अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: फिच रेटिंग्स ने भारत की इकोनॉमी पर कम किया अपना भरोसा, 12वें दिन भी बढ़े तेल के दाम

फिच रेटिंग्स ने भारत की इकोनॉमी को झटका दिया है। दरअसल, फिच रेटिंग्स ने भारत के ग्रोथ आउटलुक को स्टेबल से रिवाइज करते हुए निगेटिव कर दिया है। पेट्रोल और डीजल के दाम में गुरुवार को लगातार 12वें दिन बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

फिच रेटिंग्स ने दिया झटका, भारत की इकोनॉमी पर कम किया अपना भरोसा

फिच रेटिंग्स ने भारत की इकोनॉमी को झटका दिया है। दरअसल, फिच रेटिंग्स ने भारत के ग्रोथ आउटलुक को स्टेबल से रिवाइज करते हुए निगेटिव कर दिया है। इसके साथ ही रेटिंग BBB- पर बरकरार रखी है। यह निवेश के लिहाज से सबसे कमजोर रेटिंग है। इसके नीचे बस जंक यानी 'कूड़ा' रेटिंग ही बचा है। रेटिंग के इस स्तर से सरकार की चुनौतियां बढ़ती हैं और निवेश भी प्रभावित होता है।

फिच रेटिंग ने बताया कि कोरोना की वजह से भारत की इकोनॉमी को चोट पहुंची है। इस वजह से साल के लिए ग्रोथ आउटलुक कमजोर हुआ है। वहीं, कर्ज का बोझ भी बढ़ गया है। फिच ने ये भी कहा कि कड़े लॉकडाउन की वजह से वित्त वर्ष 2021 में इकोनॉमिक एक्टिविटी में 5 फीसदी गिरावट आ सकती है।

केंद्र एजीआर का 96 प्रतिशत बकाया वापस लेने को तैयार

केंद्र ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि वह समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) मामले में विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों पर लंबित चार लाख करोड़ रुपये की 96 प्रतिशत राशि वापस लेने को तैयार है। केंद्र की तरफ से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि केंद्र पीएसयू से मांगे गए एजीआर के 96 फीसदी हिस्से को वापस ले रहा है।

मेहता ने शीर्ष अदालत में एक हलफनामा दायर कर बताया कि क्यों पीएसयू पर एजीआर बकाया उठाया गया और अदालत के समक्ष दलील दी गई कि चार लाख करोड़ रुपये के बिल का 96 प्रतिशत वापस लिया जा रहा है। शीर्ष अदालत ने कहा कि पीएसयू दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने के व्यवसाय में नहीं हैं।

मोदी व्यापारिक बिरादरी से बोले, 'आत्मनिर्भर' मिशन में अगुआई करें, मैं आपके साथ हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कॉर्पोरेट नेताओं और व्यापारिक बिरादरी से आग्रह किया कि वे देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आगे आकर अगुआई करें। उन्होंने आयात पर निर्भरता को भी कम करते हुए भारत को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया। वाणिज्यिक खनन के लिए कोयला खदानों की नीलामी के शुभारंभ अवसर पर अपने संबोधन के दौरान मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र के खुलने से भारत खनिज के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा और समय के साथ भारत ऐसे उत्पादों का निर्यातक बन जाएगा, जो अब तक आयात किए जा रहे हैं।

यह देखते हुए कि महीनों के भीतर भारत मास्क और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) का एक प्रमुख उत्पादक बन गया है, उन्होंने कहा कि भारत जल्द ही महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों का निर्यातक होगा।

पेट्रोल, डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला 12वें दिन जारी, कच्चा तेल नरम

पेट्रोल और डीजल के दाम में गुरुवार को लगातार 12वें दिन बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा। इन 12 दिनों में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में डीजल सात रुपये प्रति लीटर से ज्यादा महंगा हो गया है। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी के साथ कारोबार चल रहा था। तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में क्रमश: 53 पैसे, 51 पैसे, 51 पैसे और 46 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की। वहीं, डीजल के दाम में चारों महानगरों में क्रमश: 64 पैसे, 58 पैसे, 61 पैसे और 54 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत बढ़कर क्रमश: 77.81 रुपये, 79.59 रुपये, 84.86 रुपये और 81.32 रुपये प्रति लीटर हो गई। डीजल का दाम भी चारों महानगरों में बढ़कर क्रमश: 76.43 रुपये, 71.96 रुपये, 74.93 रुपये ओैर 74.23 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

शेयर बाजार : सेंसेक्स 700 अंक चढ़ा, निफ्टी 10000 के ऊपर हुआ बंद

गुरुवार को शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी दर्ज की गयी। आज मेटल और बैंक शेयरों में खूब खरीदारी हुई जिसका बाजार पर काफी सकारात्मक असर पड़ा। सेंसेक्स के करीब 1867 शेयर मजबूत हुए, जबकि 706 शेयरों में गिरावट आयी। वहीं सेंसेक्स 133 शेयरों में कोई बदलाव नहीं आया। सेंसेक्स 33,507.92 के पिछले बंद स्तर के मुकाबले सुबह गिरावट के साथ 33,371.52 पर खुला और आखिर में 700.13 अंकों या 2.09 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 34,208.05 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 34,276.01 तक ऊपर जा सका। वहीं एनएसई का निफ्टी 9881.15 के क्लोजिंग लेवल के मुकाबले सुबह हल्की गिरावट के साथ 9,863.25 पर खुल कर 210.50 अंक या 2.13 फीसदी की मजबूती के साथ 10,091.65 पर बंद हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय