अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: फाल्गुनी नायर बनीं दूसरी सबसे अमीर भारतीय महिला और कपड़े पर GST दर बढ़ाने का फैसला टला

ऑनलाइन फैशन स्टोर नायका की फाल्गुनी नायर भारत की दूसरी सबसे अमीर महिला बन गईं हैं। दिल्ली में शुक्रवार को हुई जीएसटी कॉउन्सिल की मीटिंग में कपड़े पर 1 जनवरी 2022 से 5 फीसदी के स्थान पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने के फैसले को फिलहाल टाल दिया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कपड़े पर जीएसटी दर बढ़ाने का फैसला टला, कैट ने किया स्वागत

दिल्ली में शुक्रवार को हुई जीएसटी कॉउन्सिल की मीटिंग में कपड़े पर 1 जनवरी 2022 से 5 फीसदी के स्थान पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने के फैसले को फिलहाल टाल दिया गया है। कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने स्वागत किया है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने इस निर्णय का देश भर के व्यापारियों की और से खुशी जाहिर करते हुए कहा कि, इससे देश के लाखों कपड़ा और फुटवियर व्यापारियों को राहत मिलेगी, जो पिछले एक महीने से ज्यादा समय से बेहद तनाव की जिंदगी जी रहे थे।

जीएसटी कॉउन्सिल का यह निर्णय इस बात को दर्शाता है कि किस प्रकार देश के सभी राज्यों के राजनेता अफसरशाही के हाथों की कठपुतली बने हुए हैं और कोई भी निर्णय लेने से पहले उसके गुण-दोष पर विचार तक नहीं करते हैं, व्यापारियों एवं अन्य वर्गों से कोई सलाह मशवरा की बात तो बहुत दूर है।

50 एमपी के मुख्य कैमरे के साथ आएगा हॉनर मैजिक वी : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हॉनर मैजिक वी फोल्डेबल फोन के चीन में जनवरी 2022 में लॉन्च होने की उम्मीद है। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि स्मार्टफोन 50 एमपी के मुख्य कैमरे के साथ आएगा। जीएसएमअरेना की रिपोर्ट के अनुसार हॉनर मैजिक वी स्नैपड्रैगन 8 जनरेशन 1 द्वारा संचालित होगा और एंड्रॉइड 12 के साथ प्री-लोडेड आएगा।

बड़े आंतरिक डिस्प्ले में ऊपरी दाएं कोने में एक पंच-होल कटआउट होगा, जबकि बाहरी कवर डिस्प्ले में एक केंद्रित पंच होल कैमरा होगा। मैजिक वी का फ्रंट डिस्प्ले 90 हट्र्ज रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है, जबकि इनर स्क्रीन 120 हट्र्ज रिफ्रेश रेट ऑफर करता है। कंपनी ने अभी इसकी सटीक लॉन्च तिथि का खुलासा नहीं किया है।


पहले बैच के सभी ओला एस1, एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर ग्राहकों को भेजे गए : सीईओ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक चिप की कमी के कारण उत्पादन से संबंधित देरी के चलते लंबे इंतजार का सामना करने के बाद, ओला इलेक्ट्रिक ने खुलासा किया कि उसने अपने एस1 और एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की सभी इकाइयों को अपने ग्राहकों को भेज दिया है। ओला के संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल ने एक ट्वीट में कहा कि कंपनी ने अपने सभी खरीदारों को इलेक्ट्रिक स्कूटर भेजे हैं।

अग्रवाल ने एक ट्वीट में कहा, "हमने दिसंबर में खरीदारी करने वाले सभी ग्राहकों को वाहन भेज दिए हैं। कुछ ट्रांजिट में, अधिकांश पहले से ही आपके आस-पास के डिलीवरी केंद्रों पर आरटीओ पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से हो रहे हैं। पंजीकरण प्रक्रिया में हमारी अपेक्षा से अधिक समय लगा क्योंकि पूरी तरह से डिजिटल प्रक्रिया सभी के लिए नई है।"

15 अगस्त को पहली बार ओला इलेक्ट्रिक ने 15 दिसंबर को घोषणा की थी कि उसने अपने ई-स्कूटर ओला एस1 और एस1 प्रो की डिलीवरी शुरू कर दी है। कंपनी ने ओला एस1 और एस1 प्रो ई-स्कूटर की डिलीवरी के लिए बेंगलुरु और चेन्नई में पहले 100 ग्राहकों के लिए विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किए।

नायका की फाल्गुनी नायर बनीं दूसरी सबसे अमीर भारतीय महिला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आईएएनएस-सीवोटर, वो मुद्दे जो साल 2021 के दौरान सबसे हावी रहे, उसके अनुसार, ऑनलाइन फैशन स्टोर नायका की फाल्गुनी नायर की कहानी ने सभी को प्रभावित किया, उनका कारोबार इस रफ्तार से बढ़ा कि वो भारत की दूसरी सबसे अमीर महिला बन गईं। फाल्गुनी नायर की कुल संपत्ति 6.5 बिलियन डॉलर है।

एक रिकॉर्ड के अनुसार 33 स्टार्टअप भी 2021 में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हुए, जिसका मूल्य 1 बिलियन डॉलर और उससे अधिक है। हालांकि, ई-कॉमर्स निवेश भारतीयों में महामारी से प्रेरित आशावाद की सामान्य कमी को प्रतिबिंबित नहीं कर रहा है। सिर्फ 34 फीसदी लोगों को देश आगे बढ़ने में और स्टार्ट अप पारिस्थितिकी तंत्र में कई गुमनाम नायकों और नायिकाओं द्वारा खर्च की गई खून पलीने की कमाई में कोई संदेह नहीं है, अभी भी सफलता और धनी बनने की राह बहुत सारे भारतीयों के लिए कठिन लगती है।


11 जनवरी को एग्जीनोस 2200 चिपसेट लॉन्च करेगी सैमसंग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग 11 जनवरी को एएमडी ग्राफिक्स के साथ अपना नया फ्लैगशिप चिपसेट 'एग्जीनोस 2200' लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सैमसंग चिपसेट की नई जनरेशन सैमसंग गैलेक्सी एस22 और गैलेक्सी एस22 अल्ट्रा सहित गैलेक्सी एस22 सीरीज में फ्लैगशिप डिवाइसेज को पावर देगी।

कंपनी ने एक ट्वीट में कहा, "गेमिंग मार्केटप्लेस गंभीर होने वाला है। आरडीएनए 2 से पैदा हुए नए जीपीयू के साथ अगले एग्जीनोस के लिए बने रहें।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia