अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: इस एप ने टिकटॉक का भी रिकॉर्ड तोड़ा और राहुल बजाज छोड़ेंगे फाइनेंस बॉस का पद

राहुल बजाज ने बजाज फाइनेंस के गैर-अधिशासी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देने का फैसला लिया है। अमेरिकी वीडियो मीट एप जूम ने एप्पल एप स्टोर पर चीनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप टिकटॉक के सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राहुल बजाज छोड़ेंगे फाइनेंस बॉस का पद, अब संभालेंगे बेटे संजीव

राहुल बजाज ने बजाज फाइनेंस के गैर-अधिशासी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देने का फैसला लिया है। उनका पद 1 अगस्त से उनके बेटे संजीव बजाज संभालेंगे। कंपनी ने कहा कि उसके निदेशक मंडल ने मंगलवार को वर्तमान उपाध्यक्ष संजीव बजाज की अगले अध्यक्ष के तौर पर नियुक्ति का अनुमोदन कर दिया।

कंपनी ने बताया कि गैर-अधिशासी अध्यक्ष राहुल बजाज वर्ष 1987 में शुरू होने के समय से ही कंपनी और समूह का संचालन कर रहे हैं। उन्होंने बेटे संजीव को उत्तराधिकार सौंपने के मकसद से 31 जुलाई, 2020 को पद छोड़ने का फैसला लिया है। हालांकि वह 'नॉन-एक्जीक्यूटिव नॉन-इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के रूप में काम करते रहेंगे।'

संजीव 1 अगस्त से बजाज फाइनेंस के प्रमुख के तौर पर काम शुरू करेंगे। वह बजाज अलायंज बोर्ड के अध्यक्ष और बजाज होल्डिंग्स एंड इनवेस्टमेंट के प्रबंध निदेशक भी हैं।

टाटा कम्युनिकेशंस को सऊदी अरब में स्थानीय टेलीकॉम लाइसेंस मिला

टाटा कम्युनिकेशंस ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने सऊदी अरब में एक 'टाईप बी' दूरसंचार लाइसेंस हासिल कर लिया है। यह लाइसेंस कंपनी को देश में एक निर्धारित क्षमता में उद्यमों को इंटरनेट सेवा और संबंधित दूरसंचार सेवा मुहैया कराने का अधिकार देता है।

कंपनी ने एक नियामकीय फाइलिंग में कहा कि इससे कंपनी मध्य पूर्व में एक विदेशी कैरियर के रूप में सेवा मुहैया कराने के बदले एक स्थानीय लाइसेंसधारी सेवा प्रदाता बन जाएगी। कंपनी ने कहा है, "यह लाइसेंस टाटा कम्युनिकेशंस को यह अधिकार देता है कि वह उद्यमों को एक निर्धारित क्षमता में इंटरनेट सेवा और संबंधित दूरसंचार सेवा मुहैया करा सकती है, जिसकी बिलिंग स्थानीय मुद्रा में होगी।" इस लाइसेंस के जरिए टाटा कम्युनिकेशंस अब क्षेत्र में ओटीटी, बड़े उद्यमों और एमएनसी के लिए एक कैरियर-तटस्थ सेवा प्रदाता बन जाएगी।

भारत में 6 अगस्त को शुरू होगा अमेजन प्राइम डे

ई-कॉमर्स जाएंट अमेजन ने कहा है कि भारत में उसका वार्षिक शॉपिंग फेस्टिवल प्राइम डे इस साल 6 अगस्त को शुरू होगा। कम्पनी के मुताबिक इस फेस्टिव की अवधि 48 घंटे होगी। इस तरह कम्पनी अपने सदस्यों को एक्सक्लूसिव डील्स के लिए दो दिनों का समय दे रही है। बीते साल सेल्स हॉलीडे जुलाई के मध्य में आयोजित हुआ था लेकिन इस साल कोरोनावायरस के कारण इसे देरी से आयोजित किया जा रहा है। कम्पनी ने कहा है कि उसका ग्लोबल शॉपिंग फेस्टिवल बाद में आयोजित किया जाएगा।

प्राइम के साथ 19 देशों में 15 करोड़ से अधिक पेड प्राइम मेम्बर्स हैं। इन देशों में भारत भी शामिल है। इस साल इस फेस्टिवल के जरिए कम्पनी अपने ग्राहकों के सामने 300 नए प्रॉडक्ट्स पेश करेगी। सबसे पहले ये प्रॉडक्ट्स प्राइम सदस्यों के लिए होंगे और फिर बाकी लोग इन्हें खरीद सकेंगे।

पैन इंडिया मैनेज्ड सर्विसेज के लिए एअरटेल ने एरिक्सन के साथ साझेदारी रिन्यू किया

टेलीकाम मेजर भारती एअरटेल ने पैन इंडिया मैनेज्ड सर्विसेज के लिए स्वीडिश गियर मेकर एरिक्सन के साथ अपनी साझेदारी को रिन्यू किया है। दोनों कम्पनियों ने मंगलवार को साझा बयान में यह जानकारी दी। दोनों के बीच तीन साल का करार हुआ है, जिसके तहत एअरटेल इस साल एरिक्सन आपरेशन इंजन लॉन्च करेगा।

इस साझेदारी में नेशन वाइड आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित सर्विसेज, नेटवर्क और आईटी आटोमेशन शामिल हैं, जो एअरटेल इंडिया के मोबाइल आपरेशंस में मददगार साबित होंगे।

एरिक्सन ने कहा है कि वह भारत में एअरटेल नेटवर्क आपरेशंस सेंटर और फील्ड मेंटेंनेंस का काम भी देखेगा। इससे एअरटेल को देश भर में अपना नेटवर्क बेहतर करने में मदद मिलेगी।

एअरटेल और एरिक्सन की लम्बी अवधि की साझेदारी में 2जी, 3जी, 4जी प्रोविजन और सबसे ताजातरीन 5जी लाइव ट्रायल शामिल रहे हैं।

एप स्टोर पर जूम हुआ सबसे ज्यादा डाउनलोड, टिकटॉक का रिकॉर्ड टूटा

अमेरिकी वीडियो मीट एप जूम ने एप्पल एप स्टोर पर चीनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप टिकटॉक के सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। सेंसर टावर की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि अप्रैल से जून के अंत तक एप स्टोर से जूम को 9.4 करोड़ बार डाउनलोड किया गया, जो 6.7 करोड़ बार डाउनलोड किए जाने के टिकटॉक के पहले रिकॉर्ड से 40 प्रतिशत ज्यादा है।

यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल मीट, मैसेंजर, व्हाट्स एप, नेटफ्लिक्स और माइक्रोसॉफ्ट की टीम ऐप स्टोर के शीर्ष दस ऐप्स में शामिल रहे। कुल मिलाकर इस अवधि के दौरान गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर दोनों में जूम को 30.3 करोड़ बार डाउनलोड किया गया। सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 के प्रसार ने एप के इस परि²श्य पर नाटकीय रूप से प्रभाव डाला है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 21 Jul 2020, 7:30 PM
लोकप्रिय
next