अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एलन मस्क ने सिर्फ इस वजह से बेच दिए 5 बिलियन डॉलर के टेस्ला स्टॉक और यूट्यूब ने किया बड़ा बदलाव

पिछले सप्ताहांत एक विवादास्पद सर्वेक्षण के लिए ट्विटर पर ट्रोल होने के बाद, एलोन मस्क ने 5 बिलियन डॉलर के टेस्ला शेयरों को बेच दिया है। यूट्यूब ने गुरुवार को घोषणा की कि काउंट टू डिसलाइक बटन अब दर्शकों को नहीं दिखेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूट्यूब ने किया बड़ा बदलाव, अब नहीं देख सकेंगे वीडियो पर कितने आए डिसलाइक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूट्यूब ने गुरुवार को घोषणा की कि काउंट टू डिसलाइक बटन अब दर्शकों को नहीं दिखेगा। हालांकि, क्रिएटर यूट्यूब स्टूडियो में डिसलाइक की संख्या देख सकते हैं। यदि वे यह जानना चाहते हैं कि उनका कंटेंट कैसा प्रदर्शन कर रहा है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "हम यूट्यूब पर डिसलाइक की संख्या को निजी बना रहे हैं, लेकिन डिसलाइक बटन हटा नहीं रहे हैं। यह बदलाव आज से धीरे-धीरे शुरू हो जाएगा।"
दर्शक अब भी वीडियो को डिसलाइक कर सकते हैं वे अपनी सिफारिशों को ट्यून कर सकेंगे और निजी तौर पर क्रिएटर्स के साथ फीडबैक साझा कर सकेंगे।

यूट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया "न्यू टू यू" टैब भी रोल आउट करना शुरू कर दिया है ताकि यूजर्स ऐसी सामग्री का पता लगा सकें जो होम फीड पर दिखाई देने वाली सामान्य सिफारिशों का हिस्सा नहीं है। नया टैब यूट्यूब होमपेज पर मोबाइल, डेस्कटॉप और टीवी डिवाइस पर उपलब्ध है।

ट्विटर पोल ट्रोल के बाद मस्क ने बेच दिए 5 बिलियन डॉलर के टेस्ला स्टॉक

पिछले सप्ताहांत एक विवादास्पद सर्वेक्षण के लिए ट्विटर पर ट्रोल होने के बाद, एलोन मस्क ने 5 बिलियन डॉलर के टेस्ला शेयरों को बेच दिया है। बता दें कि मस्क ने अपने स्टॉक का 10 प्रतिशत बेचने का प्रस्ताव रखा था। अमेरिका में प्रारंभिक फाइलिंग से पता चला है कि मस्क ने मुआवजे पैकेज के हिस्से के रूप में प्राप्त 2.1 मिलियन से अधिक विकल्पों में से 934,091 शेयर लगभग 1.1 बिलियन डॉलर में बेच दिए।

बुधवार को बाद में यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के साथ पोस्ट की गई फाइलिंग से पता चला कि मस्क ने टेस्ला में अन्य 3.58 मिलियन शेयर बेचे। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, उस बिक्री का मूल्य लगभग 4 बिलियन डॉलर था। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने इससे पहले ग्लोबल इंक के इतिहास में दो सबसे महंगे ट्वीट पोस्ट किए थे।


स्पॉटिफाई ने अन्य यूजर्स को ब्लॉक करना आसान बनाया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

म्यूजिक स्ट्रीमिंग कंपनी स्पॉटिफाई एक नया फीचर ला रहा है, जिससे यूजर्स आपने प्रोफाइल पर दूसरों को आसानी से ब्लॉक कर सकेंगे। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, पहले यूजर्स को किसी को ब्लॉक करने के लिए कस्टमर सपोर्ट से संपर्क करना पड़ता था, लेकिन अब यूजर प्रोफाइल पर इस फीचर की मदद से आसानी से ब्लॉक कर सकेंगे।

किसी यूजर को ब्लॉक करने के लिए, उसकी स्पॉटिफाई प्रोफाइल पर जाएँ। उनके नाम और फोटो के नीचे, उनकी सार्वजनिक प्लेलिस्ट के ऊपर और 'फॉलो' बटन के आगे, दिए गए तीन बिंदुओं वाले मेनू पर क्लिक करें और 'ब्लॉक यूजर' चुनें।

अब वह उपयोगकर्ता आपकी सुनने की गतिविधि, आपके पेज या किसी भी सार्वजनिक प्लेलिस्ट तक नहीं पहुंच पाएगा। आप किसी ऐसे उपयोगकर्ता को भी अनब्लॉक कर सकते हैं जिसे आपने पहले किसी भी समय ब्लॉक किया है।

एप्पल आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन ने ओहियो ईवी फैक्ट्री को 230 मिलियन डॉलर में खरीदा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कंपनियों ने घोषणा की है कि एप्पल के सबसे बड़ा मैन्युफैक्च रिंग पार्टनर फॉक्सकॉन ने ओहियो में लॉर्डस्टाउन मोटर्स व्हीकल असेंबली प्लांट को 230 मिलियन डॉलर में हासिल करने की योजना के साथ आगे बढ़ रहा है। नकदी की तंगी से जूझ रहे इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप को पूंजी निवेश से कुछ राहत मिलेगी, जबकि साझेदारी फॉक्सकॉन को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ट्रक बनाने की शुरुआत देती है। सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस खबर के टूटने के बाद लॉर्डस्टाउन के शेयरों में 13 फीसदी से अधिक की तेजी आई।

कंपनियों के एक बयान के अनुसार, फॉक्सकॉन ने सितंबर में समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद लगभग 6.90 डॉलर प्रति शेयर की कीमत पर लॉर्डस्टाउन मोटर्स से सीधे 50 मिलियन डॉलर का आम स्टॉक हासिल किया। आगे बढ़ते हुए, फॉक्सकॉन 18 नवंबर तक 100 मिलियन डॉलर का डाउन पेमेंट करेगी, बाद में फरवरी और अप्रैल में 50 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी और अप्रैल के अंत से पहले अंतिम भुगतान करेगी।


मिंत्रा फैशन सुपरस्टार का सीजन 3 मिंत्रा स्टूडियो और वूट पर लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फैशन ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी मिंत्रा ने गुरुवार को घोषणा की है कि डिजिटल फैशन रियलिटी शो - मिंत्रा फैशन सुपरस्टार (एमएफएस) का सीजन 3 लॉन्च हो गया है। मिंत्रा फैशन सुपरस्टार देश के डिजिटल इन्फ्लुएंसर्स को जजों व दर्शकों के सामने अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन करने का मंच प्रदान करेंगे तथा समुदाय पर गहरा प्रभाव छोड़ने और उनके ²ष्टिकोण में परिवर्तन लाने का अवसर भी प्रदान करेंगे।

दर्शक 8 भाग की सीरीज में डिजिटल और पूरी तरह से खरीदारी योग्य रियलिटी फैशन शो देख सकते हैं, क्योंकि इस साल का जश्न और ज्यादा बड़ा व बेहतर होगा। इसमें प्रतियोगियों के असली जीवन की झलकियां दिखेंगी और वो पूरे देश के दर्शकों के साथ जुड़कर संवाद कर सकेंगे। इस सीजन की थीम 'आई वियर माई स्टोरी' है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia