अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: 100 बिलियन डालर तक पहुंचा भारत -चीन का कारोबार और RBL की वित्तीय स्थिति पर आया RBI का बयान

चीन में बने उत्पादों के बार बार बहिष्कार किए जाने के बावजूद भारत और चीन के बीच कारोबार आंकड़ा इस वर्ष नवंबर तक 100अरब डालर की रिकार्ड ऊंचाई तक पहुंच गया।भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा कि आरबीएल बैंक की वित्तीय स्थिति स्थिर बनी हुई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बहिष्कार के बावजूद भारत -चीन का कारोबार आंकड़ा रिकार्ड 100 बिलियन डालर तक पहुंचा: रिपोर्ट

चीन में बने उत्पादों के बार बार बहिष्कार किए जाने के बावजूद भारत और चीन के बीच कारोबार आंकड़ा इस वर्ष नवंबर तक 100अरब डालर की रिकार्ड ऊंचाई तक पहुंच गया। ग्लोबल टाइम्स ने चीनी सामान्य प्रशासन सीमा शुल्क के नवीनतम आंकड़ों के हवाले से यह जानकारी दी है।

चीनी मीडिया ने कहा है कि भारत में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो व्यापार घाटे को लेकर चिंतित रहते हैं और चीन के साथ व्यापार करने पर अधिक भरोसा नहीं करने की बात भी करते हैं लेकिन दोनों देशों के बीच कारोबार के आंकड़े खुद ही तस्वीर स्पष्ट कर रहे हैं।

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है इन लोगों की राजनीतिक सोच चाहे कुछ भी हो, लेकिन चीन को भारत के दुश्मन के तौर पर मानना यह विकल्प तो नहीं होना चाहिए और न ही यह सोच होनी चाहिए कि भारत के लिए यह वहनीय नहीं है। दोनों देशों के बीच सहयोग को और बढ़ाना ही उचित विकल्प है।

शाओमी की वॉच एस1 मंगलवार को होगी लॉन्च : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शाओमी एस1 स्मार्टवॉच के 2022 की पहली तिमाही में लॉन्च होने की अफवाह के बीच कंपनी ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि आगामी वॉच को शाओमी 12 स्मार्टफोन के साथ लाइनअप किया जाएगा। शाओमी के चीनी पेज ने आगामी स्मार्टवॉच का एक टीजर पोस्टर शेयर किया है और इसकी लॉन्च डेट के अलावा, इसने स्मार्टवॉच के डिजाइन को भी दिखाया है।

डिजाइन के संदर्भ में, आने वाली स्मार्टवॉच में एक गोलाकार डिजाइन होगा और बॉडी मेटल से बनी प्रतीत होती है। इसमें एक तरफ शाओमी एमआई वॉच रिवॉल्व एक्टिव की तरह ही दो फिजिकल बटन भी होंगे।

उम्मीद की जा रही है कि ब्रांड मंगलवार को शाओमी 12 सीरीज के फोन भी लॉन्च कर सकती है। निर्माता द्वारा पहले यह पुष्टि की गई है कि शाओमी 12 और शाओमी 12 प्रो में क्वालकॉम का लेटेस्ट और सबसे शक्तिशाली स्नैपड्रैगन 8 जनरेशन 1 चिपसेट होगा।


आरबीएल बैंक की वित्तीय स्थिति स्थिर : आरबीआई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा कि आरबीएल बैंक की वित्तीय स्थिति स्थिर बनी हुई है।
आरबीआई ने एक बयान में कहा, "रिजर्व बैंक यह बताना चाहेगा कि बैंक अच्छी तरह से पूंजीकृत है और बैंक की वित्तीय स्थिति संतोषजनक बनी हुई है।"

"30 सितंबर, 2021 को अर्ध-वार्षिक लेखापरीक्षित परिणामों के अनुसार, बैंक ने 16.33 प्रतिशत का एक आरामदायक पूंजी पर्याप्तता अनुपात और 76.6 प्रतिशत का प्रावधान कवरेज अनुपात बनाए रखा है।" बयान में आगे कहा गया है कि बैंक का लिक्यिडिटी कवरेज रेशियो (एलसीआर) 24 दिसंबर, 2021 को 100 प्रतिशत की नियामक आवश्यकता के मुकाबले 153 प्रतिशत है।

एप्पल ने कथित तौर पर मेटा के एआर संचार लीड को किया हायर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल अपने अघोषित एआर/वीआर हेडसेट के लिए सबसे उन्नत चिप्स पर काम कर रहा है। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आईफोन निर्माता ने अपने ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) उत्पादों के लिए मेटा के संचार प्रमुख एंड्रिया शुबर्ट को काम पर रखा है। 'पावर ऑन' न्यूजलेटर के लेटेस्ट एडिशन में मार्क गुरमन ने कहा कि एप्पल अपनी टीम के कुछ हिस्सों का निर्माण कर रहा है जो हार्डवेयर के लॉन्च और उसके बाद के विपणन प्रयासों को संभालेंगे। एप्पल इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, मेटा में एआर के संचार और जनसंपर्क प्रमुख एंड्रिया शुबर्ट की कथित भर्ती इसका एक हिस्सा है।

लेटेस्ट अफवाहों से पता चलता है कि इनोवेटिव हैंड ट्रैकिंग की पेशकश करने के लिए हेडसेट कई अत्यधिक संवेदनशील 3डी सेंसिंग मॉड्यूल के साथ आएगा। स्ट्रक्च र्ड लाइट सेंसर हाथों में वस्तुओं का पता लगा सकते हैं, जिसकी तुलना फेस आईडी एनिमोजी उत्पन्न करने के लिए चेहरे के भावों का पता लगाने में सक्षम है।


यूजर्स को आस-पास के व्यवसायों को खोजने में सक्षम बनाएगा व्हाट्सएप : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप कथित तौर पर एक नई सुविधा शुरू करने की योजना बना रहा है जो यूजर्स को आस-पास के व्यवसायों की खोज करने में सक्षम बनाता है। वाबेटाइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप एक ऐसी कार्यक्षमता विकसित कर रहा है जो यूजर्स को नए इंटरफेस का उपयोग करके आस-पास के व्यवसायों को आसानी से फिल्टर करके खोजने देगा। यह सुविधा यूजर्स के लिए होटल, किराने का सामान, परिधान और कपड़ों की खोज करने में मददगार साबित होगी।

यह फीचर साओ पाउलो में कुछ लोगों के लिए जारी किया गया है और यह आईओएस और एंड्रॉइड दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। वाबेटाइंफो ने कहा, "जब आप व्हाट्सएप के भीतर कुछ खोजते हैं, तो 'बिजनेस नियरबाए' नामक एक नया खंड होगा। जब आप श्रेणी का चयन करते हैं, तो व्यावसायिक खातों के परिणाम आपकी पसंद के आधार पर फिल्टर किए जाएंगे।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia