अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एमेजॉन कोविड-19 के दौरान कीमतें बढ़ाकर बेच रहा चीजें और जानें पेट्रोल-डीजल के भाव

खरीद-बिक्री प्लेटफॉर्म एमेजॉन कोविड-19 महामारी के दौरान टॉयलेट पेपर, हैंड सैनिटाइजर जैसे कुछ आवश्यक उत्पादों की बिक्री बढ़ी हुई कीमतों के साथ कर रहा है। पेट्रोल और डीजल के दाम एक दिन के विराम के बाद शनिवार को फिर घट गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

शेयर बाजार में रहा उतार-चढ़ाव, एक फीसदी चढ़े सेंसेक्स, निफ्टी

घरेलू शेयर बाजार में पूरे सप्ताह उतार-चढ़ाव के बीच कारोबार हुआ, लेकिन प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी बीते सप्ताह के मुकाबले एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए। वैश्विक संकेतों और भारत-चीन के बीच तनाव कम करने की दिशा में हुई पहल से बाजार में सकारात्मक कारोबारी रुझान बना, जिससे बाजार में साप्ताहिक बढ़त दर्ज की गई। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बीते सप्ताह के मुकाबले 497.37 अंकों यानी 1.30 फीसदी की बढ़त के साथ 38,854.55 पर बंद हुआ।

वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी पिछले सप्ताह के मुकाबले 130.60 अंकों यानी 1.15 फीसदी की तेजी के साथ 11,464.45 पर ठहरा।

हालांकि, बीएसई मिडकैप सूचकांक बीते सप्ताह से 147.44 अंकों यानी 1.06 फीसदी की गिरावट के साथ 14,659.62 पर बंद हुआ जबकि स्मॉलकैप सूचकांक 44.70 अंकों यानी 0.31 फीसदी की गिरावट के साथ 14,558.27 पर ठहरा।

साल 2021 में बढ़ेगी सैमसंग मोबाइल चिप एक्सिनोस की मांग : विश्लेषक


सैमसंग के मोबाइल एप्लीकेशन प्रोसेसर (एपी) एक्सिनोस की मांग अगले साल बढ़ने की संभावना जताई जा रही है, क्योंकि इसे बेहतर प्रदर्शन और किफायती कीमतों में पेश किया जाएगा। विश्लेषकों ने इसका खुलासा किया है।

सैमसंग की तरफ से हर साल एक्सिनोस की 15 से 20 करोड़ इकाइयों की शिपिंग की जाती है और इसी के साथ बाजार में इसका वर्चस्व सर्वाधिक है।

अपने देश में निर्मित इस मोबाइल एप्लीकेशन प्रोसेसर के साथ दक्षिण कोरिया की इस दिग्गज तकनीकी कंपनी की कोशिश इंडस्ट्री में छाए क्वॉलकम की सीमा तक पहुंचने की है। अपने स्नैपड्रैगन प्रोसेसर्स के साथ क्वॉलकम का बाजार में दबदबा है।

एमेजॉन कोविड-19 के दौरान कीमतें बढ़ाकर बेच रहा चीजें : रिपोर्ट


खरीद-बिक्री प्लेटफॉर्म एमेजॉन कोविड-19 महामारी के दौरान टॉयलेट पेपर, हैंड सैनिटाइजर जैसे कुछ आवश्यक उत्पादों की बिक्री बढ़ी हुई कीमतों के साथ कर रहा है। उपभोक्ताओं के अधिकारों पर बात करने वाली अमेरिका की गैर-लाभकारी संस्था पब्लिक सिटीजन की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

इस हफ्ते प्रकाशित रिपोर्ट के निष्कर्ष में खुलासा किया गया कि एमेजॉन ने देश के कई राज्यों में उत्पादों की कीमतें कुछ इस तरह से निर्धारित कीं, जिसे यहां के मूल्य निर्धारण कानून का उल्लंघन माना जाएगा।

रिपोर्ट में आगे कहा गया, जरूरत की चीजों पर कीमत में बढ़ोतरी के ऐसे तमाम उदाहरण पाए गए हैं, जिनकी बिक्री एमेजॉन द्वारा की गई है।

रिपोर्ट में बताया गया कि जबकि एमेजॉन ने सार्वजनिक रूप से कीमतों में वृद्धि के लिए तथाकथित तीसरे पक्ष के विक्रेताओं को जिम्मेदार ठहराया है, लेकिन इन्हें कीमतों में वृद्धि के लिए अनुमति दी जाती रही।

माइक्रोसॉफ्ट के 'टीम्स' में शामिल हुआ नया ऐप 'लिस्ट'


माइक्रोसॉफ्ट ने अपने वीडियो मीट प्लेटाफॉर्म ऐप 'टीम्स' का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के लिए 'लिस्ट' नामक अपना नया ऐप उपलब्ध कराया है। लिस्ट ऐप का ऐलान सबसे पहले 'बिल्ड 2020' वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में किया गया था और अब इसे आमतौर पर माइक्रोसॉफ्ट टीम्स में उपलब्ध कराया जा रहा है।

कंपनी का दावा है कि लिस्ट की मदद से सूचनाओं पर नजर रखा जा सकेगा और साथ ही काम को व्यवस्थित करने की दिशा में भी यह मददगार साबित होगा।

कंपनी ने इस हफ्ते अपने एक बयान में कहा, "लिस्ट का इस्तेमाल काफी सहज है जिसकी मदद से आप इस विषय पर गौर फरमा सकते हैं कि आपकी टीम के लिए कौन सी बात सबसे ज्यादा मायने रखती है। लोन, संपत्ति, दैनिक गतिविधि, कॉन्टेक्ट जैसी चीजों पर नजर रख सभी में एक संतुलन बनाकर रखा जा सकता है।"

पेट्रोल, डीजल के दाम 1 दिन के विराम के बाद फिर घटे, कच्चे तेल में गिरावट

पेट्रोल और डीजल के दाम एक दिन के विराम के बाद शनिवार को फिर घट गए। तेल विपणन कंपनियों ने देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में 11 से 13 पैसे जबकि डीजल के दाम में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते सत्र में गिरावट के बाद बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड 40 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बंद हुआ। कच्चे तेल में नरमी से पेट्रोल और डीजल के दाम में और गिरावट की संभावना बनी हुई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के की कीमतें घटकर क्रमश: 81.86 रुपये, 83.36 रुपये, 88.51 रुपये और 84.85 रुपये प्रति लीटर पर आ गई हैं।

दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल शनिवार को 13 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया जबकि चेन्नई में दाम में 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई जबकि चारों महानगरों में डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

डीजल की कीमतें चारों महानगरों में घटकर 72.93 रुपये, 76.43 रुपये, 79.45 रुपये और 78.26 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next