अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: कोरोना के कारण IMF ने लिया इतिहास का सबसे बड़े फैसला और क्लाउड मार्केट पर 3 कंपनियों का कब्जा

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने कोविड -19 महामारी के बीच वैश्विक तरलता को बढ़ावा देने के प्रयास में, 65000 करोड़ डॉलर के बराबर विशेष आहरण अधिकार के एक नए सामान्य आवंटन को मंजूरी दे दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेजॉन,माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के पास 42 बिलियन डॉलर क्लाउड इंफ्ऱा मार्केट का 63 प्रतिशत हिस्सा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्च र सेवाओं पर उद्यम खर्च दूसरी तिमाही में 42 अरब डॉलर तक पहुंच गया है, जो पिछली तिमाही से 2.7 अरब डॉलर और 2020 की दूसरी तिमाही से 39 फीसदी अधिक है। अमेजॉन की दुनिया भर के बाजार में हिस्सेदारी 33 प्रतिशत तक कम हो गई। सिनर्जी रिसर्च ग्रुप के आंकड़ों से पता चलता है कि माइक्रोसॉफ्ट और गूगल का बाजार में 30 फीसदी का योगदान है और अगले 20 क्लाउड प्रदाताओं की संयुक्त रूप से 28 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है।

सिनर्जी रिसर्च ग्रुप के मुख्य विश्लेषक जॉन डिंसडेल ने कहा,यह बाजार अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और कुछ अन्य क्लाउड प्रदाताओं के लिए एक सफल सफलता की कहानी बना हुआ है। इतने बड़े और तेजी से विकासशील बाजार में विकास दर को वास्तव में बढ़ने की उम्मीद नहीं करेंगे।

पेट्रोल की बढ़ती कीमतो के बीच लगातार 17वें दिनों तक स्थिरता बरकरार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने मंगलवार को लगातार सत्रहवें दिन ईंधन की कीमतों में संशोधन को रोकना जारी रखा है जो हफ्तों में सबसे लंबी अवधि है, क्योंकि वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच प्रतीक्षा और निगरानी जारी है। इसी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, वहीं डीजल भी मंगलवार को 89.87 रुपये प्रति लीटर के अपरिवर्तित भाव पर बिक रहा है।

ईंधन की पंप कीमत 18 जुलाई से स्थिर है। ईंधन की कीमतों में वृद्धि में ठहराव के मुख्य कारणों में से एक वैश्विक तेल की कीमतों में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट है, जो पिछले महीने की शुरूआत में बेंचमार्क क्रूड 69 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गया था। हालांकि, मजबूत मांग अनुमानों पर यह फिर से बढ़कर 75 डॉलर प्रति बैरल हो गया, लेकिन अब यह 72 डॉलर प्रति बैरल के आसपास फिर से नरम हो गया है।


रेनॉल्ट इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 760 किगर्स भेजे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रेनो इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसने यहां के पास बने किगर मॉडल का दक्षिण अफ्रीका को एक्सपोर्ट शुरू कर दिया है। 760 वाहनों की पहली खेप चेन्नई पोर्ट से दक्षिण अफ्रीका भेजी गई है।

सब-4 मीटर किगर का विकास और उत्पादन भारत में घरेलू बाजार के लिए नेपाल और अब दक्षिण अफ्रीका को किया जा रहा है इस साल मई में, रेनॉल्ट निसान ऑटोमोटिव इंडिया लिमिटेड ने मद्रास उच्च न्यायालय को एक मामले में बताया था कि उसे मई-अक्टूबर, 2021 के बीच निर्यात के लिए 10,982 रेनॉल्ट कारों को रोल आउट करेगा।

अपग्रेड ने वैश्विक एडटेक फर्म नॉलेजहट का किया अधिग्रहण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एडटेक प्लेटफॉर्म अपग्रेड ने कहा कि उसने अज्ञात राशि के साथ नॉलेजहट का अधिग्रहण किया है। एक बड़े कंपनी, नॉलेजहट, अगले वर्ष राजस्व में 300 करोड़ रुपये को पार करने की उम्मीद करती है, जिसमें से 65 प्रतिशत उत्तरी अमेरिका, मध्य पूर्व और दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों से होगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह कदम अगले सात से नौ महीनों के लिए गैर-रेखीय विकास को बढ़ावा देने के लिए विलय और अधिग्रहण के लिए 250 मिलियन डॉलर के उन्नयन के कुछ हफ्तों के भीतर आया है। रॉनी स्क्रूवाला, अपग्रेड चेयरपर्सन और सह-संस्थापक ने कहा,नॉलेजहट के साथ, वैश्विक 1 बिलियन कार्यबल के लिए करियर की सफलता को सशक्त बनाने के लिए एक एकीकृत 'लाइफलॉन्ग लनिर्ंग' भागीदार होने पर हमारा ध्यान अभी और मजबूत हुआ है। 70 से अधिक देशों में नॉलेजहट की उपस्थिति दुनिया भर में गुणवत्तापूर्ण ऑनलाइन शिक्षा को उदार बनाने की ग्रैड की महत्वाकांक्षा को आगे बढ़ाएगी।


आईएमएफ ने इतिहास में सबसे बड़े एसडीआर आवंटन को मंजूरी दी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने कोविड -19 महामारी के बीच वैश्विक तरलता को बढ़ावा देने के प्रयास में, 65000 करोड़ डॉलर के बराबर विशेष आहरण अधिकार के एक नए सामान्य आवंटन को मंजूरी दे दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉजीर्वा के हवाले से कहा, कि यह एक ऐतिहासिक निर्णय है, आईएमएफ के इतिहास में सबसे बड़ा एसडीआर आवंटन और वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए हाथ में एक शॉट है।

जॉजीर्वा ने कहा कि एसडीआर आवंटन से आईएमएफ के सभी सदस्यों को लाभ होगा, भंडार की दीर्घकालिक वैश्विक आवश्यकता को संबोधित किया जाएगा, विश्वास पैदा होगा और वैश्विक अर्थव्यवस्था का लचीलापन और स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा। आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के कुछ ही हफ्ते बाद मंजूरी मिली।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia