अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: फिच ने बढ़ाई सरकार की टेंशन और गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में नहीं हुआ कारोबार

कोरोना वायरस की वजह से देश की इकोनॉमी बुरी तरह लड़खड़ा गई है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इकोनॉमी को 9 लाख करोड़ से अधिक का नुकसान हो सकता है। नए वित्त वर्ष के दूसरे दिन यानी 2 अप्रैल को भारतीय शेयर बाजार में कारोबार नहीं हो रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

छह फीसदी से भी ज्यादा होगा राजकोषीय घाटा, फिच ने बढ़ाई सरकार की टेंशन

कोरोना वायरस की वजह से देश की इकोनॉमी बुरी तरह लड़खड़ा गई है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इकोनॉमी को 9 लाख करोड़ से अधिक का नुकसान हो सकता है। इस माहौल की वजह से चालू वित्त वर्ष 2020-21 में राजकोषीय घाटा जीडीपी के 6 फीसदी से अधिक हो सकता है। ये अनुमान अमेरिकी रेटिंग कंपनी फिच सोल्यूशंस का है।

फिच के मुताबिक भारत का राजकोषीय घाटा 2020-21 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 6.2 फीसदी तक जा सकता है जबकि सरकार ने इसके 3.5 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। एजेंसी ने कहा, ‘‘हम भारत के लिए राजकोषीय घाटे का अनुमान वित्त वर्ष 2020-21 में संशांधित कर जीडीपी का 6.2 फीसदी कर रहे हैं जबकि पूर्व में हमने इसके 3.8 फीसदी रहने का अनुमान जताया था। यह बताता है कि सरकार अपने 3.5 फीसदी लक्ष्य से चूकेगी। ’’

कोरोना की वजह से मार्च में मैन्युफैक्चरिंग सुस्त, 4 महीने की सबसे धीमी रफ्तार

कोरोना के प्रकोप के बीच देश में मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियां मार्च 2020 में कमजोर पड़ गईं हैं और इसकी रफ्तार पिछले चार महीनों में सबसे धीमी रही। हालांकि इसमें बढ़त दिख रही है। एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। आईएचएस मार्किट सर्वे के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी से दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियां धीमी पड़ी हैं, जिसका असर भारत में भी दिखा। आईएचएस मार्किट भारत मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई मार्च में गिरकर 51.8 हो गया, जो फरवरी में 54.5 था। इस तरह यह नवंबर 2019 के बाद से सबसे कम सुधार को दर्शाता है।


कोरोना का कहर: एअर इंडिया ने 200 पायलटों का कॉन्ट्रैक्ट सस्पेंड किया

कोरोना का प्रकोप एविएशन कंपनियों पर कहर बनकर टूट पड़ा है। लगातार एयरलाइंस द्वारा अपने कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की खबरें आ रही हैं। अब एअर इंडिया ने अपने 200 पायलटों के कॉन्ट्रैक्ट को सस्पेंड कर दिया है।

इन पायलट को रिटायरमेंट के बाद फिर से एअर इंडिया में नौकरी दी गई थी। गौरतलब है कि एअर इंडिया ने पहले ही अपने सभी कर्मचारियों के वेतन में अगले तीन महीने तक 10 फीसदी की कटौती करने का निर्णय लिया था। हाल में एविएशन कंपनी कंपनी स्पाइसजेट ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में 10 से 30 फीसदी तक कटौती करने का निर्णय लिया।

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में नहीं हुआ कारोबार

नए वित्त वर्ष के दूसरे दिन यानी 2 अप्रैल को भारतीय शेयर बाजार में कारोबार नहीं हो रहा है। दरअसल, रामनवमी की वजह से शेयर बाजार, कमोडिटी सहित अन्य बाजार बंद हैं। अब ये बाजार 3 अप्रैल यानी शुक्रवार को खुलेंगे।

इस महीने शेयर बाजार में 2 अप्रैल के अलावा 6, 10 और 14 अप्रैल को भी किसी तरह का कारोबार नहीं होगा। बता दें कि 6 अप्रैल को महावीर जयंती है। वहीं 10 अप्रैल को गुड फ्राइडे जबकि 14 अप्रैल को डॉक्टर भीमराव आंबेडकर जयंती है। यही वजह है कि बाजार बंद रहे।


पीएम केअर्स फंड में LIC ने दिए 105 करोड़, नारायणमूर्ति 10 करोड़ करेंगे डोनेट

कोरोना से निपटने के लिए दान करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर कॉरपोरेट जगत ने अपना खजाना खोल दिया है। पीएम केअर्स फंड में भारतीय जीवन बीमा निगम ने 105 करोड़ रुपये दिए हैं। प्रख्यात उद्योगपति नारायणमूर्ति ने भी कोरोना से निपटने के लिए 10 करोड़ रुपये लगाने का वचन दिया है, हालांकि वह पीएम केअर्स फंड में डोनेट नहीं करेंगे।

कोरोना से राहत कार्यों में मदद के लिए एनआर नारायणमूर्ति और उनके परिवार ने अपने पर्सनल फंड से अक्षय पात्र फाउंडेशन को 10 करोड़ रुपये देने का वचन दिया है। यह फंड ऐसे प्रवासी मजदूरों और दिहाड़ी कमाने वालों को खाना खिलाने और जरूरी सामान मुहैया कराने पर खर्च किया जाएगा, जो अपनी जीविका गंवा चुके हैं और बहुत संकट में हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 Apr 2020, 7:30 PM
;