अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स धड़ाम और अमेजन के सीईओ ने भारत को लेकर दिया बड़ा बयान

देश के शेयर बाजारों में बुधवार को गिरावट दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 79.90 अंकों की गिरावट के साथ 41,872.73 पर और निफ्टी 19.00 अंकों की गिरावट के साथ 12,343.30 पर बंद हुआ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश : हस्तशिल्प निगम बाजार में उतारेगा शेरवानी और सूट

मध्य प्रदेश के हथकरघा उत्पादों को नया बाजार दिलाने के प्रयास जारी हैं। यहां की चंदेरी और महेश्वरी साड़ियां दुल्हनों की खास पसंद होती हैं, और अब हस्तशिल्प विकास निगम ने दूल्हों के लिए शेरवानी, सूट और टाई भी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। निगम लंदन में भी मृगनयनी एम्पोरियम के लिए उपयुक्त स्थान तलाश रहा है। हस्तशिल्प विकास निगम की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हथकरघा को बाजार दिलाने के लिए लगातार कदम बढ़ा रहा है। इसी क्रम में वैवाहिक वस्त्रों की उपलब्धता की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। अब तक दुल्हन के लिए चंदेरी और महेश्वरी साड़ियां ही मृगनयनी एम्पोरियम में उपलब्ध रहती थीं। लेकिन अब दूल्हे के लिए शेरवानी भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही शादी के बाजार में मिलने वाले सूट और टाई की विभिन्न वेरायटी भी उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे। भोपाल के मिंटो हॉल में 22 जनवरी को रॉयल हैरीटेज कलेक्शन के अंतर्गत युवा वर्ग को आकर्षित करने के लिए इन परिधानों का विशेष शो भी आयोजित किया जाएगा।

एलएमआईपीएचएल का प्रमोटर बैंक धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कहा कि उसने लियो मेरिडियन इंफ्रास्ट्रक्च र प्रोजेक्ट्स एंड होटल्स लिमिटेड (एलएमआईपीएचएल) के प्रमोटर जी.एस.सी. राजू और उनके करीबी सहयोगी ए.वी. प्रसाद को 1,768 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है। यह गिरफ्तारी बैंक लोन और फंड के हेर फेर मामले में की गई है। मामले में कुल 1768 करोड़ रुपये की रकम का हेरफेर किया गया है। ईडी ने कहा कि केंद्रीय वित्तीय जांच एजेंसी द्वारा केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की रिपोर्ट के आधार पर आरोपियों को बैंकों के एक कंसोर्टियम से दूसरों के साथ मिलकर धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। ईडी ने कहा कि राजू को धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) 2002 के तहत गिरफ्तार किया गया है।

21वीं सदी भारत की सदी होगी : बेजोस

छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) के लिए बड़े निवेश की घोषणा करते हुए अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस ने बुधवार को यहां कहा कि 21वीं सदी भारत की सदी होगी। यहां अमेजन संभव कार्यक्रम में बेजोस ने घोषणा की कि अमेजन एसएमबी को डिजिटल बनाने के लिए देश में एक अरब डॉलर का निवेश करेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि ई-कॉमर्स कंपनी अपनी वैश्विक पहचान का इस्तेमाल भारत में बने सामानों के निर्यात के लिए करेगी। कंपनी 2025 तक 10 अरब डॉलर मूल्य के भारतीय वस्तुओं का निर्यात करेगी। उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि 21वीं सदी भारतीय सदी होने जा रही है।" उन्होंने कहा कि गतिशीलता के अलावा भारत का लोकतंत्र, इसकी एक प्रमुख विशेषता है। उन्होंने यह भी कहा कि गठबंधन के संदर्भ में 21वीं सदी अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों की होगी।

पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, कच्चे तेल में भी नरमी

पेट्रोल और डीजल के दाम में बुधवार को कोई बदलाव नहीं हुआ। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भी नरमी बनी हुई थी। अमेरिका और चीन के बीच होने वाले पहले चरण के ट्रेड डील से तेल की वैश्विक मांग में कोई खास बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं की जा रही है, इसलिए तेल की कीमतों में नरमी बनी हुई है।

तेल विपणन कंपनियों ने लगातार तीन दिनों की कटौती के बाद पेट्रोल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं किया है जबकि डीजल की कीमत लगातार दो दिनों से स्थिर हैं।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बिना किसी बदलाव के क्रमश: 75.70 रुपये, 78.29 रुपये, 81.29 रुपये और 78.65 रुपये प्रति लीटर बना रहा।

वहीं, चारो महानगरों में डीजल की कीमत भी क्रमश: 69.06 रुपये, 71.43 रुपये, 72.42 रुपये और 72.98 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई थी।

शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 80 अंक नीचे

देश के शेयर बाजारों में बुधवार को गिरावट दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 79.90 अंकों की गिरावट के साथ 41,872.73 पर और निफ्टी 19.00 अंकों की गिरावट के साथ 12,343.30 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारी संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 17.23 अंकों की तेजी के साथ 41,969.86 पर खुला और 79.90 अंकों या 0.19 फीसदी की गिरावट के साथ 41,872.73 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 41,969.86 के ऊपरी स्तर और 41,648.11 के निचले स्तर को छुआ।

बीएसई के मिडकैप व स्मॉलकैप सूचकांकों में तेजी रही। बीएसई का मिडकैप सूचकांक 101.10 अंकों की तेजी के साथ 15,506.23 पर और स्मॉलकैप सूचकांक 150.15 अंकों की तेजी के साथ 14,533.86 पर बंद हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय