अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: फेसबुक ने पहली बार हेट स्पीच के प्रसार का किया खुलासा और इस वीडियो एप के 3.8 करोड़ यूजर्स

शॉर्ट वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म चिंगारी ने शुक्रवार को कहा कि उनके प्लेटफॉर्म में यूजर्स की संख्या बढ़कर 3.8 करोड़ हो गई है। साल 2020 में जुलाई से सितंबर तक की अवधि में फेसबुक में हेट स्पीच या नफरत फैलाने वाली बातों इत्यादि का प्रसार 0.10 से 0.11 प्रतिशत के बीच में रहा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेजन और फ्यूचर रिटेल की लड़ाई में कैट देगा भारतीय कंपनी का साथ


विदेशी कंपनी अमेजन और भारतीय कंपनी फ्यूचर ग्रुप पर अमेजन के अनैतिक कब्जे की कोशिश को कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने अमेजन द्वारा भारतीय कंपनियों पर गैर कानूनी रूप से कब्जा जमाने का आरोप लगाया है और कहा है कि वह इस लड़ाई में भारतीय कंपनी का साथ देगा। कैट ने कहा, "बेशक भारतीय कंपनी फ्यूचर ग्रुप से व्यापारियों के मतभेद हैं, लेकिन राष्ट्रहित में विदेशी कंपनी और भारतीय कंपनी की इस लड़ाई में कैट खुलकर भारतीय कंपनी का साथ देगा।"

कैट ने इस मामले पर फिक्की और सीआईआई जैसे उद्योग संगठनों की चुप्पी पर भी सवाल खड़ा करते हुए कहा कि ये संगठन अभी तक इस मामले पर क्यों नहीं बोले। ऐसा लगता है कि इसके पीछे कहीं इन संगठनों का निहित स्वार्थ तो नहीं छुपा हुआ है।

पंजाब परियोजना में 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी टीडीआई


टीडीआई इंफ्राटेक लिमिटेड ने शुक्रवार को कहा कि वह पंजाब के मोहाली में अपनी नवीनतम पेशकश पार्क स्ट्रीट परियोजना में 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि दिसंबर 2022 तक 1.5 लाख वर्ग फुट के एक निर्मित क्षेत्र के साथ वाणिज्यिक परियोजना को वितारित किया जाएगा। परियोजना को खुदरा, खाद्य और मनोरंजन केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है।

टीडीआई इंफ्राटेक लिमिटेड के उपाध्यक्ष (वाणिज्यिक) विमल मोंगा ने कहा, "यह पूरी तरह से एक बेहतर जीवन शैली प्रदान करने के प्रयास के साथ एक लीज मॉडल परियोजना होगी।"

शॉर्ट वीडियो एप चिंगारी के हुए 3.8 करोड़ यूजर्स


शॉर्ट वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म चिंगारी ने शुक्रवार को कहा कि उनके प्लेटफॉर्म में यूजर्स की संख्या बढ़कर 3.8 करोड़ हो गई है। यहां तक की चिंगारी एप ने डेली इंगेजमेंट टाइम में भी बढ़ोतरी कर 51 मिनट पर पहुंच गई है। चिंगारी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से यह भी पता चला कि हर दिन मंच पर 9.5 करोड़ से अधिक वीडियो देखे जाते हैं। पिछले 45 दिनों में एप पर 260 करोड़ से अधिक वीडियो देखे जा चुके हैं।

चिंगारी एप के सह-संस्थापक और सीईओ सुमित घोष ने एक बयान में कहा, "पिछले एक सप्ताह में चिंगारी एप पर एक्टिव इंगेजमेंट समय में 611 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।"

ब्लैक फ्राइडे के खरीददारों में एप्पल, सैमसंग के उत्पादों का दबदबा


ल 2020 के ग्रेट ब्लैक फ्राइडे सेल में भले ही अभी एक हफ्ते की देरी है, लेकिन कुछ ई-कॉमर्स साइट और टेक कंपनियों की ओर से चुनिंदा उत्पादों पर अभी से बेहतरीन ऑफर्स देने शुरू हो गए हैं और खरीददारों के बीच एप्पल और सैमसंग के प्रोडक्ट्स पहले से ही हिट हैं। एमेजॉन ने ब्लैक फ्राइडे सेल के मद्देनजर 1,000 से अधिक तरह के डील पेश किए हैं और कंपनी के विभिन्न डिवाइसों, कैमरा, फोटो एशेनशियल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, हेडफोन, होम ऑडियो, एमेजॉन किंडल सहित कई प्रोडक्ट्स पर भी अभी से सेल लगना शुरू हो गया है।

एमेजॉन डॉट कॉम पर सैमसंग गैलेक्सी एस20 प्लस 5जी फ्लैगशिप फोन को 949 डॉलर की कम कीमत में बेचा जा रहा है। इसे ब्लैक, ब्लू, ग्रे और पिंक चार वेरिएंट्स में उपलब्ध कराया गया है।

फेसबुक ने पहली बार हेट स्पीच के प्रसार का किया खुलासा


साल 2020 में जुलाई से सितंबर तक की अवधि में फेसबुक में हेट स्पीच या नफरत फैलाने वाली बातों इत्यादि का प्रसार 0.10 से 0.11 प्रतिशत के बीच में रहा यानि कि फेसबुक पर पोस्ट किसी कंटेंट के हर 10,000 व्यूज में से 10 से 11 हेट स्पीच में शामिल रहे। कंपनी ने इस बात की जानकारी दी है।

फेसबुक को अकसर नफरत या हिंसा फैलाने वाले पोस्ट, स्पीच या कमेंट़्स के चलते आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है, इसलिए पहली बार अपने प्लेटफॉर्म पर हेट स्पीच के प्रसार का खुलासा करते हुए फेसबुक ने गुरुवार को कहा कि कंपनी ने सक्रियता से इस दिशा में काम करते हुए लगभग 95 फीसदी हेट स्पीच को रिमूव कर दिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next