अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: आज से महिंद्रा की गाड़ियां हुई महंगी और 2000 रुपए दे कर बुक करें सैमसंग का ये दमदार मोबाइल

ऑटोमोबील प्रमुख महिंद्रा एंड महिंद्रा ने शुक्रवार से अपने निजी और वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में लगभग 1.9 प्रतिशत का इजाफा करने का फैसला किया है।सैमसंग ने शुक्रवार को घोषित किया कि भारत में ग्राहक 2,000 रुपये की टोकन राशि देकर आगामी गैलेक्सी फ्लैगशिप को प्री-रिजर्व कर सकते हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, कच्चे तेल में चौथे दिन तेजी जारी


पेट्रोल और डीजल के दाम में शुक्रवार को कोई बदलाव नहीं हुआ लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में तेजी का सिलसिला लगातार चौथे दिन जारी रहा। कच्चे तेल के दाम बढ़ने के चलते ही देश में बीते लगातार दो दिनों के दौरान पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की गई जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में पेट्रोल का भाव सर्वाधिक ऊंचे स्तर पर चला गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 84.20 रुपये, 85.68 रुपये, 90.83 रुपये और 86.96 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई हैं।

डीजल की कीमतें दो दिनों की वृद्धि के बाद शुक्रवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 74.38 रुपये, 77.97 रुपये, 81.07 रुपये और 79.72 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई हैं।

2000 रुपये भुगतान कर भारत में गैलेक्सी एस 21 पहले से बुक करें


सैमसंग ने शुक्रवार को घोषित किया कि भारत में ग्राहक 2,000 रुपये की टोकन राशि देकर आगामी गैलेक्सी फ्लैगशिप को प्री-रिजर्व कर सकते हैं। आगामी गैलेक्सी फ्लैगशिप को जल्दी से प्राप्त करने के इच्छुक ग्राहक सैमसंग इंडिया के ई-स्टोर 'डब्ल्यूडबल्यूडब्लयू डॉट सैमसंग डॉट कॉम' या सैमसंग शॉप ऐप पर रिजर्वेशन कर सकते हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "प्री-रिजर्वेशन करने वाले ग्राहकों को 'नेक्स्ट गैलेक्सी वीआईपी पास' मिलेगा। जब ग्राहक बाद में डिवाइस को प्री-बुक करता है, तो डिवाइस की कीमत से 2,000 रुपये की टोकन राशि काट ली जाएगी।"

गैलेक्सी फ्लैगशिप को प्री-रिजर्व करने वाले ग्राहकों को मुफ्त में 3,849 रुपये का कवर मिलेगा।

सैमसंग ने क्यूएलईडी डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गैलेक्सी क्रोमबुक 2


सैमसंग ने अगले हफ्ते आयोजित होने वाले कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) से पहले ही अपनी अगली पीढ़ी के क्रोमबुक 2 को क्यूएलईडी डिस्प्ले के साथ लॉन्च कर दिया है। इस क्रोमबुक 2 की कीमत 550 डॉलर रखी गई है, जो कि भारतीय मुद्रा के हिसाब से 40,386.25 रुपये है। इसे फिएस्टा रेड और मरक्यूरी ग्रे इन दो रंगों में उपलब्ध कराया गया है।

अमेरिका में मार्च के महीने के खत्म होने से पहले ही इसकी पहली खेप उपलब्ध कराई जाएगी।

अमेरिका में सैमसंग के प्रोडक्ट प्लानिंग के निदेशक शोनेल कोल्हाटकर ने अपने एक बयान में कहा, "स्कूल में कई बच्चे क्रोमबुक्स का इस्तेमाल करते हुए बड़े हुए हैं और चूंकि आने वाले समय में वे काम के एक नए माहौल में कदम रखने वाले हैं, तो उनकी जरूरतें भी बढ़ने वाली हैं। ऐसे में ये प्रीमियम, पावरफूल हॉडवेयर को तलाशेंगे, जो गूगल करने के इनके अनुभव को और भी बेहतर बना दे। हमने इन्हीं उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए गैलेक्सी क्रोमबुक 2 को डिजाइन किया है।"

महिंद्रा ने 8 जनवरी से बढ़ाई वाहनों की कीमत


ऑटोमोबील प्रमुख महिंद्रा एंड महिंद्रा ने शुक्रवार से अपने निजी और वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में लगभग 1.9 प्रतिशत का इजाफा करने का फैसला किया है। इसके चलते वाहनों के दाम में मॉडल और वैरिएंट के आधार पर 4,500-40,000 रुपये तक की वृद्धि हुई है। बढ़ी हुई कीमतें शुक्रवार से ही प्रभावी हो जाएंगी।

कंपनी ने 'ऑल न्यू थार' के मामले में कहा, मूल्य वृद्धि 1 दिसंबर 2020 और 7 जनवरी 2021 के बीच की गई सभी बुकिंग पर भी लागू होंगी।

मोटर वाहन डिवीजन, एमएंडएम के सीईओ वीजे नाकरा के अनुसार, पिछले कई महीनों में कमोडिटी की कीमतों में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है जिसके चलते वाहनों की कीमत बढ़ाना जरूरी था।

शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद, सेंसेक्स में 689 अंकों की उछाल


मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच शेयर बाजार शुक्रवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए। दिन में कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी ने अपने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ दिए।

बीएसई सेंसेक्स 689.19 अंक यानी 1.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ 48,782.51 अंक पर बंद हुआ। पिछले दिन के कारोबार में यह 48,093.32 अंक पर बंद हुआ था। दिन में कारोबार के दौरान इसने 48,854.3 अंक के उच्चतम स्तर को छुआ। हालांकि निम्न स्तर पर भी यह 48,365.58 अंक तक ही गिरा।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 209.90 अंक यानी 1.48 प्रतिशत की तेजी के साथ 14,347.25 अंक पर बंद हुआ। पिछले दिन कारोबार के अंत में यह 14,258.40 अंक पर रहा था। शुक्रवार को निफ्टी में 14,367.30 अंक के उच्चतम और 14,221.65 अंक के निम्नतम दायरे के बीच कारोबार हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next