अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत में एलन मस्क की कंपनी टेस्ला का प्रवेश और दिल्ली में नई उंचाई पर पेट्रोल का भाव

वर्षों के इंतजार और अटकलों के बाद, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने आखिरकार टेस्ला को बेंगलुरु में एक कंपनी के रूप में पंजीकृत करके भारत में प्रवेश कर लिया है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव फिर एक नई उंचाई 84.45 रुपये प्रति लीटर पर चला गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

स्टरलाइट पावर में सहायक कंपनी का विलय


पावर ट्रांसमिशन कंपनी स्टरलाइट पावर ने बुधवार को अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी स्टरलाइट पावर ग्रिड वेंचर्स लिमिटेड के मूल कंपनी में विलय की घोषणा की। इस विलय के साथ, कंपनी ने परिचालन को एकीकृत करके और कॉर्पोरेट संरचना को सुव्यवस्थित करके बाजार में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

विलय के बाद, स्टरलाइट पावर ने वित्तीय वर्ष 2020 के लिए ऑडिट किए गए वार्षिक परिणामों की भी घोषणा की, जिसमें समेकित राजस्व में सालाना आधार पर 44 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 5,158 करोड़ रुपये दर्शाए गए हैं। समेकित शुद्ध लाभ में भी साल-दर-साल 280 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाई गई है।

टेक्नो ने भारत में किया 48एमपी डुअल सेल्फी कैमरा वाला नया स्मार्टफोन लॉन्च


ट्रांसन होल्डिंग्स के ग्लोबल प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो, जिसने वर्ष 2020 में एक मजबूत वृद्धि देखी, ने धमाकेदार अंदाज में 2021 की शुरुआत की है। यह अपने लोकप्रिय कैमरा-सेंट्रिक कैमोन स्मार्टफोन सीरीज से सीधे अब टेक्नो कैमोन 16 प्रीमियर लेकर आया है, एक ऐसा स्मार्टफोन जो शानदार प्रीमियम कैमरा क्षमताओं के साथ अपनी श्रेणी में गेम-चेंजर माना जा रहा है।

16,999 रुपये में कीमत वाला, टेक्नो कैमोन 16 प्रीमियर 8 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ ग्लेशियर सिल्वर रंग में उपलब्ध है।

कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि इसकी बिक्री 16 जनवरी से फ्लिपकार्ट के साथ-साथ पूरे भारत में ऑफलाइन रिटेल आउटलेट्स पर शुरू होगी।

दिल्ली में नई उंचाई पर पेट्रोल का भाव, पांच दिन बाद फिर बढ़े दाम


देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव फिर एक नई उंचाई 84.45 रुपये प्रति लीटर पर चला गया है और मुंबई में पेट्रोल 91 रुपये प्रति लीटर से उंचे भाव पर मिलने लगा है। तेल विपणन कंपनियों ने पांच दिनों की स्थिरता के बाद बुधवार को फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के चलते पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड 57 डॉलर प्रति बैरल पर चला गया है। बीते एक सप्ताह में ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब छह डॉलर प्रति बैरल की तेजी आई है।

तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली में 25 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 24 पैसे जबकि चेन्नई में 22 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई में 27 पैसे और चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 84.45 रुपये, 85.92 रुपये, 91.07 रुपये और 87.18 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। इससे पहले चार अक्टूबर 2018 को चारों महानगरों में पेट्रोल का भाव रिकॉर्ड उंचे स्तर क्रमश: 84 रुपये, 85.80 रुपये, 91.34 रुपये और 87.33 रुपये प्रति लीटर तक चला गया था।

टेस्ला का भारत में प्रवेश, पहला पड़ाव बेंगलुरु


वर्षों के इंतजार और अटकलों के बाद, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने आखिरकार टेस्ला को बेंगलुरु में एक कंपनी के रूप में पंजीकृत करके भारत में प्रवेश कर लिया है। कंपनी रजिस्ट्रार वेबसाइट पर उपलब्ध विवरण के अनुसार, टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को शामिल किया गया है और पंजीकृत पता लावेल रोड, बेंगलुरु में है।

आरओसी फाइलिंग में कंपनी ने कहा है, "टेस्ला ने 8 जनवरी को बेंगलुरु में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) के साथ अपनी भारतीय सहायक कंपनी पंजीकृत की, जिसमें 15 लाख रुपये की अधिकृत पूंजी और 1 लाख रुपये की पेड-अप कैपिटल थी। सिटी सेंटर में विभव तनेजा के साथ टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी लिमिटेड खोला गया है। वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फाइंस्टाइन इसके निदेशक होंगे।"

तनेजा टेस्ला के चीफ अकाउंटिंग ऑफिसर हैं, जबकि फाइन्स्टाइन टेस्ला में वरिष्ठ निदेशक (ग्लोबल ट्रेड न्यू मार्केट) हैं।

थम गया शेयर बाज़ार में तीन दिनों से चला आ रहा तेज़ी का सिलसिला

शेयर बाज़ार में तीन दिनों से चला आ रहा तेज़ी का सिलसिला बुधवार को थम गया। कारोबार के दौरान काफी उतार-चढ़ाव रहा। शुरू में बेंचमार्क इंडाइसेज ने नए लाइफटाइम हाई बनाए, तो निवेशकों ने मुनाफावसूली करना बेहतर समझा। इसके बाद सेंसेक्स 49,795 के रेकॉर्ड लेवल से 721 अंक नीचे आ गया। वहीं, 14653 के नए शिखर से 217 अंक नीचे आ गया निफ्टी। बाद में बैंकिंग, खासतौर से सरकारी बैंकों और ऑटोमोबाइल सेगमेंट के चुनिंदा शेयरों में खरीदारी से बाज़ार संभला। अंत में कल के लेवल से 25 अंक नीचे 49492 पर बंद हुआ सेंसेक्स। निफ्टी एक अंक की बढ़त के साथ 14565 पर रहा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next