अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत को आर्थिक संकट से उबरने में लग सकते हैं इतने महीने! माइक्रोसॉफ्ट ने स्टाफ में की कटौती

भारतीय उद्योग जगत के दिग्गजों का कहना है कि भारत अर्थव्यवस्था, महामारी और सुपर चक्रवात जैसे कई संकटों से अगले 6-9 महीनों में मजबूती के साथ उबर जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट ने कथित तौर पर एडिटोरियल स्टाफ में की कटौती की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

'भारत को आर्थिक संकट से उबरने में 6 माह लग सकते हैं'

भारतीय उद्योग जगत के दिग्गजों का कहना है कि भारत अर्थव्यवस्था, महामारी और सुपर चक्रवात जैसे कई संकटों से अगले 6-9 महीनों में मजबूती के साथ उबर जाएगा। उद्योगपतियों की यह राय लोगों, व्यापार और सरकार द्वारा दिखाए गए लचीले रुख के आधार पर है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), दिल्ली द्वारा आयोजित एक वेबिनार में भारतीय अर्थव्यवस्था के सामने आने वाली चुनौतियों पर व्यापार जगत के दिगग्जों ने अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी, जीवन और अर्थव्यवस्था को संकट से उबरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

टेक महिंद्रा में कॉर्पोरेट मामले के एपीएसी बिजनेस हेड और प्रेसीडेंड सुजीत बक्शी ने कहा, "कोविड-19 ने दुनिया को बिजनेस ट्रांजिशन के लिए डिजिटल प्रैक्टिस के लिए प्रेरित किया है। आईटी ने अर्थव्यवस्था की रीढ़ के रूप में इस संकट का तुरंत जवाब दिया, क्योंकि उद्योग तैयार था और डिजिटीकरण की दिशा में काम कर रहा था।"

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने ईबीएलआर 40 आधार अंक घटाए

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने शनिवार को एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (ईबीएलआर) में 40 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की। इसके बाद ईबीएलआर 6.80 प्रतिशत हो गया। बैंक ने यह कटौती आरबीआई द्वारा हाल ही में रेपो रेट में किए गए बदलाव के मद्देनजर की है।

संशोधित दरें एक जून, 2020 से लागू होंगी। विभिन्न स्कीमों के लिए प्रभावी दरें उत्पाद के लिए ईबीएलआर प्लस प्रीमियम/डिस्काउंट पर होंगी। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, खुदरा और सूक्ष्म एवं लघु उद्यम सेगमेंट को नई दर के सभी ऋणा के लिए ईबीएलआर आधारित ब्याज दरें पेश की थीं।

प्रकाशक कर रहे ऑनलाइन किताबें बेचने की तैयारी

देश के अन्य राज्यों समेत राष्ट्रीय राजधानी में भी स्कूली पुस्तकों एवं स्टेशनरी की दुकानें खोलने की मंजूरी दी जा चुकी है। सरकार द्वारा एकल दुकानों को स्वीकृति दिए जाने के बाद दरियागंज का अंसारी रोड इलाका जहां बड़ी संख्या में पब्लिशिंग हाउस हैं, अब लगभग पूरी तरह खुल चुका है। राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पब्लिशिंग हाउसों के लिए मशहूर अंसारी रोड लॉकडाउन-3 तक पूरी तरह बंद रहा। दरियागंज स्थित अंसारी रोड इलाके में मेडिकल, इंजीनियरिंग, अर्थशास्त्र, इतिहास की किताबों के कई प्रसिद्ध स्टोर हैं। इनमें से अब केवल कुछ ही स्टोर बंद है। यहां मेडिकल की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पुस्तकों का स्टोर चलाने वाले रोहित माथुर ने कहा, "सरकार से दुकान खोलने की इजाजत तो मिल चुकी है। हम सावधानी के साथ पुस्तकों की बिक्री शुरू भी कर चुके हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि फिलहाल अभी सिर्फ हम ही काम पर वापस लौट हैं। ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि किताबों के ग्राहक अभी बाजार में मौजूद नहीं हैं।"

माथुर ने कहा, "काउंटर सेल न होने के कारण हमने और कई अन्य स्टोर मालिकों ने किताबें ऑनलाइन बेचने का फैसला किया है। इसके लिए कई ई-कॉमर्स वेबसाइट और एजेंटों से संपर्क किया है।"

माइक्रोसॉफ्ट ने एडिटोरियल स्टाफ में की कटौती, एआई से करेगा रिप्लेस : रिपोर्ट

माइक्रोसॉफ्ट ने कथित तौर पर एडिटोरियल स्टाफ में की कटौती की है और अब अपने यहां उनके स्थान पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर आधारित एल्गोरिदम का इस्तेमाल करेगा। सिएटल टाइम्स की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, एक्वेंट, आईएफजी और एमएक्यू कंसल्टिंग जैसी स्टाफिंग एजेंसी के माध्यम से अनुबंधित लगभग 50 कर्मचारी को सूचित कर कहा गया है कि अब 30 जून के बाद से उनकी सेवाओं की आवश्यकता नहीं होगी।

एमएसएन डॉट कॉम और अन्य प्रॉपर्टीज के साथ कंपनी की न्यूज कंटेंट शाखा माइक्रोसॉफ्ट न्यूज में यह न्यूज प्रोडक्शन कांट्रेक्टर्स काम करते हैं। माइक्रासॉफ्ट कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि सभी कंपनियों की तरह, वे भी नियमित आधार पर व्यवसाय का मूल्यांकन करते हैं।

भारत में नया एप्पल आईफोन एसई, 4.7 इंच डिस्प्ले के साथ 42500 रुपये में लॉन्च

एप्पल अपने ग्राहकों के लिए सेकेंड जनरेशन आईफोन एसई मॉडल लाया है, वह भी किफायती दाम में। यह स्मार्टफोन तो दिखने में आईफोन 8 की तरह लगता है, जबकि इसके पावर हैं आईफोन 11 जैसे। भारतीय बाजार में मात्र 42,500 रुपये में उपलब्ध है। यह डिवाइस खासतौर से कॉलेज जाने वाले छात्रों, किशोरों को देखते हुए बनाया गया है, जो आईफोन 11 नहीं खरीद सकते हैं। (एचडीएफसी में एक शानदार कैशबैक ऑफर है, जिसको इस्तेमाल करने के बाद इस डिवाइस की कीमत 38,900 रुपये हो जाएगी)।

आईफोन एसई तीन कलर वेरिएंट में उपलब्ध है, ब्लैक, व्हाइट और रेड। इसकी खासियत की बात करें तो, नया आईफोन एसई एप्पल ए13 बायनिक चिपसेट से लैस है, यही चिपसेट आईफोन 11 सीरीज में भी मिलता है।

फोन में 4.7 इंच रेटिना एचडी आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें 750 इंटू 1334 पिक्सल रेजोल्यूशन मिलता है। इसमें ट्रू टोन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया, जो व्हाइट बैलेंस को एडजस्ट करता है। यह डोल्बी विजन साउंड और एचडीआर10 सपोर्ट करता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय