अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत में रियलमी ने किया बड़ा धमाका और वीडियो पर 'डबल डाउन' करेगा इंस्टाग्राम

स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी इस साल तीसरी तिमाही में वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला 5जी एंड्रॉइड स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि उनका प्लेटफॉर्म वीडियो पर 'डबल डाउन' करेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

टेस्ला ने कुछ वाहनों के लिए नई एएमडी चिप, 12वोल्ट ली-आयन बैटरी पेश की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एलन मस्क के स्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने 2022 मॉडल 3 मॉडल वाई वाहनों में नई एएमडी रायजन चिप और 12वोल्ट ली-आयन बैटरी पेश की है।

ऑटो-टेक वेबसाइट इलेक्ट्रेक के अनुसार, हाल ही में एक लीक से पता चला है कि नए मॉडल 3 और मॉडल वाई वाहन नए एएमडी रायजन चिप के साथ आएंगे जो नए मॉडल एस में मीडिया कंप्यूटर को शक्ति प्रदान कर रहा है और मॉडल एक्स और मॉडल वाई परफॉरमेंस मेड इन चाइना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, लीड-एसिड 12 वॉल्ट बैटरी ली-आयन बैटरी सिस्टम में बदल जाएगी।

ट्राई फोल्ड सर्फेस फोन पर काम कर रहा है माइक्रोसॉफ्ट : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका स्थित टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट कथित तौर पर एक 'मल्टी-पैनल डिवाइस' लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसमें तीन फोल्ड डिजाइन दिया गया है। जीएसएमअरेना की रिपोर्ट के अनुसार, यह पेटेंट यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय (यूएसपीटीओ) द्वारा प्रदान किया गया था। इसमें दो हिंगेस के साथ एक उपकरण का एक स्केच दिखाया गया है जो तीन अलग-अलग वर्गो से बनी एक विशाल स्क्रीन को प्रकट करने के लिए खुलता है।

एक बार फोल्ड होने के बाद डिवाइस एक पारंपरिक स्मार्टफोन के रूप में काम कर सकता है।माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में एक नए सरफेस डिवाइस का खुलासा किया है जिसमें चार अंडर-डिस्प्ले कैमरा सेंसर होंगे, जब ये कैमरे उपयोग में नहीं होंगे तो कंपनी का लोगो प्रदर्शित किया जाएगा। विचाराधीन चार कैमरों को लोगो डिजाइन के समान रखा जाएगा, जिसमें प्रत्येक कैमरे का अपना कलर फिल्टर होगा।


भारत में रियलमी के 5जी स्मार्टफोन की बिक्री में 9,519 फीसदी की भारी वृद्धि

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी इस साल तीसरी तिमाही में वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला 5जी एंड्रॉइड स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है, जिसने 831 प्रतिशत (ऑन-ईयर) की वृद्धि दर्ज की है। बुधवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। भारत में रियलमी 5जी स्मार्टफोन की बिक्री में 9,519 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो सभी क्षेत्रों में सबसे अधिक है। इस वृद्धि ने रियलमी को लगातार दूसरी तिमाही में वैश्विक 5जी एंड्रॉइड स्मार्टफोन की बिक्री में छठा स्थान बनाए रखने में मदद की। रियलमी की ज्यादातर ग्रोथ चीन, भारत और यूरोप से आई है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, अन्य तेजी से बढ़ते 5जीस्मार्टफोन ब्रांडों में ओप्पो और वीवो शामिल हैं, जो उनके मिड-टू-हाई-एंड 5जी स्मार्टफोन द्वारा संचालित हैं। वैश्विक स्तर पर, 5जी स्मार्टफोन की बिक्री 121 प्रतिशत (ऑन-ईयर) की दर से बढ़ी है। तीसरी तिमाही में ओप्पो ने 165 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की जबकि वीवो ने 147 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

वीडियो पर 'डबल डाउन' करेगा इंस्टाग्राम, 2022 में रील पर रहेगा फोकस : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मेटा के स्वामित्व वाले फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि उनका प्लेटफॉर्म वीडियो पर 'डबल डाउन' करेगा और आगामी वर्ष में रीलों पर ध्यान केंद्रित करेगा। एनगैजेट ने बुधवार को सूचना दी, मोसेरी ने कहा कि इंस्टाग्राम 'हमारे सभी वीडियो प्रोडक्ट्स को रीलों के आसपास फोकस करेगा और उस प्रोडक्ट को विकसित करना जारी रखेगा।"

मोसेरी ने कहा, "हमें फिर से सोचना होगा कि इंस्टाग्राम क्या है क्योंकि दुनिया तेजी से बदल रही है और हमें इसके साथ बदलना होगा।" इंस्टाग्राम हाल के महीनों में वीडियो को संभालने के तरीके में कुछ बदलाव कर रहा है। अक्टूबर में, इसने आईजीटीवी ब्रांड को मुख्य फीड में लंबे-फॉर्म वीडियो लाने के लिए बंद कर दिया। हालांकि, यूजर्स को पूरा वीडियो देखने के लिए रील्स पर टैप करना होगा।


ओला इलेक्ट्रिक के पास 2022 में 4,000 ईवी चार्जिग पॉइंट होंगे : सीईओ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अपने महत्वाकांक्षी चार्जिग इंफ्रास्ट्रक्च र लक्ष्य के हिस्से के रूप में, ओला इलेक्ट्रिक अगले साल शहरों में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लिए 4,000 से अधिक चार्जिग पॉइंट स्थापित करेगी। ओला के संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल ने एक ट्वीट में कहा कि हाइपरचार्जर का रोल आउट कई शहरों में शुरू हो गया है।

उन्होंने मंगलवार देर रात एक ट्वीट में कहा, "प्रमुख बीपीसीएल पंपों के साथ-साथ आवासीय परिसरों में अगले साल तक 4000 प्लस प्वाइंट्स हम पूरे भारत में स्थापित कर रहे हैं और उन्हें 6-8 सप्ताह में चालू कर देंगे। सभी ग्राहकों के लिए 22 जून के अंत तक उपयोग के लिए नि: शुल्क होगा।" ओला ने अपने फ्यूचरफैक्ट्री में उन्नत दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में विस्तार किया है। इसने अपने ई-स्कूटर ओला एस1 और एस1 प्रो की डिलीवरी पहले ही शुरू कर दी है, हालांकि इसमें थोड़ी देरी हुई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia