अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: हवाई सेवाएं शुरू करने की तैयारी, वित्त मंत्री की बैंकों के साथ होनी वाली बैठक टली, ये है वजह

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की सरकारी बैंकों के सीईओ के साथ आज होने वाली समीक्षा बैठक टाल दी गई है।भारत में हवाई सेवाएं शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए आज DGCA, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ऑफिस, एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया और सीआईएसएफ की संयुक्त टीम ने दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बैंकों के साथ आज निर्मला सीतारमण की होने वाली बैठक टली, ये है वजह

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की सरकारी बैंकों के सीईओ के साथ आज होने वाली समीक्षा बैठक टाल दी गई है, फिलहाल नई तारीख की घोषणा नहीं की गई है और लेकिन उम्मीद जा रही है कि जल्द ही नई तारीख बताई जाएगी। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहेंगी, इसी वजह से बैंकों के साथ बैठक टालनी पड़ी है।

दरअसल कोरोना संकट की वजह से प्रभावित अर्थव्यवस्था को कैसे उबारा जाए बैठक में इस पर चर्चा होने वाली थी। बैठक में कर्ज लेने वालों तक ब्याज दर में कमी का फायदा पहुंचाने और कर्ज की किस्तों के भुगतान के लिए बैंकों की ओर से मोहलत देने की योजना पर भी समीक्षा होने वाली थी. जल्दी ही बैठक होगी।

दिनभर शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव, सेंसेक्स 32 हजार के नीचे हुआ बंद

भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को उतार चढ़ाव रहा। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी ने लंबी छलांग लगाई लेकिन बाद में मुनाफावसूली बढ़ गई। इसका नतीजा ये हुआ कि सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर बंद हुए।

कारोबार के अंत में सेंसेक्स 81.48 अंक यानी 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 31,561.22 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 12.30 अंक यानी 0.13 प्रतिशत टूटकर 9,239.20 अंक पर रहा।

जल्द शुरू हो सकती हैं हवाई सेवाएं, DGCA ने किया दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा

रेलवे के बाद अब भारत में हवाई सेवाएं शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए आज नागर विमानन महानिदेशलय (DGCA), ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ऑफिस, एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और सीआईएसएफ की संयुक्त टीम ने दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया।

लॉकडाउन के बाद किस तरह से तमाम बंद सेवाएं सामान्य होंगी और किस तरह से लोग सामान्य रूप से यात्राएं कर सकेंगे इसके लिए सरकार व संबद्ध प्राधिकरणों ने तेजी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। इन्हीं में से एक घरेलू हवाई सेवाएं जिन्हें शुरू करने के लिए विभिन्न एयरपोर्ट अथॉरिटी तेजी से तैयारियों में जुटी हैं।

मध्य प्रदेश में बीड़ी उत्पादन कारखानों को चालू किया जाए : कमल नाथ

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर बीड़ी उत्पादन कारखानों को शुरू करने के लिए आवश्यक अनुमतियां देने का आग्रह किया है। बीड़ी कारखाने बंद होने से लाखों परिवारों की जिंदगी पर असर पड़ रहा है।

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने सोमवार को मुख्यमंत्री चौहान को लिखें पत्र में कहा है, "बुंदेलखंड, महाकौशल सहित अन्य क्षेत्रों में बीड़ी उत्पादन का काम होता है, मगर लॉकडाउन की वजह से तेंदूपत्ता संग्रहण नहीं हो पा रहा है और बीड़ी उत्पादन के लिए कच्चे माल की भी आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इस वजह से घर में बैठकर बीड़ी बनाने वाले श्रमिक और तेंदूपत्ता संग्राहकों की आजीविका पर विपरीत असर पड़ रहा है।"

बारिश से गेहूं की खरीद बेअसर, पंजाब में 114 लाख टन खरीद हुई

रबी सीजन की सबसे प्रमुख फसल गेहूं की कटाई तकरीबन पूरे देश में समाप्त हो चुकी है और सरकारी खरीद जोरों पर चल रही है और बेमौसम बरसात से खरीद पर कोई असर नहीं पड़ा है। पंजाब के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री भारत भूषण आशु ने सोमवार को बताया कि मौसम में आए बदलाव और बारिश से गेहूं की खरीद पर असर नहीं हुआ है और न ही इससे मंडियों में पड़े अनाज को कोई नुकसान हुआ है। एक दिन पहले रविवार को पंजाब और हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में तेज तूफान आया और बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि हुई।

भारत भूषण आशु ने फोन पर आईएएनएस को बताया कि गेहूं की कटाई पूरी हो चुकी है और खरीद भी अब आखिरी चरण में है इसलिए हालिया बारिश से खरीद पर कोई असर नहीं पड़ा है। उन्होंने बताया कि पंजाब में 114 लाख टन से ज्यादा गेहूं की खरीद हो चुकी है। पंजाब में गेहूं की सरकारी खरीद का लक्ष्य 135 लाख टन है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next