अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: इस वजह से शेयर बाजार दिखेगा उतार-चढ़ाव और पेट्रोल, डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला जारी

देश के शेयर बाजार में इस सप्ताह फ्यूचर्स और ऑप्शंस सेगमेंट के चालू महीने के अनुबंधों की एक्सपायरी को लेकर उतार-चढ़ाव का दौर दिखने को मिल सकता है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

शेयर बाजार : एफएओ की एक्सपायरी से दिखेगा उतार-चढ़ाव, 13,000 के पार जाएगा निफ्टी!

देश के शेयर बाजार में इस सप्ताह फ्यूचर्स और ऑप्शंस सेगमेंट के चालू महीने के अनुबंधों की एक्सपायरी को लेकर उतार-चढ़ाव का दौर दिखने को मिल सकता है। ऐसे में निफ्टी के लिए 13,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर को छूने की चुनौती होगी जोकि बीते सप्ताह 40 अंक से भी कम के अंतर से रह गया था। विदेशी निवेशकों का बीते दिनों भारतीय शेयर बाजार के प्रति रुझान बना रहा है और नवंबर में एफपीआई की निवल लिवाली देखने को मिली है। लिहाजा, बाजार के जानकार बताते हैं कि निफ्टी 13,000 का स्तर छू सकता है।

गूगल ने आरसीएस-बेस्ड मैसेज सर्विस पर आधारित चैट फीचर शुरू की


गूगल ने अपने मैसेज सर्विस में चैट फीचर की शुरुआत की है, जो ओपन रीच कम्युनिकेशन सर्विसेज (आरसीएस) के मानक पर आधारित है। इस चैट फीचर में एसएमएस टेक्स्ट मैसेजिंग को अपग्रेड किया जाएगा ताकि लोग वाई-फाई या डेटा का उपयोग कर बेहतर क्वॉलिटी के फोटोज और वीडियोज सेंड और रिसीव कर सकें, चैट कर सकें, जान सकें कि कब मैसेज पढ़ा गया है, रिएक्शन शेयर कर सकें और साथ ही ज्यादा मजेदार और इंगेजिंग ग्रुप चैट का आनंद ले सकें।

एसके टेलीकॉम और समसंग ने मिलकर बनाया एडवांस्ड 5जी क्लाउड सिस्टम


वायरलेस दूरसंचार ऑपरेटर एसके टेलीकॉम ने रविवार को कहा कि कंपनी ने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ मिलकर अगली पीढ़ी के एक क्लाउड नेटिव कोर नेटवर्क सिस्टम का विकास किया है, जो 5जी की बेहतर सुविधा प्रदान करने में सक्षम है। एक कोर नेटवर्क किसी टेलीकम्यूनिकेशंस इंफ्रास्ट्रक्च र का मुख्य भाग है, जो मोबाइल ग्राहकों तक सेवाओं को पहुंचाने में कई जरूरी कामों को संभालता है, जिनमें डिवाइस सर्टिफिकेशन और सर्विस मैनेजमेंट की गुणवत्ता इत्यादि शामिल है।

पेट्रोल, डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला तीसरे दिन जारी


पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई। तेल कंपनियों ने देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में सात से आठ पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है जबकि डीजल के दाम में 18 से 20 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। देश की राजधानी दिल्ली में इन तीन दिनों में पेट्रोल 40 पैसे जबकि डीजल 61 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। पेट्रोल के दाम में रविवार को दिल्ली और कोलकाता में आठ पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 19 पैसे जबकि मुंबई में 20 पैसे और चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते दिनों कच्चे तेल के दाम में हुई बढ़ोतरी के चलते देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है।

दिसंबर से मुंबई-गोवा के लिए उड़ान शुरू करेगा एलायंस एयर


एयर इंडिया की सहायक कंपनी एलायंस एयर अपना दायरे का विस्तार करते हुए चार दिसंबर से मुंबई से गोवा के लिए दैनिक उड़ान संचालन शुरू करेगी। कंपनी के एक बयान में कहा गया है, "आने वाले उत्सवों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, एयरलाइन ने इस नई उड़ान को यात्रियों की सुविधा को देखते हुए मार्ग पर जोड़ने के लिए पेश किया है, जो उत्सव के मौसम में अपने परिवार और दोस्तों से मिलने के लिए यात्रा करेंगे।"

एयरलाइन के अनुसार, मुंबई से गोवा के लिए एकतरफा किराया 2,957 रुपये से शुरू होगा और गोवा से मुंबई के लिए 3,171 रुपये का किराया लगेगा। इसके अलावा, एयरलाइन ने कहा कि वह कोविड-19 महामारी को देखते हुए सभी सरकारी दिशानिर्देशों और मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन कर रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next