अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में तबाही, 1625 अंक तक टूटा सेंसेक्स, निफ्टी भी धड़ाम और अब बात करना भी हुआ महंगा

सप्ताह के पहले दिन सोमवार को बीएसई सेंसेक्स में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 400 अंक से अधिक टूट गया। दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारती एयरटेल ने प्रीपेड टैरिफ में करीब 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सेंसेक्स 1170 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ बंद, निफ्टी 17416 पर; रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 4% टूटा

सप्ताह के पहले दिन सोमवार को बीएसई सेंसेक्स में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 400 अंक से अधिक टूट गया। इसके बाद एक वक्त ऐसा भी आया, जब यह 1,698 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ 58,011.92 के निचले स्तर पर जा पहुंचा। हालांकि बाद में सेंसेक्स थोड़ा संभला और कारोबार के अंत में 1170.12 अंकों की गिरावट के साथ 58,465.89 पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी में भी गिरावट का रुख रहा। कारोबार की शुरुआत में निफ्टी 129.85 अंक गिरकर 17,634.95 पर आ गया। कारोबार के अंत में निफ्टी 348.25 अक टूटकर 17,416.55 पर बंद हुआ।

शेयर बाजार में आई इस गिरावट की प्रमुख वजहों में कमजोर वैश्विक संकेत और विदेशी कोष का लगातार निकाला जाना शामिल है।

शाओमी अपने 9 स्मार्टफोन्स को एमआईयूआई 13 में करेगा अपडेट : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शाओमी के संस्थापक लेई जून ने हाल ही में पुष्टि की थी कि कंपनी के यूजर इंटरफेस (यूआई) का अगला प्रमुख संस्करण 'एमआईयूआई 13' जल्द ही आने की राह पर है और अब फर्म अपने नौ स्मार्टफोन को आगामी प्रमुख एमआईयूआई संस्करण में अपडेट करने के लिए लगभग तैयार है। जीएसएम अरेना की रिपोर्ट के अनुसार, सूची एमआईयूआई13 के स्रोत कोड के अंदर पाई गई थी और एमआई मिक्स 4, एमआई 11, एमआई 11 प्रो, एमआई 11 अल्ट्रा, एमआई 11 लाइट, एमआई 10एस, रेडमी के40, के40 प्रो और के40 प्रो प्लस के लिए स्थिर संस्करण बहुत जल्द आने की संभावना है

एमआईयूआई 13 नए यूआई डिजाइन के साथ परफॉर्मेंस और बैटरी ऑप्टिमाइजेशन प्रदान करेगा। जून ने यह भी कहा कि एमआईयूआई 13 बहुत सारे बदलाव लाएगा जो उपयोगकर्ता अनुभव में काफी सुधार करेगा।


पेट्रोल, डीजल की कीमतें स्थिर, वैश्विक तेल दरें कम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) के पेट्रोल और डीजल की पंप कीमतों को अपरिवर्तित रखने के साथ उपभोक्ताओं को सोमवार को पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिली है। दैनिक मूल्य बदलाव तंत्र के तहत पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार 18वें दिन स्थिर रहीं।

दिल्ली में पेट्रोल की पंप कीमत 4 नवंबर को दिवाली के दिन सुबह 6 बजे गिरकर 103.97 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो पिछले दिन के 110.04 रुपये प्रति लीटर के स्तर बनी हुई है। डीजल की कीमतें भी 86.67 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहीं। आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है।

कोलकाता में भी कीमतें स्थिर रहीं, जहां नवंबर के पहले सप्ताह में पेट्रोल की कीमत 5.82 रुपये घटकर 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 11.77 रुपये घटकर 89.79 रुपये प्रति लीटर हो गई।

एयरटेल ने प्रीपेड टैरिफ में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी की, 26 नवंबर से लागू होंगी नई दरें

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारती एयरटेल ने प्रीपेड टैरिफ में करीब 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। कंपनी के अनुसार, नए टैरिफ प्लान 26 नवंबर, 2021 से लागू होंगे। दूरसंचार ऑपरेटर ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, "भारती एयरटेल ने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि मोबाइल प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) 200 रुपये और आखिरकार 300 रुपये होना चाहिए, ताकि पूंजी पर उचित प्रतिफल मिल सके, जो वित्तीय रूप से स्वस्थ व्यापार मॉडल की अनुमति देता है।"

कंपनी ने आगे कहा, "हम यह भी मानते हैं कि एआरपीयू के इस स्तर से नेटवर्क और स्पेक्ट्रम में जरूरी पर्याप्त निवेश किया जा सकेगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे एयरटेल को भारत में 5जी लागू करने के लिए मदद मिलेगी।"


ट्रकॉलर ने वैश्विक स्तर पर 300 मिलियन एक्टिव यूजर्स को किया पार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कॉलर आइडेंटिफिकेशन ऐप ट्रकॉलर ने सोमवार को घोषणा की है कि उसने वैश्विक स्तर पर 300 मिलियन एक्टिव यूजर्स को पार कर लिया है। भारत 220 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स के साथ सबसे बड़ा बाजार बना हुआ है, जिसकी पहुंच पूरे देश में है।

ट्रकॉलर के सीईओ और सह-संस्थापक एलन मामेदी ने एक बयान में कहा, "उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए उत्पाद विकसित करके हमारी कंपनी को आगे बढ़ाने की एक स्पष्ट रणनीति है और इस तरह भविष्य में और भी अधिक यूजर्स का स्वागत करेंगे।"

स्टॉकहोम, स्वीडन में मुख्यालय, बेंगलुरु, गुड़गांव, मुंबई और नैरोबी में कार्यालयों के साथ, ट्रकॉलर का उपयोग स्पैम का पता लगाने, धोखाधड़ी की रोकथाम, एसएमएस फिल्टरिंग और कॉलर आईडी के लिए किया जा रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia