अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: 2021 में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ने की उम्मीद और माइक्रोसॉफ्ट ला रहा कम बजट वाले लैपटॉप

2021 में यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 80 प्रतिशत बढ़कर 56 लाख यूनिट तक पहुंचने की उम्मीद है। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 एसई लैपटॉप पेश किया है, जिसे विशेष रूप से शैक्षिक उद्देश्य के लिए डिजाइन किया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

गूगल ने की जीएनआई स्टार्टअप्स लैब इंडिया के पहले समूह की घोषणा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल न्यूज इनिशिएटिव (जीएनआई) स्टार्टअप्स लैब की घोषणा करने के बाद, टेक दिग्गज गूगल ने बुधवार को दस स्टार्टअप्स के नामों की घोषणा की है, जो जीएनआई स्टार्टअप्स लैब के पहले समूह का गठन करेंगे। जीएनआई स्टार्टअप लैब एक 16-सप्ताह का उत्प्रेरक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य अगली पीढ़ी के स्वतंत्र भारतीय समाचार स्टार्टअप को वित्तीय और परिचालन स्थिरता प्राप्त करने में मदद करना है।

एपीएसी समाचार पार्टनरशिप के निदेशक, केट बेड्डो ने ब्लॉगपोस्ट में कहा, "भारत भर के 70 से अधिक आवेदकों में से चुने गए, दस समाचार स्टार्टअप पत्रकारिता के कई प्रकारों को कवर करते हैं, जिसमें खोज, प्रसारण, राजनीतिक, डेटा और स्थानीय समाचार संगठन शामिल हैं जो कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों को आवाज देते हैं।"

2021 में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 80 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पिछले दो वर्षों में दुनिया भर में अभूतपूर्व उद्योग और सरकार की प्रतिबद्धताओं को देखते हुए 2021 में यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 80 प्रतिशत बढ़कर 56 लाख यूनिट तक पहुंचने की उम्मीद है। ब्लूमबर्ग फिलानथ्रोपिस के साथ साझेदारी में यूके सीओपी26 प्रेसीडेंसी के अनुरोध पर ब्लूमबर्गएनईएफ (बीएनईएफ) द्वारा बुधवार को प्रकाशित एक विशेष रिपोर्ट जीरो-एमिशन व्हीकल्स फैक्टबुक के अनुसार 2021 में यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 80 प्रतिशत बढ़ सकती है।

फैक्टबुक सड़क परिवहन क्षेत्र में वैश्विक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन की दिशा में हुई प्रगति का दस्तावेजीकरण करती है, और दर्शाती है कि शून्य-उत्सर्जन वाहनों के लिए भविष्य पहले से कहीं अधिक उज्ज्वल है।

2021 की पहली छमाही में, यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों (बैटरी इलेक्ट्रिक, प्लग-इन हाइब्रिड और ईंधन सेल वाहनों सहित) की बिक्री 2019 में इसी अवधि की तुलना में 140 प्रतिशत अधिक दर्ज की गई है, जो वैश्विक यात्री वाहन बिक्री के सात प्रतिशत तक पहुंच गई है।


अब आईफोन और आईपैड यूजर्स के लिए भी शुरू हुई नेटफ्लिक्स गेमिंग सर्विस

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एंड्रॉइड पर सभी ग्राहकों के लिए अपनी नई गेमिंग सेवा शुरू करने के बाद, वीडियो-स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स अब कथित तौर पर आईफोन और आईपैड यूजर्स के लिए भी गेमिंग सेवा की शुरुआत कर रहा है। आईओएस उपयोगकर्ता नेटफ्लिक्स आईओएस और आईपैडओएस ऐप में एक समर्पित पंक्ति देखेंगे, जिसमें से आप गुरुवार से शुरू होने वाले गेम को डाउनलोड करने के लिए चुन सकते हैं।

नेटफ्लिक्स गीकड ने ट्विटर पर लिखा, "कल से नेटफ्लिक्स गेम्स आईओएस पर आ रहा है! आप नेटफ्लिक्स ऐप के जरिए दुनिया में कहीं भी, किसी भी मोबाइल डिवाइस पर नेटफ्लिक्स गेम्स एक्सेस कर सकते हैं।"

हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज अपने सभी गेम को ऐप्पल के ऐप स्टोर पर अलग-अलग रिलीज करेगी और उपयोगकर्ताओं को नेटफ्लिक्स ऐप के माध्यम से गेम लॉन्च करने देगी। हालाँकि, वे ऐप के भीतर ही डाउनलोड और खेलने योग्य नहीं होंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने की कम बजट वाले लैपटॉप एसई की घोषणा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 एसई लैपटॉप पेश किया है, जिसे विशेष रूप से शैक्षिक उद्देश्य के लिए डिजाइन किया गया है। नया विंडोज 11 वर्जन माइक्रोसॉफ्ट के लेटेस्ट ओएस रिलीज का एक नया वर्जन है, जिसे शैक्षिक बाजार के लिए अनुकूलित किया गया है।

विंडोज 11 एसई वर्ड, पॉवरपॉइंट, एक्सेल, वननोट और वनड्राइव सहित माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के साथ प्री-लोडेड आता है, जिसे माइक्रोसॉफ्ट 365 लाइसेंस के हिस्से के रूप में ऑफलाइन भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

विंडोज 11 एसई शिक्षा बाजार के लिए केवल नए उपकरणों पर प्रीलोडेड उपलब्ध होगा। यह मौजूदा उपकरणों के लिए उपलब्ध नहीं होगा या उपयोगकर्ताओं को किसी अन्य डिवाइस पर स्थापित करने के लिए अलग से उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।


एप्पल ने 9 दिसंबर तक ऐप स्टोर पर बाहरी भुगतान विकल्पों का उपयोग करने का दिया निर्देश

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका में एक संघीय न्यायाधीश ने एप्पल को निर्देश दिया है कि डेवलपर्स को 9 दिसंबर तक ऐप स्टोर पर बाहरी भुगतान विकल्पों के लिंक जोड़ने दिया जाए। यह आदेश एपिक गेम्स बनाम एप्पल एंटीट्रस्ट मुकदमे में मंगलवार की देर रात कैलिफोर्निया में आया, जिसे पिछले साल फोर्टनाइट डेवलपर द्वारा दायर किया गया था और जो इस साल परीक्षण के लिए गया था।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, "एप्पल का प्रस्ताव न्यायालय के निष्कर्षों के एक चयनात्मक पढ़ने पर आधारित है और निषेधाज्ञा का समर्थन करने वाले सभी निष्कर्षों की उपेक्षा करता है।"
हालांकि एप्पल ने उस मुकदमे को काफी हद तक जीत लिया, लेकिन यूएस डिस्ट्रिक्ट जज यवोन गोंजालेज रोजर्स ने ऐप स्टोर पर इन-ऐप खरीदारी पर प्रतिबंध के संबंध में फोर्टनाइट का पक्ष लिया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia