अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: जानें पैकेज का शेयर बाजार पर क्या हुआ असर और ट्विटर कर्मी अब हमेशा अपने घर से कर सकेंगे काम

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक पैकेज का ब्योरा दिया, जिसकी वजह से सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को भी दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद शेयर बाजार जोरदार बढ़त पर बंद हुआ।ट्विटर ने अपने कर्मचारियों को हमेशा के लिए घर से काम करने देने के लिए अधिकृत कर दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आर्थिक पैकेज का असर, जोरदार बढ़त पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी में उछाल

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक पैकेज का ब्योरा दिया, जिसकी वजह से सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को भी दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद शेयर बाजार जोरदार बढ़त पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 637.49 अंक यानी 2.03 फीसदी की बढ़त के साथ 32008.61 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 187 अंक यानी 2.03 फीसदी की उछाल के साथ 9383.55 के स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में एक्सिस बैंक सबसे अधिक सात प्रतिशत चढ़ा। इसके अलावा अल्ट्राटेक सीमेंट, एलएंडटी, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एमएंडएम और बजाज फाइनेंस में भी तेजी रही।

दूसरी ओर नेस्ले इंडिया, सन फार्मा, भारती एयरटेल और एचयूएल घाटे के साथ बंद हुए। इसके अलावा रुपये में भी तेजी देखने को मिली। डॉलर के मुकाबले रुपया पांच पैसे चढ़कर 75.46 रुपये पर बंद हुआ।

होंडा कार्स इंडिया ने पूरे देश में 155 डीलरशिप फिर से खोली

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने घोषणा की है कि स्थानीय अधिकारियों से परिचालन फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक मंजूरी मिलने के बाद देश भर में 155 डीलरशिप फिर से खोल दी गई है। इसके तहत 118 शोरूम और कुल मिलाकर 155 सर्विस आउटलेट शामिल हैं। सरकार ने पिछले सप्ताह आर्थिक गतिविधियों के संचालन में प्रतिबंधों में ढील दी थी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि एचसीआईएल बारीकी से सभी डीलरशिप के साथ काम कर रही है ताकि सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के साथ ही कंपनी द्वारा जारी स्वच्छता, सुरक्षा और दूरी के व्यापक दिशानिदेशरें का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जा सके।

भारत में 12990 रुपये की कीमत में हुआवे फ्रीबड्स 3 लॉन्च

चाइना की कंपनी हुआवे ने बुधवार को भारत में 12,990 रुपये में अपना ट्रू वायरलेस स्टीरियो फ्रीबड्स 3 लॉन्च किया। ग्राहकों को ईयरबड्स के साथ हुआवे सीपी61 वायरलेस चार्जर मिलेगा और यह 20 मई से अमेजन पर उपलब्ध होंगे, जिसे 18 रुपये से शुरू होने वाली नो कॉस्ट ईएमआई के साथ लिया जा सकता है। यह पहली ओपन-फिट टीडब्ल्यूएस ईयरबड्स हैं, जिसमें कॉल न्वाइस में कमी होती है और अच्छी आवाज सुनने को मिलती है।

ट्विटर ने कर्मियों को घर से 'हमेशा के लिए' काम करने की अनुमति दी

ट्विटर ने अपने कर्मचारियों को हमेशा के लिए घर से काम करने देने के लिए अधिकृत कर दिया है। इतना ही नहीं, इसके लिए उन्हें सामान्य कामकाजी दिन की तरह भुगतान किया जाएगा, जबकि वे अपने घरों में आराम से सोफे पर आराम से बैठ कर काम कर सकते हैं। नया विकल्प उन कर्मचारियों के लिए है, जिन्हें कुछ भूमिकाओं के लिए शारीरिक रूप से कार्यालय में उपस्थित होने की जरूरत नहीं है। लेकिन इसके बाकी 5,000 मजबूत कर्मचारियों के लिए ये विकल्प अब खुला है।

अरोग्य सेतु एप, होटल के मेहमानों का तापमान मापा जाएगा : ड्राफ्ट एसओपी

पर्यटन मंत्रालय द्वारा तैयार मसौदा मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) यदि कार्यान्वित की जाती है तो होटलों में ठहरने वाले मेहमानों और स्टाफ को नए दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। इसके मुताबिक, जैसे ही लॉकडाउन प्रतिबंधों में छूट दी जाएगी और आने वाले दिनों में होटल सेवाएं फिर से शुरू होंगी तो मेहमानों के लिए आरोग्य सेतु एप उाउनलोड करने की सिफारिश की जा सकती है। इसके साथ ही मेहमानों और कर्मचारियों के दैनिक तापमान की जांच भी की जाएगी। प्रस्तावित एसओपी के अनुसार, होटल के कर्मचारियों और प्रत्येक अतिथि को हर दिन तापमान की जांच से गुजरना होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय