अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: 1 जनवरी से टोयोटा की गाड़ियां होंगी महंगी और ओप्पो का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च

ऑटोमोबाइल निर्माता टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने बुधवार को कहा कि कंपनी अपने मॉडलों की कीमतें बढ़ाने जा रही है। स्मार्टफोन निर्माता ओप्पो ने बुधवार को अपने पहले फोल्डेबल फ्लैगशिप स्मार्टफोन 'ओप्पो फाइंड एन' का अनावरण किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

डिजिटल सुरक्षा के लिए 1 करोड़ छात्रों और 10 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे मेटा और सीबीएसई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मेटा ने बुधवार को एक करोड़ से अधिक छात्रों और दस लाख शिक्षकों के लिए डिजिटल सुरक्षा पर एक पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए सीबीएसई के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार करने की घोषणा की है। मेटा (पूर्व में फेसबुक) के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को यह जानकारी दी।

इसके अलावा, शिक्षा को सार्वभौमिक बनाने के सरकार के दृष्टिकोण के साथ, मेटा और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) इस समझौते के जरिए छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शैक्षिक सामग्री तक ऑनलाइन पहुंच की अनुमति देकर माध्यमिक शिक्षा पाठ्यक्रम को पेश करेंगे। यह सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

चरमराती अर्थव्यवस्था को स्थिर करने की कोशिश कर रहा अफगानिस्तान का केंद्रीय बैंक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तालिबान के अधिग्रहण के बाद से अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था में लगातार गिरावट आ रही है, क्योंकि दुनिया ने इसके लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं। तालिबान के कब्जे के बाद से देश के केंद्रीय बैंक दा अफगानिस्तान बैंक की संपत्ति जब्त करने के साथ-साथ सभी प्रकार की सहायता और फंड भी बंद कर दिए गए हैं।

देश की मुद्रा में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले लगभग 12 प्रतिशत की गिरावट के साथ, अफगानिस्तान का केंद्रीय बैंक देश के आर्थिक संकट और बढ़ती महंगाई (मुद्रास्फीति) को हल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। संकट के पीछे मुख्य कारकों में देश से विदेशी ताकतों की जल्दबाजी में वापसी है। विदेशी सहायता के बंद होने के साथ, देश की अर्थव्यवस्था लगातार पतन पर है और कीमतों में बढ़ोतरी के साथ बुनियादी वस्तुएं तेजी से आम आदमी की पहुंच से दूर होती जा रही हैं।


ओप्पो ने पेश किया अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन 'फाइंड एन'

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन निर्माता ओप्पो ने बुधवार को अपने पहले फोल्डेबल फ्लैगशिप स्मार्टफोन 'ओप्पो फाइंड एन' का अनावरण किया है। यह स्मार्टफोन पीछे की तरफ ट्रिपल-कैमरा, इनर और बाहरी दोनों डिस्प्ले पर सेल्फी कैमरा, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट और 12 जीबी तक रैम के साथ आता है। इस फोन को ओप्पो के 'आईएनएनओ डे 2021' इवेंट के दूसरे दिन लॉन्च किया गया। इसमें 7.1 इंच का इनर डिस्प्ले और 5.49 इंच का बाहरी डिस्प्ले है। 8.4:9 एस्पेक्ट रेशियो के साथ, आंतरिक डिस्प्ले सीधे लैंडस्केप मोड में सामने आता है ताकि उपयोगकर्ता डिवाइस को घुमाने के अतिरिक्त चरण के बिना वीडियो देख सकें, गेम खेल सकें या किताबें पढ़ सकें।

ओप्पो के मुख्य उत्पाद अधिकारी पीट लाउ ने कहा, "ओप्पो ने एक फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए एक बेहतर दृष्टिकोण के साथ आने के लिए एक महत्वपूर्ण समय और प्रयास का निवेश किया है। एक नया उपकरण बनाने के लिए कई प्रकार के फॉर्म फैक्टर, हिंज डिजाइन, डिस्प्ले कंटेंट और एस्पेक्ट रेशियो के साथ प्रयोग किया है, जो उपयोगकर्ता की अधिक जरूरतों को पूरा करता है।"

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर 1 जनवरी से अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाएगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑटोमोबाइल निर्माता टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने बुधवार को कहा कि कंपनी अपने मॉडलों की कीमतें बढ़ाने जा रही है। कंपनी के अनुसार, 1 जनवरी, 2022 से नई कीमतें प्रभावी होंगी।कंपनी ने एक बयान में कहा, "कच्चे माल सहित इनपुट लागत में निरंतर वृद्धि के कारण कीमतों में बदलाव की आवश्यकता है।" कंपनी के अनुसार, "यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं कि लागत वृद्धि का हमारे सम्मानित ग्राहकों पर न्यूनतम प्रभाव पड़े।"
कई अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भी कहा है कि वे 1 जनवरी, 2022 से कीमतें बढ़ा देंगी।


सैमसंग, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स 2022 में इनोवेटिव उत्पादों की करेंगे शुरुआत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग और एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, दक्षिण कोरिया की दो सबसे बड़ी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां, आगामी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) में कई नवीन उत्पादों का अनावरण करेंगी, जो अगले महीने लास वेगास में शुरू होने वाला है। दोनों कंपनियां दुनिया भर के लगभग 1,700 व्यवसायों में से हैं और लगभग 300 दक्षिण कोरियाई कंपनियां अपने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और इनोवेटिव तकनीकों का प्रदर्शन करने के लिए इस कार्यक्रम में शामिल होंगी, जो लोगों के जीवन जीने के तरीके को बदलने का वादा करती हैं।

भाग लेने वाली कंपनियों की संख्या पूर्व-महामारी के स्तर से आधे से भी कम है। सीईएस 2022, 5-8 जनवरी के लिए स्लेटेड, इस साल पूरी तरह से ऑनलाइन होने के बाद वापस आ जाएगा, जिसने दुनिया भर में जीवन को प्रभावित किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia