93 प्रतिशत लेनदेन के बराबर है। यहां तक कि निजी इक्विटी ने भी वित्त वर्ष 2021 की चौथी तिमाही में लगभग 20 सौदों में 3,240 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश दर्ज किया। प्रॉपर्टी कंसलटेंट जेएलएल इंडिया और सेविल्स इंडिया के अनुसार, सितंबर तिमाही में रियल एस्टेट क्षेत्र में संस्थागत निवेश में भी 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई और निजी इक्विटी निवेश में 24 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

ब्लैकस्टोन भारत में सबसे बड़े निजी बाजार निवेशकों में से एक है, वह रियल एस्टेट क्षेत्र में लगभग 50 अरब अमरीकी डालर के बाजार मूल्य का प्रबंधन करता है, साथ ही कंपनी 10 वर्षो में 22 अरब अमरीकी डालर का निवेश करना चाहती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia