अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ICICI बैंक का मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचा और डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 83 लाख ग्राहक जोड़े

ICICI बैंक का बाजार पूंजीकरण दोपहर के कारोबार में 6 लाख करोड़ रुपये के स्तर को छू गया, जिससे बैंक के शेयर 865.55 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए। डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 2 जुलाई को समाप्त हुई कंपनी की तीसरी तिमाही में 83 लाख ग्राहक जोड़े हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आईसीआईसीआई बैंक का मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचा, स्टॉक रिकॉर्ड ऊंचाई पर

आईसीआईसीआई बैंक का बाजार पूंजीकरण दोपहर के कारोबार में 6 लाख करोड़ रुपये के स्तर को छू गया, जिससे बैंक के शेयर 865.55 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए। स्टॉक ने अपने पिछले उच्च स्तर 859.70 को पार कर लिया है, जो 25 अक्टूबर, 2021 को हिट हुआ था। दोपहर 2.48 बजे, बैंक के शेयर अपने पिछले बंद से 11.50 या 1.35 प्रतिशत ऊपर 860.25 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। पिछले एक महीने में प्राइवेट लेंडर के शेयर में 12 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है।

आईसीआईसीआई बैंक के 6 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण से पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस और हिंदुस्तान यूनिलीवर ने भी इस अंक को हासिल किया है।

माइक्रोसॉफ्ट ने 2 जीरो-डे खामियों वाले 141 बग्स को किया ठीक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने अपने अगस्त 2022 के अपडेट में 141 बग्स के लिए पैच जारी किए हैं, जिसमें पहले की दो अज्ञात (जीरो-डे) खामियां शामिल हैं, इनमें से एक का सक्रिय रूप से शोषण किया जा रहा था। जेडनेट की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त 2022 पैच अपडेट के लिए कुल पैच काउंट में एज में 20 खामियां शामिल हैं, जिनके लिए माइक्रोसॉफ्ट ने पहले विंडोज, ऑफिस, एज्योर, डॉट नेट कोर, विजुअल स्टूडियो और एक्सचेंज सर्वर को प्रभावित करने वाली 121 खामियों को छोड़ दिया।

जीरो डे इनिशिएटिव ने उल्लेख किया कि इस महीने जारी किए गए सुधारों की मात्रा अगस्त की रिलीज की अपेक्षा में 'काफी अधिक' है।

बग हंटिंग ग्रुप के हवाले से कहा गया, "यह पिछले साल अगस्त की रिलीज से लगभग तिगुना है और यह इस साल की दूसरी सबसे बड़ी रिलीज है।" माइक्रोसॉफ्ट ने इस महीने 17 अति महत्वपूर्ण खामियों और 102 महत्वपूर्ण खामियों को दूर किया।


श्वेत वर्चस्ववादी ग्रुप्स के माध्यम से फेसबुक कमा रहा पैसा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फेसबुक श्वेत वर्चस्ववादी ग्रुप्स के माध्यम से पैसा कमा रहा है। मंच पर ऐसे कंटेंट पर प्रतिबंध के बावजूद 'कू क्लक्स क्लान' जैसे खतरनाक ग्रुप्स की खोज पर विज्ञापन दे रहा है। टेक ट्रांसपेरेंसी प्रोजेक्ट की एक रिपोर्ट से पता चला है कि 80 से अधिक श्वेत वर्चस्ववादी ग्रुप्स की फेसबुक पर मौजूदगी है, जिनमें कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें फेसबुक ने 'खतरनाक संगठन' के रूप में लेबल किया है।

गैर-लाभकारी संगठन ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा, "जब हमारे परीक्षण उपयोगकर्ता ने फेसबुक पर श्वेत वर्चस्ववादी ग्रुप्स के नामों की खोज की, तो खोज परिणामों को अक्सर विज्ञापनों के साथ मुद्रीकृत किया गया, जिसका अर्थ है कि फेसबुक उनसे मुनाफा कमा रहा है।"
अध्ययन में पाया गया कि श्वेत वर्चस्ववादी ग्रुप्स के 40 प्रतिशत प्रश्नों पर विज्ञापन दिखाई दिए।

हैकर्स ने क्रिप्टो प्लेटफॉर्म रेनब्रिज का फायदा उठाकर 54 करोड़ डॉलर की ठगी की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

2020 के बाद से चोरी, धोखाधड़ी, रैंसमवेयर और अन्य विभिन्न प्रकार की आपराधिक गतिविधियों से उत्पन्न क्रिप्टो संपत्ति में आधा अरब डॉलर से अधिक का शोधन किया गया है। एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। ब्लॉकचैन विश्लेषण समूह एलिप्टिक की रिपोर्ट में कहा गया है कि विशेष रूप से एक क्रॉस-चेन ब्रिज 'रेनब्रिज' का उपयोग हैकर्स और धोखेबाजों द्वारा क्रिप्टो संपत्ति में कम से कम 54 करोड़ डॉलर को लूटने के लिए किया गया है।

क्रॉस-चेन ब्रिज क्रिप्टो एक्सचेंज जैसे केंद्रीकृत सेवा से गुजरे बिना, क्रिप्टो संपत्ति को ब्लॉकचेन के बीच स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। पोर्टल, सीब्रिज और साइनेप्स जैसी ब्रिज सेवाओं का उपयोग करके - बिटकॉइन, एथेरियम और अन्य ब्लॉकचेन के बीच अरबों डॉलर की संपत्ति हस्तांतरित की गई है


डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 83 लाख ग्राहक जोड़े, 5.84 करोड़ यूजर्स तक पहुंच बनाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 2 जुलाई को समाप्त हुई कंपनी की तीसरी तिमाही में 83 लाख ग्राहक जोड़े हैं। भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में 5.84 करोड़ ग्राहकों तक इसकी पहुंच बन गई है। वॉल्ट डिज्नी कंपनी ने अपने वित्तीय वर्ष 2024 के अंत तक डिज्नी प्लस हॉटस्टार के लिए ग्राहक मार्गदर्शन को 8 करोड़ तक अपडेट किया।

वॉल्ट डिज्नी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब चापेक ने कहा, "हम समय के साथ इस लक्ष्य को परिष्कृत करने का इरादा रखते हैं, क्योंकि आईसीसी और बीसीसीआई क्रिकेट अधिकारों की बिक्री प्रक्रिया पूरी होने के बाद भारत में ग्राहक दृश्यता स्पष्ट हो जाएगी।"

उन्होंने बुधवार देर रात विश्लेषकों के साथ कंपनी की कमाई का लेखा-जोखा होने के दौरान कहा, "जैसा कि आप जानते हैं, हमने हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग के डिजिटल अधिकारों के साथ आगे नहीं बढ़ने का अनुशासित निर्णय लिया है और हम उसी अनुशासन के साथ इन अधिकारों का मूल्यांकन करेंगे।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;