अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: दिसंबर में जीएसटी संग्रह रिकॉर्ड वृद्धि और नया एलजी विंग हुआ अपडेट

दिसंबर 2020 में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) राजस्व 1.15 लाख करोड़ से अधिक रहा, जो अब तक सबसे अधिक है। एलजी ने अपने डुअल स्क्रीन स्मार्टफोन विंग में इस मकसद के साथ एक बहुत बड़ा अपडेट किया है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिसंबर में जीएसटी संग्रह रिकॉर्ड वृद्धि के साथ 1.15 लाख करोड़ रुपये के पार


दिसंबर 2020 में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) राजस्व 1.15 लाख करोड़ से अधिक रहा, जो अब तक सबसे अधिक है। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि जीएसटी संग्रह दिसंबर में 1,15,174 करोड़ रुपये रहा है। कुल राजस्व में केंद्रीय जीएसटी का योगदान 21,365 करोड़ रुपये रहा। राज्य जीएसटी 27,804 करोड़ रुपये रहा। इस दौरान एकीकृत जीएसटी 57,426 करोड़ रुपये (माल के आयात पर एकत्र 27,050 करोड़ रुपये सहित) रहा।

वित्त मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान उपकर (सेस) 8,579 करोड़ रुपये रहा, जिसमें माल के आयात पर एकत्र 971 करोड़ रुपये भी शामिल हैं।

बयान में कहा गया है, "दिसंबर 2020 के दौरान जीएसटी राजस्व जीएसटी की शुरूआत के बाद से सबसे अधिक रहा है और यह पहली बार है कि यह 1.15 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है। अप्रैल 2019 के महीने में अब तक का उच्चतम जीएसटी संग्रह 1,13,866 करोड़ रुपये था।"

अशोक लेलैंड ने दिसम्बर 2020 में बेचे 12,762 ट्रक


वाणिज्यिक वाहन निर्माता अशोक लेलैंड ने शुक्रवार को कहा कि उसने दिसम्बर-2020 में कुल 12,762 ट्रक बेचे। कम्पनी ने कहा कि दिसम्बर 2019 में एउसने कुल 11,168 वाहन बेचे थे।

अशोक लेलैंड हिंदुजा ग्रुप की कम्पनी है और यह मुख्य रूप से छोटे और बड़े आकार के ट्रकों एवं बसों का निर्माण करती है।

नया एलजी विंग हुआ अपडेट, डुअल स्क्रीन के इस्तेमाल में होगी आसानी


एलजी ने अपने डुअल स्क्रीन स्मार्टफोन विंग में इस मकसद के साथ एक बहुत बड़ा अपडेट किया है, जिससे कि इसमें मल्टीटास्किंग कार्यक्षमता को बेहतर बनाया जा सके। एलजी विंग स्मार्टफोन के लिए इस अपडेट को वेरिजोन के माध्यम से पेश किया गया है। जीएसएमएरिना की रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें नवंबर 2020 से एंड्रॉयड सुरक्षा पैच शामिल है।

इस हालिया सॉफ्टवेयर अपडेट में फेच/सेंड बटन और एक फिंगर जेस्चर को शामिल किया गया है ताकि एक ऐप को एक स्क्रीन से दूसरे स्क्रीन में भेजने में आसानी हो।

इसमें एक और नया अपडेट शामिल है, जिसके तहत ऐप/विजेट/फोल्डर के नामों को दूसरे स्क्रीन के होम स्क्रीन पर देखा जा सकेगा। ऐसे में यूजर्स द्वारा दूसरे स्क्रीन पर जिस ऐप को शामिल करना है उस काम में आसानी हो जाएगी।

टोयोटा किर्लोस्कर ने दिसम्बर में बेचे 7487 वाहन


भारतीय-जापानी कार कम्पनी टोयोटा किर्लोस्कर ने शुक्रवार को कहा कि उसने दिसम्बर में कुल 7487 वाहनों की बिक्री की। कम्पनी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि उसने बीते महने 7487 वाहन बेचे जबकि बीते साल इसी महीने में उसने 6544 वाहन बेचे थे।

कम्पनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट नवीन सोनी ने कहा कि दिसम्बर में 2020 में कम्पनी ने बीते साल दिसम्बर माह की तुलना में बिक्री के मामले में 14 फीसदी का विकास किया है।

कम्पनी अगले सप्ताह नई फार्च्यूनर लॉन्च करने का जा रही है।

एप्पल आईफोन 12 प्रो की मांग रहेगी काफी ज्यादा : जेपी मॉर्गन


इंडस्ट्री के कई विशेषज्ञों द्वारा आईफोन 12 पर अपनी बाजी लगाए जाने के बीच ही जेपी मॉर्गन ने यह कह दिया है कि आईफोन 12 प्रो की मांग अब भी काफी अधिक है। इससे पहले के रिपोटरें में उल्लेख किया गया था कि आईफोन 12 की लॉन्चिंग में देरी होने के चलते आईफोन की बिक्री में कुछ कमी आई है। हालांकि पिछले महीने काउंटरपॉइंट रिसर्च की ए?क रिपोर्ट में कहा गया था कि एप्पल द्वारा वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही (अक्टूबर से दिसम्बर की अवधि) में बिक्री के क्षेत्र में अपने पहले के रिकॉर्डस को तोड़ने की संभावना है क्योंकि आईफोन 12 की शिपमेंट में आईफोन के अन्य सभी मॉडलों के मुकाबले 21 फीसदी का इजाफा हुआ है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next