अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में भारी गिरावट, 949 अंक टूटा सेंसेक्स और ओप्पो का IIT दिल्ली के साथ साझेदारी

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव रहा। भारत के युवा दिमागों को सशक्त बनाने के लिए, ओप्पो ने आईआईटी दिल्ली के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

4के मिनी एलईडी पैनल के साथ लॉन्च हुआ एसर का नया गेमिंग लैपटॉप

फोटो : IANS
फोटो : IANS

पीसी ब्रांड एसर ने सोमवार को अपना नया गेमिंग लैपटॉप 'प्रीडेटर हेलिओस 500' भारतीय बाजार में 3,79,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है। यह लैपटॉप 11वीं जनरेशन के इंटेल कोर आई9 प्रोसेसर के साथ 5.01 गीगाहट्र्ज तक के मल्टीपल कोर, एनवीआईडीआईए जीफोर्स आरटीएक्स 3080 लैपटॉप जीपीयू, 64 जीबी डीडीआर4 3200 मेगाहट्र्ज मेमोरी, 4के मिनी एलईडी 120 हट्र्ज डिस्प्ले, 5वीं जनरेशन के एयरोब्लेड 3डी फैन टेक्नोलॉजी के साथ आता है।

एसर इंडिया के मुख्य व्यवसाय अधिकारी सुधीर गोयल ने एक बयान में कहा, "एसर में, हम लगातार उनके अनुभव और डिजाइन उत्पादों को उन्नत करने की दिशा में काम कर रहे हैं, जो रोमांच के लिए तैयार हैं। हम अपने भारतीय गेमिंग समुदाय के लिए नए शक्तिशाली प्रीडेटर हेलियोस 500 को पेश करने के लिए उत्साहित हैं और निर्बाध और इमर्सिव गेमिंग एक्शन के साथ डेस्कटॉप कैलिबर परफोर्मेन्स प्रदान करते हैं।"

झारखंड के बोकारो में डालमिया ग्रुप 567 करोड़ की लागत से लगायेगा सीमेंट प्लांट, सीएम हेमंत सोरेन ने किया शिलान्यास

फोटो : IANS
फोटो : IANS

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बोकारो में स्थापित होने वाले डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड के नये संयंत्र का सोमवार को शिलान्यास किया। बोकारो में डालमिया की यह दूसरी यूनिट होगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा है कि हमारी सरकार राज्य में औद्योगिक विकास के लिए बेहतर वातावरण बनाने के लिए प्रयासरत है। हमने ऐसी पॉलिसी बनायी है, जो औद्योगिक घरानों के साथ-साथ झारखंड के स्थानीय लोगों के लिए अनुकूल है। उन्होंने डालमिया से अपील की कि वे इस प्लांट में ज्यादा से ज्यादा स्थानीय लोगों को रोजगार दें। डालमिया ग्रुप के निदेशक पुनीत डालमिया ने इस मौके पर कहा कि झारखंड सरकार ने उन्हें जमीन उपलब्ध कराने से लेकर उद्योग की स्थापना के लिए जरूरी औपचारिकताएं जितनी कम समय में पूरी करायी, वह अत्यंत सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इसे भारत के सबसे बड़े सीमेंट प्लांट के रूप में विकसित करने की योजना है।


अपग्रेड करीब 400 करोड़ रुपये में एडटेक के प्रतिद्वंद्वी टैलेंटेज का करेगा अधिग्रहण

फोटो : IANS
फोटो : IANS

अग्रणी ऑनलाइन उच्च शिक्षा कंपनी अपग्रेड ने सोमवार को घोषणा की कि उसने गुरुग्राम स्थित एडटेक प्रतिद्वंद्वी टैलेंटेज का अधिग्रहण कर लिया है। विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार, अधिग्रहण का मूल्य 350-400 करोड़ रुपये के बीच है। टैलेंटेज वर्तमान में चौथा सबसे बड़ा ऑनलाइन शिक्षा खिलाड़ी है। इसका इस वर्ष 130 करोड़ रुपये से अधिक के राजस्व तक पहुंचने की उम्मीद है और आने वाले वर्ष में अपने राजस्व को दोगुना करने का लक्ष्य है।

अपग्रेड के अध्यक्ष और सह-संस्थापक रॉनी स्क्रूवाला ने कहा, "पिछले दशक में टैलेंटेज ने सावधानीपूर्वक एक मजबूत व्यवसाय का निर्माण किया है और इस स्थान पर बने रहे जहां अधिकांश जीवित नहीं रहे । हम अपग्रेड में उनका स्वागत करते हुए बहुत खुश हैं क्योंकि हम दुनिया की सबसे बड़ी एडटेक कंपनियों में से एक का निर्माण करते हैं।"

ओप्पो ने भारत में युवा प्रतिभाओं को सशक्त बनाने के लिए आईआईटी दिल्ली के साथ की साझेदारी

फोटो : IANS
फोटो : IANS

भारत के युवा दिमागों को सशक्त बनाने के लिए, ओप्पो ने आईआईटी दिल्ली के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों के लिए शैक्षणिक खचरें को कवर करने वाली स्कॉलरशिप्स की पेशकश की जाएगी। ब्रांड ने प्रीमियम संस्थानों में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम करने वाले उत्कृष्ट छात्रों को स्कॉलरशिप्स प्रदान करने के लिए जीनियस प्लस कार्यक्रम की शुरुआत की है।

ओप्पो इंडिया के इंडिया आर एंड डी हेड और वाइस प्रेसिडेंट, तसलीम आरिफ ने कहा, "भारत में इनोवेशन हब बनने की वास्तविक क्षमता है। यह कार्यक्रम दुनिया भर के युवाओं को बेहतर शैक्षिक और सीखने के अवसरों तक पहुंच प्राप्त करने और एक साथ एक अभिनव भविष्य बनाने में मदद करने की दिशा में एक कदम है। हम इस कार्यक्रम के माध्यम से और अधिक छात्रों को सशक्त बनाने और कल के इनोवेटर्स को तैयार करने की उम्मीद करते हैं।"

कंपनी के अनुसार, जीनियस प्लस प्रोग्राम का उद्देश्य भारत के प्रसिद्ध संस्थानों में युवाओं के साथ जुड़ना और सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं तक पहुंचना है जो भारत के इनोवेशन पोर्टफोलियो का निर्माण कर सकते हैं।


शेयर बाजार पर ओमिक्रोन का डर हावी, 949 अंक टूटकर बंद हुआ सेंसेक्स

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव रहा। सभी सेक्टर लाल निशान में बंद हुए। सोमवार सुबह 9.15 बजे बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) की शुरुआत 82 अंक की तेजी के साथ 57,778.01 पर हुई, लेकिन तुरंत ही यह लाल निशान में चला गया। सुबह 9.36 बजे के आसपास सेंसेक्स 354 अंक टूटकर 57,342.84 तक चला गया था। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 949.32 टूटकर 56,747.14 पर बंद हुआ। सेंसेक्स के सभी शेयर आज लाल निशान में बंद हुए।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 13 अंक की तेजी के साथ 17,209.05 पर खुला। लेकिन यह भी सुबह 9.36 बजे के आसपास 102 अंक टूटकर 17,094.60 तक चला गया। कारोबार के अंत में निफ्टी 284.45 अंक की गिरावट के साथ 16,912.25 पर बंद हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia