अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: कोरोना रोगियों को कैशलेस इलाज न करना अस्पतालों को पड़ेगा मंहगा और ओप्पो लॉन्च करेगा नया 5जी स्मार्टफोन

IRDAI ने सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को कोविड-19 के इलाज के लिए कैशलेस सुविधा उपलब्ध नहीं कराने पर अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। ओप्पो ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह 27 अप्रैल को भारत में एक नया 5 जी स्मार्टफोन लॉन्च करेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कोविड रोगियों को कैशलेस इलाज से इनकार करने वाले अस्पतालों के खिलाफ अधिनियम : आईआरडीएआई

भारत के बीमा क्षेत्र के नियामक ने सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को कोविड-19 के इलाज के लिए कैशलेस सुविधा उपलब्ध नहीं कराने पर अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। एक सकरुलर में इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) ने बीमा कंपनियों से कहा कि वे अपने समझौते के अनुसार कैशलेस सुविधा से वंचित अस्पतालों के खिलाफ उचित कार्रवाई करें।

कैशलेस सुविधा का मतलब बीमाकर्ताओं द्वारा अस्पताल के बिलों का प्रत्यक्ष निपटान है।

आईआरडीएआई ने कहा कि सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ता यह सुनिश्चित करेंगे कि ऐसे सभी नेटवर्क प्रदाता अस्पताल पॉलिसी लेवल के किसी भी इलाज के लिए कैशलेस सुविधा का विस्तार करें, जिसमें सर्विस लेवल एग्रीमेंट के नियमों और शर्तों के अनुसार कोविड-19 उपचार शामिल है।

आसुस ने भारत में नया बिजनेस लैपटॉप लॉन्च किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ताइवान की प्रौद्योगिकी दिग्गज आसुस ने व्यवसायिक पेशेवरों को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को भारतीय बाजार में एक नया लैपटॉप एक्सपर्टबुक बी9 (बी9400) लॉन्च किया। 14 इंच का लैपटॉप जल्द ही आसुस के एक्सक्लूसिव स्टोर्स और प्रमुख वाणिज्यिक पीसी चैनलों पार्टनर्स पर उपलब्ध होगा, जिसकी कीमत 115,489 रुपये (जीएसटी को छोड़कर) निर्धारित की गई है।

आसुस इंडिया और दक्षिण एशिया में सिस्टम बिजनेस समूह के क्षेत्रीय निदेशक लियोन यू ने एक बयान में कहा, "एक्सपर्टबुक बी 9 आपकी ऑन-द-गो कार्य क्षमता में सुधार करने के लिए तैयार किया गया है, जो असाधारण बैटरी लाइफ के साथ असाधारण प्रदर्शन प्रदान करता है। यह व्यापक कनेक्टिविटी एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही व्यवसाय लैपटॉप में एक नया मानदंड स्थापित करता है।"


ओप्पो 27 अप्रैल को नया 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करेगा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह 27 अप्रैल को भारत में एक नया 5 जी स्मार्टफोन ए53 5जी लॉन्च करने की पूरी तैयारी में है। आगामी स्मार्टफोन की कीमत 15,000 रुपये से कम होने की संभावना है और यह मीडियाटेक के डाइमेंसिटी 700 चिपसेट द्वारा संचालित होगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि नया स्मार्टफोन उसके उपभोक्ताओं के लिए सबसे सस्ता डिवाइस लाकर सभी रिकॉर्ड तोड़ने का लक्ष्य लेकर चल रहा है, जो कि 5जी रेडी है। कंपनी ने बताया कि यह यह हुड के तहत एक शक्तिशाली और उन्नत एमटीके 700 प्रोसेसर के साथ पेश किया गया है।

यह स्मार्टफोन 90 हाट्र्ज की रिफ्रेश रेट और 120 हाट्र्ज के टच सैंपलिंग रेट के साथ बाजार में उतारा जाएगा, जो कि फुल एसआरजीबी कवरेज और 480-निट टिपिकल ब्राइटनेस के साथ पेश किया जा सकता है।

मी इंडिया ने 75 इंच का फ्लैगशिप मी क्यूएलईडी टीवी लॉन्च किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन और टीवी ब्रांड मी इंडिया ने शुक्रवार को नया फ्लैगशिप 75-इंच मी क्यूएलईडी टीवी लॉन्च किया, जो 97 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ 1,19,999 रुपये की कीमत के साथ बाजार में उतारा गया है। नया मी क्यूएलईडी टीवी मी डॉट कॉम, मी होम और फ्लिपकार्ट पर 27 अप्रैल से उपलब्ध होगा।

97 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ, यह टीवी चारों ओर एल्यूमीनियम मिश्र धातु फ्रेम के साथ पेश किया गया। लेजर कटिंग के साथ यह एक प्रीमियम मेटालिक लुक प्रदान करता है।

इसमें डॉल्बी विजन, एचडीआर 10 प्लस, डॉल्बी ऑडियो और डीटीएस-एचडी सपोर्ट के साथ-साथ कोडेक सपोर्ट की भी सुविधा है।


भारत में अब मिलेगा प्रो-ग्रेड कैमरे के साथ एमआई 11 अल्ट्रा सुपरफोन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन और टीवी ब्रांड एमआई भारत ने शुक्रवार को दुनिया का पहला ट्रिपल प्रो-ग्रेड कैमरा सेट (50एमपी प्लस 48एमपी प्लस 48एमपी), सबसे तेज 67 चाजिर्ंग और हर्मन कार्डन वक्ताओं के साथ प्रीमियम एमआई 11 अल्ट्रा (5जी) स्मार्टफोन लॉन्च किया। एमआई 11 अल्ट्रा (12जीबी प्लस 256जीबी) 69,999 रुपयें में दो रंग कॉस्मिक ब्लैक और कॉस्मिक व्हाइट में उपलब्ध होगा।

कंपनी ने मिड-रेंज एमआई 11एक्स और एमआई 11 प्रो स्मार्टफोन को तीन रंगों में लॉन्च किया है, जिसमें कॉस्मिक ब्लैक, लूनर व्हाइट और मैजिक सेलेब्रिटी सिल्वर कलर शामिल है।

एमआई 11 प्रो (क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 चिप के साथ) 8जीबी प्लस 128जीबी और 8जीबी प्लस 256जीबी वैरिएंट में 3 मई से शुरू होकर 39,999 रुपये और 41,999 रुपये में उपलब्ध होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia