अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: घरेलू फंडों में 5 साल के बाद बढ़ोतरी दर्ज और गूगल ने व्हाट्सऐप ग्रुप चैट लिंक हटाए

घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 2020 में पांच साल के बाद अपना पहला बेहतरीन प्रदर्शन दर्ज किया है। गूगल ने प्राइवेट व्हाट्सऐप ग्रुप चैट्स के लिए इनवाइट लिंक को इंडेक्स किया था, जिसका अर्थ है कि कोई भी आसानी से सर्च कर विभिन्न प्राइवेट चैट ग्रुप में शामिल हो सकता है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

घरेलू फंडों में 5 साल के बाद बढ़ोतरी दर्ज

घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 2020 में पांच साल के बाद अपना पहला बेहतरीन प्रदर्शन दर्ज किया है। सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 49,000 का आंकड़ा पार गया। इस अवधि में एफआईआई की आमद रिकॉर्ड ऊंचाई पर रही, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक द्वारा बहिर्वाह भी ताजा उच्च स्तर पर दर्ज किया गया। मोतीलाल ओसवाल इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कैलेंडर ईयर 2020 में डीआईआई ने पांच साल के इनफ्लो के बाद अपना पहला आउटफ्लो देखा।

साल 2020 के लिए एफआईआई प्रवाह 23.4 अरब डॉलर पर था, जो साल 2012 के बाद का उच्चतम स्तर है। हालांकि, डीआईआई ने पांच साल के इनफ्लो के बाद अपना पहला आउटफ्लो (4.9 अरब डॉलर) दर्ज किया। कैलेंडर वर्ष 2020 में, मिडकैप इंडेक्स 22 प्रतिशत ऊपर था। वहीं पिछले पांच वर्षों में इसमें 20 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई थी।

भेल को नालको से मिला स्टीम और पावर प्लांट का ऑर्डर


सार्वजनिक क्षेत्र की इंजीनियरिंग कंपनी बीएचईएल (भेल) को नेशनल एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (नालको) से एक भाप और बिजली संयंत्र के लिए ऑर्डर मिला है। इस ऑर्डर की कीमत करीब 450 करोड़ रुपये के आसपास है। ओडिशा के दामनजोड़ी में अपने 5वें स्ट्रीम एल्यूमिना रिफाइनरी का विस्तार करने के चलते नालको ने भेल को यह ऑर्डर सौंपा है, जिसके बारे में बताया जा रहा है कि भेल ने कड़ी प्रतिस्पर्धात्मक बोली के बीच इस ऑर्डर को हासिल किया है

इस करार में भेल पर डिजाइन, इंजीनियरिंग, विनिर्माण, आपूर्ति, संरचना, परीक्षण, 1 गुणा 30 टीपीएच कोयले से चलने वाले एक बॉयलर, एक 18.5 मेगावार्ट के स्टीम टरबाइन जनरेटर का निर्माण सहित एफजीडी और एससीआर को बनाने की जिम्मेदारी है।

दिसंबर में वाहन पंजीकरण 11 फीसदी बढ़ा : फाडा


दिसंबर 2020 में साल-दर-साल आधार पर वाहन पंजीकरण में 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, जो चालू वित्तवर्ष में एक महीने में पहली सकारात्मक वृद्धि है। ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों से पता चला है कि पिछले महीने 18.44 लाख वाहन पंजीकृत किए गए, जबकि दिसंबर 2019 में 16.61 लाख से अधिक वाहन पंजीकृत हुए थे।

फाडा के एक बयान में कहा गया है कि वित्तवर्ष 2020-21 में पहली बार दिसंबर महीने में वाहनों के पंजीकरण में 11 प्रतिशत (साल-दर-साल) की सकारात्मक वृद्धि देखी गई। एसोसिएशन का कहना है कि त्योहारी मौसम में मांग हुई वृद्धि और नए साल पर कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी के कारण दिसंबर महीने में अधिक वाहन पंजीकृत हुए हैं।

गूगल ने व्हाट्सऐप ग्रुप चैट लिंक हटाए


गूगल सर्च पर उपलब्ध प्राइवेट ग्रुप चैट लिंक से चिंतित व्हाट्सऐप ने सोमवार को कहा कि उसने गूगल से ऐसी चैट को सार्वजनिक नहीं करने के लिए कहा है और यूजर्स को सार्वजनिक रूप से सुलभ वेबसाइटों पर ग्रुप चैट लिंक साझा नहीं करने की सलाह दी है। गूगल ने प्राइवेट व्हाट्सऐप ग्रुप चैट्स के लिए इनवाइट लिंक को इंडेक्स किया था, जिसका अर्थ है कि कोई भी आसानी से सर्च कर विभिन्न प्राइवेट चैट ग्रुप में शामिल हो सकता है।

इंडेक्स व्हाट्सऐप ग्रुप चैट लिंक को अब गूगल से हटा दिया गया है। स्वतंत्र साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने रविवार को आईएएनएस के साथ स्क्रीनशॉट साझा किए, जिसमें गूगल पर व्हाट्सएप ग्रुप चैट इनवाइट को इंडेक्स करते दिखाया गया था।

पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, 46 सप्ताह की उंचाई से फिसला कच्चा तेल


देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को लगातार चौथे दिन स्थिरता बनी रही जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव करीब 46 सप्ताह की उंचाई से फिसल गया। कोरोना के गहराते कहर के चलते तेल की मांग पर असर पड़ने की आशंकाओं से कीमतों पर दबाव आया है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें सोमवार को क्रमश: 84.20 रुपये, 85.68 रुपये, 90.83 रुपये और 86.96 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई हैं। इससे पहले चार अक्टूबर 2018 को चारों महानगरों में पेट्रोल का भाव रिकॉर्ड उंचे स्तर क्रमश: 84 रुपये, 85.80 रुपये, 91.34 रुपये और 87.33 रुपये प्रति लीटर तक चला गया था।

डीजल की कीमतें भी लगातार चौथे दिन दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 74.38 रुपये, 77.97 रुपये, 81.07 रुपये और 79.72 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next