अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: नए साल में आम आदमी को लगा महंगाई का पहला झटका और शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक

घरेलू शेयर बाजार की तेजी पर बुधवार को ब्रेक लग गया। मोदी सरकार ने नये साल में उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की महंगाई का यह पहला झटका दिया है। पेट्रोल और डीजल के दाम बुधवार को 24 से 27 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गए।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक, रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसले सेंसेक्स निफ्टी

घरेलू शेयर बाजार की तेजी पर बुधवार को ब्रेक लग गया। रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसलकर सेंसेक्स बीते सत्र से 263.72 अंकों यानी 0.54 फीसदी की गिरावट के साथ 48,174.06 पर बंद हुआ और निफ्टी भी पिछले सत्र से 53.25 अंकों यानी 0.38 फीसदी की गिरावट के साथ 14,146.25 पर ठहरा। लगातार 10 सत्रों की तेजी के बाद घरेलू शेयर बाजार में गिरावट आई।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 178.88 अंकों की तेजी के साथ 48,616.66 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुला और दिनभर के कारोबार के दौरान 47,864.14 तक फिसला।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी पिछले सत्र से 41.45 अंकों की तेजी के साथ 14,240.95 पर खुला और 14,244.15 के रिकॉर्ड ऊंचे स्तर तक चढ़ा, जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान निफ्टी का निचला स्तर 14,039.90 रहा।

स्पाइसजेट ने 21 नई घरेलू, अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू की


बजट एयरलाइन स्पाइसजेट 21 नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन शुरू करेगा। नई उड़ानें 12 जनवरी, 2021 से चरणबद्ध तरीके से परिचालन शुरू करेंगी।

एक बयान में, एयरलाइन ने कहा कि इन उड़ानों में ओडिशा में झारसुगुड़ा को जोड़ने वाली चार नई सेवाएं शामिल होंगी, इसके अलावा मेट्रो और गैर-मेट्रो शहरों के बीच संपर्क बढ़ाने वाले उड़ानों का संचालन किया जाएगा।

इसके अलावा, कंपनी अब मुंबई से रास अल-खैमाह के लिए दो साप्ताहिक उड़ानें शुरू करेगी, जो 15 जनवरी, 2021 से प्रभावी होंगी। इसके अतिरिक्त, यह कोलकाता-कोच्चि और कोच्चि-दिल्ली सेक्टरों पर नई उड़ानें भी शुरू करेगा।

टाटा मोटर्स ने नई फ्लैगशिप एसयूवी को 'सफारी' के रूप में किया ब्रांड


ऑटोमोबाइल दिग्गज कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी आगामी फ्लैगशिप एसयूवी को 'सफारी' के रूप में ब्रांड किया है। टाटा सफारी को भारत में एक लाइफस्टाइल एसयूवी के तौर पर पेश किया गया था। टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल्स बिजनेस यूनिट (पीवीबीयू) के अध्यक्ष शैलेश चंद्र ने कहा है, "सफारी, एक मजबूत ब्रांड होने के साथ-साथ एक प्रतिष्ठित ब्रांड है, जिसे दो दशक से ज्यादा समय से भारतीय सड़कों पर एसयूवी के बाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। हमें विश्वास है कि सफारी की लॉन्चिंग एक बार फिर से बाजार को सक्रिय कर देगी।"

कंपनी के अनुसार सफारी को टाटा मोटर्स की अवार्ड विजेता 'इम्पैक्ट 2.0' की डिजाइन लैंग्वेज और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली क्षमता के साथ बनाया गया है।

कच्चा तेल 10 महीने के उंचे स्तर पर, उत्पादन कटौती को राजी हुआ सउदी अरब


दुनिया में कच्चे तेल का सबसे बड़ा निर्यातक सउदी अरब के उत्पादन में बड़ी कटौती करने के लिए राजी होने से वैश्विक बाजार में तेल के दाम में जोरदार तेजी आई है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 54 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया गया है और डल्यूटीआई भी 50 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बना हुआ है। कच्चे तेल की कीमतें 10 महीने से ज्यादा समय के उंचे स्तर पर चली गई हैं। घरेलू एवं वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम में बुधवार को लगातार दूसरे दिन तेजी जारी है। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज आईसीई पर बुधवार को ब्रेंट क्रूड के मार्च डिलीवरी अनुबंध में बीते सत्र से 0.65 फीसदी की तेजी के साथ 53.95 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान भाव 54.08 डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ा। पिछले सत्र में ब्रेंट का भाव 4.91 फीसदी उछला था। इससे पहले ब्रेंट क्रूड का भाव 26 फरवरी 2020 को 54 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर था।

पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड उंचाई के करीब, 29 दिन बाद बढ़े दाम


पेट्रोल और डीजल के दाम बुधवार को 24 से 27 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गए। तेल विपणन कंपनियों ने 29 दिनों के विराम के बाद नये साल में उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की महंगाई का यह पहला झटका दिया है। इसके साथ देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम रिकॉर्ड उंचाई के करीब पहुंच गया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हुआ है। तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में दिल्ली और मुंबई में 26 पैसे जबकि कोलकाता में 25 पैसे और चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और चेन्नई में 25 पैसे जबकि कोलकाता में 26 पैसे और मुंबई में 27 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next