आर्थिक जगत की 5 बड़ी खबरें: लॉकडाउन में शराब की ऑनलाइन बिक्री की मांग और शून्य पर पहुंच जाएगी भारत की जीडीपी?

कोरोना लॉकडाउन के बीच सिर्फ जरूरी सामान की बिक्री के अलावा बाकी सभी तरह का काम-धंधा बंद है। ऐसे में अब इस बात की मांग उठने लगी है कि शराब की ऑनलाइन बिक्री की इजाजत दी जाए। एजेंसी के अनुसार लॉकडाउन-2 के चलते साल 2020 में भारत की जीडीपी ग्रोथ गिरकर शून्य पर पहुंचने की आशंका है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लॉकडाउन: शराब की ऑनलाइन बिक्री शुरू करने की मांग, पीयूष गोयल को लिखा लेटर

कोरोना लॉकडाउन के बीच सिर्फ जरूरी सामान की बिक्री के अलावा बाकी सभी तरह का काम-धंधा बंद है। ऐसे में अब इस बात की मांग उठने लगी है कि शराब की ऑनलाइन बिक्री की इजाजत दी जाए। कनफेडरेशन ऑफ इंडियन अल्कोहलिक बेवरेजेज कंपनीज (CIABC) ने वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लेटर लिखकर शराब की ऑनलाइन बिक्री की इजाजत देने की मांग की है।

संगठन ने कहा है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से सभी शराब की दुकानें और कारखाने बंद हैं, ऐसे में राज्यों को आबकारी के रूप में भारी नुकसान हो रहा है।

लॉकडाउन-2 से अर्थव्यवस्था को होगा भारी नुकसान, बार्कलेज के अनुसार शून्य पर पहुंच जाएगी जीडीपी

कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहे भारत में तेजी से फैल रहे संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए 3 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन जारी रखने का ऐलान किया है। इससे पहले 24 मार्च से 14 अप्रैल तक पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया था। अब इसे और 19 दिनों तक बढ़ा दिया गया है। लेकिन इस ऐलान के साथ ही अर्थव्यवस्था को लेकर जो संकेत मिल रहे हैं वो काफी चिंताजनक हैं।

इस लॉकडाउन-2 से देश की अर्थव्यवस्था को भयंकर नुकसान होने की आशंका है। ब्रिटिश ब्रोकरेज एजेंसी बार्कलेज ने लॉकडाउन के चलते देश की अर्थव्यवस्था को 234.4 अरब डॉलर यानी 17 लाख 87 हजार करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान जताया है। एजेंसी के अनुसार लॉकडाउन-2 के चलते साल 2020 में भारत की जीडीपी ग्रोथ गिरकर शून्य पर पहुंचने की आशंका है।

स्पाइसजेट की सभी फ्लाइट्स 3 मई तक रद्द, रिफंड नहीं, वॉलेट में मिलेगा पैसा

दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए स्पाइसजेट ने डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइटें 3 मई तक कैंसिल कर दिया है। एयरलाइंस की ओर से जानकारी दी गई है कि जिन यात्रियों ने 3 मई तक की फ्लाइट में टिकट बुक करा रखी थी उनका पैसा क्रेडिट शेल के तौर सुरक्षित रखा गया है।

एयरलाइंस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अब जो यात्री इस दौरान सफर करने वाले थे। वो क्रेडिट शेल के जरिए अगले एक साल में किसी भी दिन की यात्रा के लिए टिकट बुक करा सकते हैं।

PM से बोले पंजाब CM अमरिंदर- ऐसा रास्ता निकालो न उद्योगों को नुकसान हो न मजदूरों को

कोरोना संक्रमण के कारण पैदा हुए संकट से निपटने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि इस कठिन समय में श्रमिकों के हितों की रक्षा की जाए, लेकिन औद्योगिक इकाइयों की आर्थिक हालत को भी नजर में रखा जाए। साथ ही अमरिंदर ने पीएम से आग्रह किया है कि उद्योग और दुकानों/ वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के दिए गए निर्देशों पर पुनर्विचार करें, जिसमें यह कहा गया है कि लॉकडाउन अवधि के दौरान वो अपने श्रमिकों को पूरी मजदूरी देना जारी रखें।

ओप्पो ने 65 वॉट फास्ट चार्जिंग के साथ 'ओप्पो ऐस 2' स्मार्टफोन लॉन्च किया

ओप्पो ने मंगलवार को चीन में एक नया स्मार्टफोन 'ओप्पो ऐस 2' लॉन्च किया, जिसमें 65 वॉट वायर्ड सुपर वोक फास्ट चाजिर्ंग की सुविधा है। इसके साथ ही कंपनी ने 40 वॉट एयर वोक वायरलेस फास्ट चाजिर्ंग सपोर्ट के साथ भी फोन को लॉन्च किया है।

स्मार्टफोन तीन स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध होगा। इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 3,999 युआन (करीब 43,200 रुपये) है। यह कीमत आठ जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले मॉडल की है। वहीं आठ जीबी रैम और 256जीबी स्टोरेज वाले मॉडल की कीमत 4,399 युआन (करीब 47,500 रुपये) है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय