अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सपाट बंद हुआ शेयर बाजार और उपलब्ध होने पर भी कोविड वैक्सीन नहीं लेगा ये टेक अरबपति

घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को भारी उतार-चढ़ाव के बीच कारोबार हुआ और लगातार दो सत्रों की तेजी के बाद प्रमुख संवेदी सूचकांक तकरीबन सपाट बंद हुआ। टेक अरबपति एलन मस्क का कहना है कि कोविड वैक्सनी उपलब्ध हो जाएगा, तब भी वह इसे नहीं लेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सपाट बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली गिरावट

घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को भारी उतार-चढ़ाव के बीच कारोबार हुआ और लगातार दो सत्रों की तेजी के बाद प्रमुख संवेदी सूचकांक तकरीबन सपाट बंद हुआ। सेंसेक्स महज आठ अंक फिसलकर 37,973 पर, जबकि निफ्टी पांच अंक नीचे आकर 11,222 पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत हालांकि तेजी के साथ हुई, लेकिन भारी उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहा और सत्र के आखिर में सेंसेक्स बीते सत्र से महज 8.41 अंक फिसलकर 37,973.22 पर ठहरा और निफ्टी भी बीते सत्र से 5.15 अंकों से फिसलकर 11,222.40 पर बंद हुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 195.23 अंकों की तेजी के साथ 38,176.86 पर खुला और 38,235.94 तक उछला, जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स का निचला स्तर 37,831.35 रहा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र से 61.05 अंकों की तेजी के साथ 11,288.60 पर खुला और 11,305.40 तक उछला, जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान निफ्टी का निचला स्तर 11,181 रहा।

एलन मस्क ने कहा, उपलब्ध होने पर नहीं लेंगे कोविड वैक्सीन


पूरी दुनिया कोविड-19 वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रही है, लेकिन टेक अरबपति एलन मस्क का कहना है कि जब यह उपलब्ध हो जाएगा, तब भी वह इसे नहीं लेंगे। न्यूयॉर्क टाइम्स के पोडकास्ट स्वे में सोमवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में टेस्ला और स्पेसएक्स सीईओ ने महामारी से निपटने के लिए देशभर में लगाए गए प्रतिबंधों की निंदा की।

जब पोडकास्ट की मेजबान कारा स्वीशर ने उनसे पूछा, "क्या आप वैक्सीन लेंगे? आप अपने परिवार के साथ क्या करेंगे?" इस पर मस्क ने कहा, "नहीं, मैं कोविड के जोखिम में नहीं हूं। न ही मेरे बच्चे हैं।"

उन्होंने कहा कि स्वीपिंग लॉकडाउन लागू करना बहुत बड़ी गलती थी।


अगले महीने रोलेबल टीवी लॉन्च करेगा एलजी : रिपोर्ट


दक्षिण कोरिया की प्रमुख होम अप्लाएंस मेकर एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स अगले महीने इंडस्ट्री का पहला रोलेबल टीवी लॉन्च कर सकता है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों का कहना है कि कम्पनी हाई एंड टीवी मार्केट में अपनी मौजूदगी मजबूत करना चाहती है और इसी के तहत यह कदम उठाया जा रहा है।

योनहैप न्यूज एजेंसी के मुताबिक एलजी ने हाल ही में एक वेबसाइट लॉन्च की है, जो खासतौर पर सिंग्नेचर ओएलईडी आर के लिए तैयार की गई है। इस वेबसाइट को वीवीआईपी कस्टमर्स से प्री-ऑर्डर हासिल करने के लिए बनाया गया है।

एलजी ने हाल ही में कस्टमर्स के लिए सियोल में एक इवेंट आयोजित किया था और अब आशा है कि वह अक्टूबर के अंत में इस टीवी को लॉन्च कर देगा।

इस टीम की कीमत 85 हजार डॉलर के करीब रहने की उम्मीद है।

आसुस ने भारत में लॉन्च किया अपना पहला डुअल स्क्रीन गेमिंग लैपटॉप


ताइवान की टेक कम्पनी आसुस रिपब्लिक ऑफ गेमर्स (आरओजी) ने मंगलवार को भारत में अपने मशहूर जेफायरस सीरीज के लैपटॉप लॉन्च किए। इस गेमिंट लैपटॉप में एक सेकेंड्री स्क्रीन भी है, जिसकी मदद से गेमर्स अपना काम करते रहने के साथ गेमिंग भी कर सकते हैं।

रॉग जेफायरस डुओ 15 (जीएक्स 550) एक अल्ट्रा स्लिम फॉर्म में दो डिस्प्ले से लैस है। यह पहला ऐसा गेमिंग लैपटॉप है, जो बिल्ट इन रॉग स्क्रीनपैड प्लस डिस्प्ले है और जो मल्टीटास्किंग के लिए बिल्कुल सटीक है।


साइबर फ्रॉड इंश्योरेंस के लिए फ्लिपकार्ट ने किया बजाज आलियांज से करार


फेस्टिव सीजन के दौरान कस्टमर्स के साथ ऑनलाइन फ्रॉड ना हो इसके लिए फ्लिपकार्ट ने बजार आलियांज जनरल इंश्योरेंस कम्पनी के साथ करार किया है। इस करार के तहत फ्लिपकार्ट अपने कस्टमर्स को 'डिजिटल सुरक्षा ग्रुप इंश्योरेंस' देगी।

'डिजिटल सुरक्षा ग्रुप इंश्योरेंस' पॉलिसी अलग तरह के ऑनलाइन फ्रॉड के दौरान कस्टमर्स के वित्तीय नुकसान की भरपाई करेगी। यह फ्रॉड डिजिटल ट्रांजेक्श्न के दौरान हो सकते हैं।

कस्टमर के सामने एक साल में 50 हजार रुपये के कवर के लिए 183 रुपये का प्रीमियम देना होगा। इसी तरह एक लाख रुपये के लिए 312 रुपये और 2 लाख रुपये के लिए 561 रुपये का प्रीमियम देना होगा। कवर 10 लाख रुपये तक के लिए जा सकते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia